For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    तीन और भाषाओं में रिलीज हुई सलमान खान की "मैंने प्यार किया"- ओवरसीज में रिकॉर्डतोड़ सफलता

    |

    हाल ही में, सुपरस्टार सलमान खान ने अपने सोशल मीडिया पर अपनी डेब्यू फिल्म "मैंने प्यार किया" की एक झलक शेयर की थी साथ ही कोरोना से संबंधित एक मैसेज भी शेयर किया था। इस पोस्ट के साथ ही मैंने प्यार किया एक बार फिर चर्चा में आ चुकी है। साल 1989 में रिलीज़ हुई सलमान खान की फिल्म 'मैने प्यार किया' ने दर्शकों के दिल में खास जगह बनाई है।

    सलमान खान ने अपनी पहली फिल्म के साथ न केवल भारत में बल्कि ओवरसीज में भी सभी का ध्यान अपनी तरफ़ आकर्षित कर लिया था। ​​इस फिल्म के साथ सलमान और भाग्यश्री ने अपना डेब्यू किया था और यह उस वर्ष की सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्म थी।

    बॉक्स ऑफिस पर फिल्म की सफलता को देखते हुए इसे अंग्रेजी भाषा में डब किया गया और जिसका नाम 'वेन लव कॉल्स' रखा गया था और यह विदेशों में भी बड़ी हिट साबित हुई थी। इतना ही नहीं, फिल्म कैरिबियन में विजयी रही थी और उस साल गुयाना और त्रिनिदाद और टोबैगो में बॉक्स-ऑफिस पर फ़िल्म का दबदबा देखने मिला था।

    तीन भाषाओं में डब

    तीन भाषाओं में डब

    अन्य भाषाओं में इसकी सफलता देखते हुए फिल्म को स्पैनिश में भी डब किया गया था जिसे 'ते अमो' नाम दिया गया था और यह फ़िल्म लीमा, पेरू में 10 सप्ताह तक सिनेमाघरों में अपनी जगह बनाये हुए थी। तेलुगु में, इसका शीर्षक 'प्रेमा पावुरालु' रखा गया था। इसके अलावा, इसे देश भर में कई अन्य भाषाओं में डब किया गया था।

    रातोंरात बने थे सेंसेशन

    रातोंरात बने थे सेंसेशन

    फ़िल्म 'मैने प्यार किया' ने सलमान को रातोंरात एक सेंसेशन बना दिया, जहां युवाओं ने उनके स्टाइल को फॉलो किया और दर्शकों द्वारा सलमान पर प्यार बरसाया गया था। उनके प्रशंसकों के बीच उनकी मांग और प्यार, तभी से चरम पर है।

    अपने डेब्यू के बाद, अभिनेता को जिस तरह की शुरुआत और सराहना मिली थी, वो देखते हुए ही सलमान की फिल्मों को डबिंग के साथ, विविध भाषाओं में रिलीज़ किया जाता हैं।

    नर्वस थे सूरज बड़जात्या

    नर्वस थे सूरज बड़जात्या

    सूरज बड़जात्या को इस फिल्म की कहानी सुझाई थी उनके पिता राजकुमार बड़जात्या ने। जब सलमान फिल्म के लिए फाइनल हुए तो सूरज नर्वस हो गए क्योंकि वो बॉलीवुड के सबसे बड़े लेखक के बेटे को लॉन्च करने जा रहे थे।

    अवार्ड्स का रिकॉर्ड

    अवार्ड्स का रिकॉर्ड

    1990 फिल्मफेयर अवार्ड में मैंने प्यार किया ने 7 अवार्ड्स अपने नाम किये थे- बेस्ट फिल्म, बेस्ट म्यूजिक डाइरेक्टर, बेस्ट मेल डेब्यू, बेस्ट फीमेल डेब्यू, बेस्ट मेल प्लेबैक सिंगर, बेस्ट लिरिक्स..

    इस फिल्म ने दिलवाले दुलहनिया ले जाएंगे के आने तक सबसे ज़्यादा फिल्मफेयर अवार्ड्स जीतने का रिकॉर्ड अपने नाम किया था।

    नूतन नहीं थी खुश

    नूतन नहीं थी खुश

    बीते जमाने की सुपरहिट एक्ट्रेस रहीं नूतन के बेटे मोहनीश बहल ने फिल्म में विलेन का किरदार निभाया था। नूतन इस बात से खुश नहीं थीं। उन्होंने बड़जात्या से कहा कि यदि फिल्म में मोहनीश बहल को कोई और रोल दिया जाए तो ठीक होगा। लेकिन सूरज बड़जात्या ने उन्हें भरोसा दिलाया कि.. ये किरदार लंबे समय तक याद रखा जाएगा।

    सलमान नहीं थे पहली पसंद

    सलमान नहीं थे पहली पसंद

    इस फिल्म के लिए सलमान खान पहली पसंद नहीं थे। उनसे पहले ये फिल्म फिरोज़ खान कर रहे थे लेकिन शूटिंग के ठीक पहले उन्हें jaundice हो गया। इसके बाद दीपक तिजोरी, पीयुष मिश्रा, विंदू दारा सिंह के बारे में सोचने के बाद सूरज बड़जात्या ने सलमान खान को फिल्म के लिए साइन कर लिया।

    FLASHBACK: ''शाहरुख खान शानदार हैं, सलमान खान बुरे एक्टर हैं, मुझे बिल्कुल पसंद नहीं''- करीना कपूर

    English summary
    Salman Khan starrer Maine Pyar Kiya was dubbed in 3 other languages, Spanish, Telugu and English. Know the rare facts of the film.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X