»   » अपना स्टारडम छोड़कर कुछ भी दे सकता हूं: शाहरुख़ ख़ान
BBC Hindi

अपना स्टारडम छोड़कर कुछ भी दे सकता हूं: शाहरुख़ ख़ान

By: सुप्रिया सोगले - बीबीसी हिंदी के लिए
Subscribe to Filmibeat Hindi

बॉलीवुड के किंग ख़ान शाहरुख़ ख़ान ने कहा है कि नई पीढ़ी उनके स्टारडम को छोड़कर उनसे कुछ भी ले सकती है.

ईद के मौके पर पत्रकारों से रूबरू शाहरुख़ ने नई पीढ़ी के लिए कहा, "वो मुझ से कुछ भी ले सकते है पर मेरे स्टारडम के बारे में जुर्रत भी ना करे. वो सभी बहुत ही प्रतिभावान है बस उन्हें सारे फ़ैसले अपने मस्तिष्क से सोचकर करने चाहिए ना की अपने टीम की सुझाव पर."

शाहरुख खान बोले, अबराम है ना अगला सुपरस्टार...

शाहरुख़ ख़ान के साथ, बीबीसी एक मुलाक़ात

अपने पसंदीदा अभिनेत्रियों के बारे में शाहरुख़ ने बताया कि वो श्रीदेवी के बहुत बड़े फ़ैन रहे हैं. उन्हें हेमा मालिनी, ज़ीनत अमान, सायरा बानो, मुमताज़, माधुरी और जूही बहुत पसंद है.

लेकिन उन्हें अफ़सोस है कि वो दिवंगत अभिनेत्री परवीन बॉबी से कभी भी ना मिल सके. शाहरुख़ खान को ये अभिनेत्रियां इतनी पसंद है कि वो इन सभी अभिनेत्रियों के सामने शादी का प्रस्ताव रखना चाहते हैं.

'23 साल' के हुए 'दीवाने' शाहरुख़ खान

दिवंगत अभिनेत्री दिव्या भारती को याद करते हुए शाहरुख़ खान कहते हैं, "वो बहुत ही प्रतिभाशाली अभिनेत्री थी और मेरे साथ बहुत ही प्यार से पेश आती थी. एक बार मुलाकात के दौरान अचानक से उन्होंने मुझे कहा, 'तुम अभिनय की संस्था हो' उस समय तो बात समझ में नहीं आई. वो बहुत प्यारी थी, मैंने उनके साथ दो फ़िल्में की थी. बहुत दुःखद है कि वो चल बसी. मैं दिल्ली में था और टीवी पर ये दुःखद समाचार मुझे मिला. वो बहुत ही मनोहर थी. "

शाहरुख़ खान ने हिंदी फ़िल्म इंडस्ट्री में 25 साल पूरे कर लिए है.

शाहरुख़ की ख़ुद की पसंदीदा फ़िल्मों में "कभी हां कभी ना"और "चक दे इंडिया" शामिल है पर फ़िल्म 'फ़ैन' शाहरुख के दिल के बेहद करीब है.

वो कहते हैं,"मुझे ख़ुशी है कि फ़ैन असफल रही क्योंकि जो चीज़ दिल के करीब होती है वो आपका विश्वास मज़बूत करती है."

उनके बंगले मन्नत के बाहर अक्सर जमी रहने वाली भीड़ पर शाहरुख़ खान कहते हैं, "ये भीड़ मेरे स्टारडम की वजह से नहीं है बल्कि मेरे घर के लोकेशन की वजह से है. मैं मानता हूँ कि आमिर के घर के सामने अधिक लोग खड़े रहते होंगे. सलमान, बच्चन साहब और दूसरे अभिनेताओं और अभिनेत्रियों के घर के सामने भी बहुत लोग खड़े रहते होंगे पर मेरे घर की लोकेशन ऐसी है कि ऐसा लगता है कि वो मेरे घर के सामने खड़े है. भले ही मेरा टैलेंट सही हो ना हो घर की लोकेशन बिलकुल सही है."

वही समुद्र के सामने घर होने की वजह पर उन्होंने कहा, "विशाल समुद्र के सामने हर किसी को अपने छोटे होने का एहसास हो जाता है और ये घर हर रोज़ मुझे यही एहसास करवाता है."

मणि रत्नम
Getty Images
मणि रत्नम

अपने फ़िल्मी करियर में इतने निर्देशकों के साथ काम कर चुके शाहरुख़ खान मणि रत्नम के साथ काम करने को इतने आतुर है कि वो कहते हैं कि वो उनसे साथ काम करने के लिए अपना दाहिना हाथ दे सकते है.

मणि रत्नम के साथ शाहरुख़ खान ने "दिल से" फ़िल्म की थी. अपनी सफलता के लिए ख़ुदा का शुक्रगुज़ार मानने वाले शाहरुख़ खान का कहना है कि जितना ऊपर वाले ने उन्हें दिया है उतना दुनिया के सबसे अमीर इंसान बिल गेट्स या खिलाड़ी यूसेन बोल्ट को भी नहीं दिया है.

वो चाहते हैं कि जो कुछ 51 साल में उन्होंने अपने अनुभव से सीखा है वो अब अपनी फ़िल्मों के ज़रिए देकर लोगों में खुशहाली बांटे.

(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

BBC Hindi
English summary
Shahrukh Khan talks about stardom and his 25 years in bollywood,
Please Wait while comments are loading...

रहें फिल्म इंडस्ट्री की हर खबर से अपडेट और पाएं मूवी रिव्यूज - Filmibeat Hindi