For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    मोहक, बिंदास और सेक्सी सिल्क को मिली 'डर्टी लाइफ'

    |

    फिल्म 'द डर्टी पिक्चर' आज रूपहले पर्दे पर प्रदर्शित हो गयी । सिने दर्शकों के बीच यह फिल्म यह कह कर प्रचारित की गयी है कि यह सेक्सी सिल्क स्मिता की कहानी है। वो सिल्क स्मिता जो साउथ की सेक्स बम कही जाती थी। आज हर किसी के दिल में यह प्रश्न दौड़ रहा है, आखिर सिल्क थी कौन? जिसके बारे में जिक्र होने पर लोग आज भी उत्तेजित हो जाते हैं।

    आपको बता दें अस्सी के दशक में साउथ के रूपहले पर्दे पर एक ऐसा चेहरा अवतरित होगा जिसने फिल्मी रूपरेखा को ही बदल दिया। 6 गज की साड़ी पहने और बालों में फूल लगाये अभिनेत्री को देखने वाले दर्शकों को मिनी स्कर्ट और उत्तेजक डांस का चस्का लगाने वाली सिल्क स्मिता ही थीं। उनकी अदाओं में जबरदस्त आकर्षण था जिसकी एक झलक पाने के लिए लोग बेकरार रहते थे।

    साल 1960 में आंध्रप्रदेश के उरूल गांव में बेहद ही गरीब परिवार में जन्मी सिल्क स्मिता का असली नाम विजयलक्ष्मी था। तंगहाली का आलम यह था विजयलक्ष्मी को कक्षा 4 में ही अपनी पढ़ाई से हाथ धोना पड़ा। किसी तरह दो जून की रोटी जुटाने वाले विजयलक्ष्मी के परिवार ने किशोरावस्था में ही उसकी शादी कर दी। लेकिन तंगहाली ने वहां भी उनका साथ नहीं छोड़ा जिसके चलते विजयलक्ष्मी ने अपना ससुराल छोड़ दिया। और वो रोजी-रोटी की तलाश में उस समय फिल्मों की राजधानी कही जाने वाली कुदाननक्म आ गयी।

    जहां उन्हें फिल्मी अभिनेत्रियों के मेकअप करने का काम मिला, वो भी वो मेकअप जो शूटिंग के दौरान टचअप देने का होता है लेकिन इसी दौरान उनके फिल्मी संपर्क बनें जो उन्हें शोहरत की उस बुलंदी पर ले गये जहां पहुंचना हर किसी के बस में नहीं होता है। वो बेहद सुंदर और जवान तो वो थी ही कहीं ना कहीं उनके अंदर एक अभिनेत्री भी जिंदा थी जो बला का तूफानी डांस करती थी।

    जिसकी बदौलत एक मामूली सी मेकअप गर्ल को मलयालम फिल्म में काम करने का मौका मिल गया और उसके बाद कामयाबी का वो सफऱ शुरू हुआ जो आत्महत्या के मंच से समाप्त हुआ। एक से एक धमाकेदार सेक्स किरदार पर्दे पर जी कर सिल्क स्मिता रातों-रात स्टार बन बैठीं।

    उनकी लोकप्रियता का आलम यह था कि कमल हासन और रजनीकांत जैसे कलाकारों की फिल्मों में भी उनका एक डांस जरूर होने लगा, वरना दर्शकों को फिल्म रास नहीं आती थी। उन दिनों हर फिल्म मेकर चाहता था कि उसकी फिल्म में एक आइटम सांग 'सिल्क' का जरूर हो।

    सिल्क ने अपनी सेक्सी काया से लोगों को इस कदर दीवाना बनाया हुआ था कि उन दिनों उसे साउथ की सबसे कामयाब स्टार कहा जाता था। दौलत, शोहरत उनके आगे- आगे चलती थी। बहुत कम समय में वह 450 फिल्मों में काम कर चुकी थीं, शौहरत का यह सफर अचानक 23 सितंबर 1996 को उस दिन खत्म हो गया जिस समय खबर आयी कि सिल्क ने आत्महत्या कर ली है । सिल्क के परिवार वाले मानने को तैयार नहीं कि सिल्क जैसी बिंदास लड़की आत्महत्या भी कर सकती है।

    सबको डायरेक्टर राधाकृष्णन की बात पर शक है क्योंकि राधाकृष्णन वो इंसान हैं जिनके साथ लिव इन रिलेशन में सिल्क थीं। सिल्क की पंखे से लटकती लाश भी राधाकृष्णन के ही घर से मिली थी। साथ में एक सोसाइड नोट भी मिला था जिसमें लिखा था कि वो अपनी जिंदगी खत्म करने जा रही है, लेकिन उनकी मौत का जिम्मेदार कोई नहीं है। पुलिस ने सिल्क की मौत को आत्महत्या करार दे दिया।

    लेकिन जो सिल्क को जानते हैं वो इस बात को आज तक पचा नहीं पाये हैं। उन्हें लगता है कि सिल्क की मौत एक सोची-समझी साजिश थी। हो सकता है कि निजी जिंदगी में अकेलेपन की शिकार सिल्क से कोई उनके पैसों के चलते हमदर्दी दिखा रहा था और मकसद पूरा होते ही उसने उनको रास्ते से हटा दिया।

    लेकिन क्या सच था और क्या झूठ इसे तो केवल सिल्क ही जानती थीं जो अब हमारे बीच में नहीं है। सिल्क स्मिता को पर्दे पर जिंदा करने का श्रेय जाता है, टीवी महारानी एकता कपूर को जिन्होंने एक बार फिर से सिल्क के मुर्दा शरीर में जान फूंक दी है।उनकी लोकप्रियता का आलम यह है कि आज भी जब भी उस समय के लोगों के सामने सिल्क का नाम लिया जाता है तो वो रोमांचित हो उठते हैं।

    सिल्क स्मिता के किरदार को विद्या बालन ने अभिनीत किया है और वो कितनी सफल हो पायीं है यह तो आने वाले वक्त में पता चल जायेगा लेकिन इतना तय है कि सिल्क स्मिता को रूपहला पर्दा कभी नहीं भूल पायेगा, उनकी चमक और रौनक से यह मंच हमेशा आबाद रहेगा।लेकिन एक बार फिर से हर कोई यह कहने पर मजबूर है कि चकाचौध की यह दुनिया अंदर से काफी अंधेरी और खोखली है।

    English summary
    Silk Smitha was an Indian film actress. She became a movie extra and subsequently the most wanted heroine of the early 80s. Silk Smitha's life, titled The Dirty Picture, is being produced in Hindi by Ekta Kapoor, directed by Milan Luthria starring Vidya Balan as Smitha which is slated to release on Smitha's birthday on December 2, 2011.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X