For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    बॉलीवुड में खूब बिकता है 'गे सेक्स' का फंडा

    |

    आज एक बार फिर से सर्वोच्च न्यायालय ने दो व्यस्कों के बीच सहमति से बने समलैंगिक रिश्ते को अपराध करार दिया है। न्यायालय द्वारा बुधवार को सुनाए गए फैसले से समलैंगिक, उभयलिंगी और किन्नर समुदाय को बड़ा झटका लगा है। दिल्ली उच्च न्यायालय के 2009 में दिए गए फैसले के विपरीत सर्वोच्च न्यायालय की न्यायमूर्ति जी.एस.सिंघवी और न्यायमूर्ति एस.जे.मुखोपाध्याय की पीठ ने कहा कि भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 377 को बदलने के लिए कोई संवैधानिक गुंजाइश नहीं है। धारा 377 के तहत दो व्यस्कों के बीच समलैंगिक रिश्ते को अपराध माना गया है।

    जिसके बाद तो आम से खास के बीच में इस फैसले का विरोध जताया है, राजनीतिक हलकों में इस बारे में विरोध शुरू हो गया है जिसके बाद सर्वोच्च न्यायालय ने महाधिवक्ता से कहा कि अगर सरकार चाहे तो कानून में संसोधन करवा सकती है।

    समलैंगिकों को लेकर हमेशा से बहस होती आयी है लेकिन पिछले कुछ सालों में इस विषय पर खुल कर बातें होने लगी है। जिसमें हमारी हिंदी फिल्मों का भी बहुत बड़ा हाथ है। पिछले कुछ सालों में भी समलैंगिक यौन संबंधों के लेकर कुछ फिल्में बनायी गयीं जिसमें से आधे से ज्यादा फिल्मों में 'गे' को एक हास्य के रूप में ही पेश किया गया है। लेकिन फिल्मों के जरिये 'गे' और 'समलैंगिक रिश्तों' ने काफी ख्याति पायी है। इस टॉपिक पर बनने वाली फिल्में चले ना चले ईनाम काफी बटोरती हैं।

    आईये एक नजर डालते हैं 'गे' सेक्स पर बनीं कुछ चर्चित फिल्मों पर

    दोस्ताना

    दोस्ताना

    'गे' सेक्स पर सबसे चर्चित फिल्म रही साल 2008 में आयी करण जौहर की फिल्म 'दोस्ताना'। जिसने समलैंगिक रिलेशन का एक नया पहलू लोगों के सामने प्रस्तुत किया। फिल्म सुपरहिट हुई और लोगों को इस फिल्म के बाद 'गे' सब्जेक्ट पर बोलने से हिचक नहीं हुई।

    फैशन

    फैशन

    साल 2008 में ही आयी मधुर भंडारकर की अवार्ड विनिंग फिल्म फैशन में गे रिलेशन को बखूबी पेश किया गया। फिल्म में एक गे रिलेशन को किस तरह से समाज में सम्मानित बनाया जाता है इसे बखूबी दिखाया गया। फिल्म सुपरहिट तो थी ही फिल्म ने समलैंगिकता की एक नई परिभाषा गढ़ दी।

    हनीमून ट्रैवल्स

    हनीमून ट्रैवल्स

    रीमा कागती की फिल्म हनीमून ट्रैवल्स में भी समलैंगिक कपल को दिखाया गया था जो कि फिल्म का रोचक हिस्सा थे। फिल्म में दिखाने की कोशिश की गयी थी जो 'गे' व्यक्ति की शादी अगर गलत आदमी से हो जाती है तो उसके जीवन में क्या मुसीबतें आती हैं।

    गर्लफ्रेंड

    गर्लफ्रेंड

    साल 2004 में आयी यह फिल्म काफी उत्तजेक थी जिसकी वजह से फिल्म की काफी आलोचना थी। इसमें दो सहेलियों की कहानी थीं जिनके बीच यौन संबंध थे। फिल्म में समलैंगिक का किरदार रिया सेन और ईशा कोप्पिकर ने निभाया था। फिल्म अपने अश्लील दृश्यों की वजह से काफी चर्चित थी।

    कल हो ना हो

    कल हो ना हो

    करण जौहर की ग्लोडन जुबली फिल्म कल हो ना हो में हालांकि समलैंगिक संबंधों को तो नहीं दिखाया गया था लेकिन इसमें 'गे' सीक्वेंस को कॉमेडी के तौर पर पेश किया गया था।

    फायर

    फायर

    'गे' सेक्स की बात हो और फायर फिल्म का जिक्र ना हो भला यह कैसे हो सकता है? साल 1996 में आयी दीपा मेहता की यह पहली फिल्म थी जो समलैंगिक से्क्स पर आधारित थी। तमाम आलोचनाओं के बाद भी इस फिल्म के किरदारों शबाना आजमी और नंदिता दास ने अपने एक्टिंग के दम पर कामयाबी पायी और विदेशों में भी कई अवार्ड जीते।

    English summary
    The Supreme Court of India on Wednesday, claimed that gay sex is illegal in India. but Gay Sex is the Favourite Topic Of Bollywood.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X