For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    'शाहरूख, सलमान, आमिर के परिवार के SURROGATE बच्चे फैशन हो गए हैं'

    |

    जिन्हें नहीं पता, एक नया सरोगेसी बिल पास हुआ है और बॉलीवुड के कुछ सेलिब्रिटी बस बाल बाल बच गए हैं। खासतौर से बॉलीवुड का खानदान। खैर, इस नए बिल के मुताबिक, सरोगेसी से बच्चा करने का हक केवल उन जोड़ों को होगा जो असमर्थ हैं और निःसंतान हैं।

    इसके अलावा उस जोड़े को शादीशुदा होना आवश्यक है और शादी के पांच साल बाद ही वो सरोगेसी का ऑप्शन चुन सकते हैं। इस बिल के आने के बाद अब सरोगेसी से बच्चे पैदा करना लोगों के लिए काफी मुश्किल है।

    तीसरी बात जो ये बिल कहता है वो ये कि सरोगेट मां, उस जोड़े की करीबी रिश्तेदार होनी चाहिए और उसका खुद एक बच्चा होना चाहिए। यानि कि अब समलैंगिक जोड़े, लिव इन रिलेशनशिप कपल, या फिर शादीशुदा जोड़े, जिनके पहले ही बच्चे हैं, सरोगेसी के हकदार नहीं है।

    इतना ही नहीं केंद्रीय मंत्री सुषमा स्वराज का कहना है कि सरोगेसी एक कारोबार बनता जा रहा हैं। और हमें बड़ा खेद है कि इसका इस्तेमाल कुछ लोगों ने केवल फैशन के लिए किया है। हालांकि सुषमा स्वराज ने किसी के नाम पर सीधी टिप्पणी नहीं की।

    उन्होंने आगे कहा कि चू्ंकि हमारी सभ्यता लिव इन रिलेशनशिप और समलैंगिकता को बढ़ावा नहीं देती है इसलिए सरोगेसी के कुछ दायरे ज़रूर होने चाहिए।

    गौरतलब है कि बॉलीवुड में कुछ लोगों ने सरोगेसी का सहारा लिया है। शाहरूख खान के अबराम सरोगेट बच्चे हैं और उनकी मां का कौन है, ये जानने में लोगों को हमेशा दिलचस्पी रही है। बहरहाल, अबराम फैन्स के लिए एक सरप्राइज़ से कम नहीं थे।

    हालांकि शाहरूख खान गौरी खान के पहले ही दो बच्चे हैं और आर्यन - सुहाना के होते ही सरोगेसी से बच्चे की उन्हें ज़रूरत नहीं है, ऐसा ये नया बिल कहता है।

    आमिर खान के आज़ाद राव खान भी सरोगेसी से पैदा हुए हैं। आज़ाद के आने के बाद किरण और आमिर को अपना परिवार पूरा लगा।

    इसके पहले आमिर खान को पहली पत्नी रीना से दो बच्चे हैं - इरा और जुनैद। लेकिन आमिर और किरण की शादी के 6 साल बाद आज़ाद आए।

    हाल ही में तुषार कपूर ने भी सरोगेसी का सहारा लिया पिता बनने के लिए। तुषार ने एक पोस्ट में लिखा कि मैं पिता बनने के लिए तैयार था और अपना परिवार चाहता था।

    वहीं नया बिल किसी भी सिंगल पैरेंट को सरोगेसी से बच्चा करने का अधिकार नहीं देता है। तुषार कपूर वाकई इस बिल से बच गए हैं।

    सोहेल खान के दूसरे बेटे योहान भी सरोगेट चाइल्ड हैं। उन्हें और पत्नी सीमा को पहले ही एक बेटा निर्वाण था जिसके बाद योहान दुनिया में आए।

    हालांकि नए बिल के मुताबिक अगर किसी कपल के पहले ही एक बच्चा है तो दूसरा बच्चा सरोगेसी से नहीं कर सकते। इस नए बिल ने एक नया विवाद खड़ा कर दिया जिसे लोग अपनी निजता का हनन मान रहे हैं।

    English summary
    Shahrukh Khan Aamir Khan Tusshar Kapoor escape the new surrogacy bill but are being thrashed.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X