For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    शिक्षक दिवस विशेष: जब स्टूडेंट्स ही करने लगे टीचर से मुहब्बत

    |

    आज शिक्षक दिवस है। आज का दिन जितना टीचरों के लिए महत्वपूर्ण है उतना ही शिष्यों के लिए भी। आज के दिन के महत्व को बताने के लिए हमारा हिंदी सिनेमा भी पीछे नहीं रहा है। अगर हिंदी सिनेमा ने टीचर को गॉड से ज्यादा बताया तो वहीं बॉलीवुड में ऐसी भी फिल्में हैं जो टीचर और स्टूंडेंट की एक नई रिलेशनशिप को दिखाती है जिसे जहां तक हो सका है समाज मे स्वीकारा नहीं है।

    आप सोच रहे होंगे कि हम किस रिलेशनशिप की बातें कर रहे हैं। तो साथियों हम बात कर रहे हैं उन फिल्मों की जिसमें छात्र या छात्रा अपने अध्यापक से ही प्यार करने लगते हैं। जिन फिल्मों में इस चीज को ठीक से वर्णित नहीं किया गया उन फिल्मों का समाज में काफी विरोध हुआ। फिल्में नहीं चलीं।

    तो वहीं अगर किसी फिल्म में टीचर औऱ स्टूडेंट के बीच में लव अफेयर दिखाया गया है और वह हिट हुई है तो इसके पीछे बहुत बड़ी वजह यह रही है कि फिल्मों में क्लीयर किया गया कि फिल्म में टीचर- स्टूडेंट के बीच में प्यार, मोहब्बत वाला रिश्ता क्यों और कैसे पैदा हुआ।

    आईये जिक्र करते हैं ऐसी ही कुछ फिल्मों का।

    मेरा नाम जोकर

    मेरा नाम जोकर

    राजकपूर की क्लासिक फिल्मों में से एक मेरा नाम जोकर में भी दिखाया गया था कि एक बच्चा अपनी टीचर के प्यार में पड़ जाता है। वह अपने से काफी बड़ी टीचर को एक दिन कपड़े बदलते हुए देख लेता है। उस दिन से उसके मन में अपनी टीचर के साथ सोने का मन करने लगता है। हालांकि टीचर उसकी इस बात को भांप लेती है और उसे छोड़कर चली जाती है। फिल्म सुपर फ्लॉप थी।

    अंदाज

    अंदाज

    अनिल कपूर औऱ कऱिश्मा कपूर की यह फ्लॉप फिल्म में भी छात्रा करिश्मा कपूर को अपने टीचर अनिल कपूर से प्यार हो गया था। लेकिन अनिल कपूर ने उसे स्वीकारा नहीं था।

    मैं हूं ना..

    मैं हूं ना..

    इस फिल्म में एक मिशन के तहत छात्र बने शाहरूख खान को अपनी टीचर सुष्मिता सेन से प्यार हो जाता है लेकिन जब तक सुष्मिता सेन को सच्चाई पता नहीं चलती है तब तक वह अपने छात्र के प्यार को स्वीकारती नहीं हैं। वो शाहरूख को हां तभी बोलती हैं जब शाहरूख उनके छात्र नहीं रहते हैं। फिल्म सुपरहिट थी।

    नशा

    नशा

    इस साल की चर्चित एडल्ट फिल्म में एक नशा में भी अभिनेत्री पूनम पांडे ने एक टीचर का किरदार निभाया है जिससे उसका छात्र शिवम प्यार कर बैठता है। फिल्म सुपर फ्लॉप साबित हुई।

    बोल बच्चन

    बोल बच्चन

    इस फिल्म में हीरो अजय देवगन की बहन को टीचर बनें अभिषेक से प्यार होता है। फिल्म हिट थी। हालांकि बाद में पता चलता है कि अभिषेक टीचर नहीं है।

    देसी ब्वायज

    देसी ब्वायज

    इस फिल्म में भी छात्र अक्षय कुमार को अपनी टीचर चित्रांगदा सिंह से मोहब्बत हो जाती है । फिल्म औसत रही थी। फिल्म के गाने अल्लाह माफ करे . जो कि अक्षय-चित्रांगदा पर फिल्माया गया था.. काफी हिट रहा था।

    ब्लैक

    ब्लैक

    संजय लीला भंसाली की अवार्ड वीनिंग इस फिल्म में टीचर अमिताभ और रोगी स्टूंडेट रानी मुखर्जी के बीच में अनोखा रिश्ता दिखाया गया था। इस फिल्म में टीचर अमिताभ को अपनी छात्र को प्यार और समर्पण का मतलब समझाने के लिए किसिंग सीन भी देना पड़ा था। जिसकी काफी आलोचना भी हुई थी।

    एक छोटी सी लव स्टोरी

    एक छोटी सी लव स्टोरी

    मनीषा कोईराला की इस फिल्म का जबरदस्त विरोध हुआ था देश में क्योंकि इसमें पहली बार एक छात्र औऱ टीचर के बीच में सेक्स रिलेशन दिखाया गया था। फिल्म सुपरफ्लॉप थी।

    English summary
    Today is Teachers day, This Article based on Student-Teacher Romances That Crossed the Line. Please Have A Look.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X