For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    Amitabh Bachchan 80th Birthday: शबाना आज़मी ने थिएटर में देखी डॉन, शेयर किया वीडियो नाचते गाते झूमते दर्शक

    |

    11 अक्टूबर को सदी के महानायक अमिताभ बच्चन [Amitabh Bachchan] 80 साल के हो जाएंगे और इस मौके पर देश भर में अमिताभ बच्चन फिल्म फेस्टिवल चल रहा है जहां उनके फैन्स, अमिताभ बच्चन की चुनिंदा फिल्में वापस थिएटर में देख रहे हैं। Amitabh Bachchan 80th Birthday के जश्न का हिस्सा बनीं शबाना आज़मी और उनके पति जावेद अख्तर।

    शबाना आज़मी और जावेद अख्तर ने जुहू पीवीआर में देखी उनकी सदाबहार फिल्म डॉन। दिलचस्प है कि इस फिल्म को शबाना आज़मी के पति, जावेद अख्तर ने सलमान खान के पिता सलीम खान के साथ मिलकर लिखा था।

    शबाना आज़मी ने थिएटर से एक वीडियो शेयर किया जहां डॉन का टाईटल ट्रैक चल रहा है और स्क्रीन पर अमिताभ बच्चन जहां मैं हूं डॉन गा रहे हैं वहीं थिएटर में बैठे दर्शक जहां लगातार ताली बजा रहे हैं वहीं कुछ स्क्रीन के सामने ही नाच रहे हैं।

    44 साल पुरानी फिल्म

    44 साल पुरानी फिल्म

    बात की जाए डॉन की तो अमिताभ बच्चन ने कुछ महीनों पहले ही फिल्म के टिकट काउंटर के बाहर की एक तस्वीर शेयर की थी। तस्वीर में फिल्म का टिकट खरीदने के लिए लंबी लाईन लगी दिखाई दे रही थी। अमिताभ बच्चन ने बताया था कि उन्हें लोग बताते हैं कि उस वक्त डॉन का टिकट खरीदने के लिए एक मील लंबी लाईन लग जाती थी। 1978 में रिलीज़ हुई ये फिल्म 50 हफ्तों तक थिएटर में राज कर चुकी है।

    900 प्रतिशत था डॉन का मुनाफा

    900 प्रतिशत था डॉन का मुनाफा

    डॉन, 12 मई 1978 को रिलीज़ हुई थी और ये अमिताभ बच्चन के करियर की सबसे सफल फिल्मों में से एक मानी जाती है। डॉन ना सिर्फ अमिताभ बच्चन के करियर की सबसे सफल फिल्मों में एक है बल्कि ये हिंदी सिनेमा की सबसे सफल फिल्मों में से भी एक है। सलीम - जावेद की लिखी इस फिल्म ने उस समय बॉक्स ऑफिस पर जादू किया था और लगभग 900 प्रतिशत मुनाफा कमाया था।

    केवल 70 लाख के बजट पर बनी फिल्म

    केवल 70 लाख के बजट पर बनी फिल्म

    डॉन केवल 70 लाख रूपये के बजट पर बनी थी। जब सलीम जावेद ने ये फिल्म लिखी थी तो कोई इसे खरीदना नहीं चाहता था। चूंकि ये फिल्म कोई खरीद नहीं रहा था इसलिए इसे प्रोड्यूसर नरीमन ईरानी ने खरीद ली जो कि उस समय 12 लाख रूपये के कर्ज़ में डूबे थे और कर्ज़ से निकलने के लिए उन्होंने अमिताभ बच्चन और ज़ीनत अमान को लेकर फिल्म बनाने का प्लान किया था। जब फिल्म की कहानी लिखी गई तो डॉन का कोई नाम नहीं था बस उस किरदार को डॉन कहा जा रहा था। उस समय सुपरस्टार मनोज कुमार ने सुझाव भी दिया था कि फिल्म का नाम मिस्टर डॉन ही रख दिया जाए।

    सबसे आईकॉनिक गाने की कहानी

    सबसे आईकॉनिक गाने की कहानी

    फिल्म का गाना खईके पान बनारस वाला हिंदी सिनेमा के Iconic गानों में से एक है। लेकिन ये गाना, पूरी फिल्म बनने के बाद फिल्म में जोड़ा गया था। इस गाने के इतना Iconic होने के पीछे भी ढेरों किस्से है। इसे गाने के लिए किशोर कुमार ने लगभग 40 पान खाए। इतना ही नहीं, गाने का Feel ना छूटे इसलिए किशोर कुमार पान खाकर आस पास प्लास्टिक पर ही थूक देते थे। वहीं गाने के कई स्टेप्स खुद अमिताभ बच्चन ने छोटे से अभिषेक बच्चन से कॉपी किए थे। अभिषेक जब शरारत करते थे तो इस तरह का डांस करते थे।

    एक साल में टॉप 3 फिल्में

    एक साल में टॉप 3 फिल्में

    डॉन 1978 में रिलीज़ हुई और 70 लाख के बजट पर बनी इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 7 करोड़ की कमाई की थी। लेकिन दिलचस्प ये है कि इसके बावजूद, ये 1978 की सबसे ज़्यादा कमाने वाली फिल्म नहीं थी। डॉन उस साल की तीसरी सबसे ज़्यादा कमाने वाली फिल्म बनी। हालांकि, पहली दो फिल्में भी अमिताभ बच्चन के ही नाम रहीं। जहां, अमिताभ बच्चन और राखी स्टारर मुकद्दर का सिकंदर उस साल की सबसे ज़्यादा कमाने वाली फिल्म बनी थी वहीं दूसरे नंबर पर थी त्रिशूल।

    डॉन की रिलीज़ के लगभग 44 साल बाद शबाना आज़मी ने थिएटर में वापस डॉन देखते हुए अपना अनुभव शेयर किया। उन्होंने लिखा - डॉन को आज भी दर्शक कितने उत्साह से देख रहे हैं, ये हैरान कर देने वाला है। लोग साथ साथ डायलॉग्स बोल रहे हैं, गाने गा रहे हैं, नाच रहे हैं। जैसे कि कोई रॉक कॉन्सर्ट चल रहा हो। सलीम - जावेद और अमिताभ बच्चन सच में राज करते हैं। पीवीआर सिनेमा और फिल्म हेरिटेज फाउंडेशन को ये अनुभव हमें देने के लिए धन्यवाद।

    English summary
    Amitabh Bachchan 80th Birthday: Shabana Azmi shares a clip of people dancing and clapping as she watches don in theatres, writes a heartfelt note.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X