»   » दादा साहेब फाल्के एकेडमी अवॉर्ड से सम्मानित होंगे शत्रुघन-सोनाक्षी

दादा साहेब फाल्के एकेडमी अवॉर्ड से सम्मानित होंगे शत्रुघन-सोनाक्षी

Posted By:
Subscribe to Filmibeat Hindi
Shatrughan Sinha-Sonakshi Sinha
कहते हैं बॉलीवुड का असली दबंग कोई है तो वो कई और नहीं बल्कि शॉटगन के नाम से मशहूर शत्रुघन सिन्हा है, जिनक पुत्री सोनाक्षी सिन्हा की पहली ही फिल्म दबंग से लोगों को अपना दीवाना बना लिया है। खैर बाप-बेटी के इस शानदार प्रदर्शन के बदौलत बहुमुखी प्रतिभा के धनी इन दोनों कलाकारों को सिनेमा के क्षेत्र में योगदान के लिए इस वर्ष दादा साहेब फाल्के एकेडमी अवॉर्ड के लिए चुना गया है। जिनको तीन मई को एक भव्य समारोह में सम्मानित किया जायेगा।

इस बात की जानकारी के न्यासी पहलाज निहलानी ने दी। उन्होंने बताया कि शत्रुघन सिन्हा को दादा साहेब अकादमी लिजेन्ड्री आर्टिस्ट अवॉर्ड दिया जाएगा जबकि सोनाक्षी को दादा साहेब एकेडमी बेस्ट डेबू अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा।

निहलानी ने कहा कि शत्रुघन सिन्हा को फिल्मों में एक लंबे समय से काम करने और इसी के समानांतर राजनीति में भी सक्रिय रहने के लिए इस पुरस्कार के लिए चुना गया है। दादा साहेब फाल्के एकेडमी में पहलाज निहलानी और फिल्म स्टार मिथुन चक्रवर्ती समेत कुल आठ न्यासी हैं। भारतीय फिल्म उद्योग के पितामह दादा साहेब फाल्के की जयंती 30 अप्रैल को है।

भारतीय सिनेमा के जनक माने जाने वाले दादा साहेब फाल्के की जयंती को विशिष्ट बनाने के लिए एकेडमी 30 अप्रैल को उनकी जयंती पर विशेष अवॉर्ड समारोह आयोजित करती है और उन फिल्मी हस्तियों को सम्मानित करती है जो फिल्म उद्योग के विकास और बेहतरी में अपना योगदान करते हैं। प्रख्यात फिल्म अभिनेता और निर्माता देवानंद को वर्ष 2010 में फाल्के रत्न अवॉर्ड दिया गया था। अभिनेता प्राण और गायिका लता मंगेशकर भी पिछले वर्ष सम्मानित किए जा चुके हैं।

आपको बता दें कि शत्रुघन सिन्हा को और उनकी बेटी सोनाक्षी को पहली बार सम्मानित किया जायेगा। और सोनाक्षी पहली अभिनेत्री होंगी जिन्हे अफनी पहली ही फिल्म के बाद ये अवार्ड दिया जा रहा है।

English summary
Bollywood star Shatrughan Sinha and his daughter, 'Dabangg' fame Sonakshi Sinha have been chosen for this year's Dada Saheb Academy award for their contribution to cinema.
Please Wait while comments are loading...