For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    जेल में #Tiger: तीन दिन जेल में रहेंगे सलमान, रात में ज़मीन पर सोए, कैदी नंबर 106

    |
    Salman Khan will have to STAY 3 More days in JAIL if ! | FilmiBeat

    सलमान खान जोधपुर सेंट्रल जेल में काला हिरण शिकार मामले में दोषी पाए जाने के बाद अपनी पांच साल की सज़ा की अवधि काटना शुरू कर चुकी है। आज 10.30 बजे उन्हें बेल की अपील के लिए ले जाया जाएगा।

    लेकिन खबरें हैं कि आज शायद सलमान की बेल की कार्यवाही पूरी ना हो पाए और अगर ऐसा होता है तो इस स्थिति में सलमान खान को तीन दिन तक कोर्ट में रहना पड़ सकता है। हालांकि ऐसी उम्मीदें कम हैं कि उन्हें तीन दिन जेल काटनी पड़ेगी।

    सलमान खान का नया नाम फिलहाल कैदी नंबर 106 है। उन्हें जोधपुर सेंट्रल जेल की बैरक 1 में रखा गया है। उन्हें किसी से मिलने की परमिशन नहीं दी गई है। रात में कुछ रिपोर्ट्स की मानें तो सलमान ने दाल, रोटी और गोभी की सब्ज़ी खाई तो कुछ के हिसाब से बैंगन।

    उन्हें सोने के लिए चार कंबल दिए गए और वो ज़मीन पर ही सोए। उनके साथ कोई वीआईपी ट्रीटमेंट नहीं दिया गया है। गौरतलब है कि सलमान खान काला हिरण शिकार मामले तब पलट गया जब 14 साल पहले गायब हुए प्रमुख गवाह हरीश दुलानी जो उस दिन जीप चला रहे थे, वापस आ गए।

    उन्होंने साफ साफ कहा कि सलमान खान ने ही हिरण को मारा था। वहीं हरीश ने आगे बताया कि 14 साल से वो छिप रहे थे, गायब भी इसीलिए हुए थे कि लोग उनके पिता को परेशान करते थे। रोज़ धमकी भरे फोन आते थे। इन्हीं सब से डर कर उन्होंने जोधपुर छोड़ दिया था।

    जानिए इस केस से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें -

    कानूनी अपराधी हैं सलमान

    कानूनी अपराधी हैं सलमान

    सलमान खान को वन्य जीव संरक्षण एक्ट 1972 के तहत दोषी करार दिया गया है। इस एक्ट के मुताबिक, काला हिरण का शिकार गैर कानूनी है। ऐसा करने वाले की सज़ा 1 साल से 6 साल तक हो सकती है। सलमान को पांच साल की जेल और 10 हज़ार जुर्माना लगा है।

    3 दिन रहना पड़ सकता है

    3 दिन रहना पड़ सकता है

    अगर सलमान की जेल की सज़ा 3 साल तक होती तो वो तुरंत ही बेल के लिए अप्लाइई कर सकते थे। लेकिन उनकी सज़ा 5 साल की है जिसके लिए उनके वकील को जज के सामने बेल के लिए भी बहस करनी पड़ेगी। अगर ये बहस बढ़ी तो बेल टल सकती है और सलमान को तीन दिन जेल में रहना पड़ सकता है।

    हाईकोर्ट में अपील

    हाईकोर्ट में अपील

    सलमान खान सेशन कोर्ट या सीधा हाईकोर्ट में अपनी सज़ा के निलंबन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

    दो केस में बरी हुए

    दो केस में बरी हुए

    सलमान खान इस केस के साथ दो और शिकार के मामलों के भी अपराधी थे लेकिन उन दोनों मामलों से सलमान खान राजस्थान हाईकोर्ट ने बरी कर दिया गया था।

    रिहाई के खिलाफ याचिका

    रिहाई के खिलाफ याचिका

    इन सभी मुकदमों के लिए सरकारी वकील ने सलमान खान की रिहाई के विरोध में याचिका दायर की है जो अलग अलग कोर्ट में अभी भी पेंडिंग हैं।

    बाकी आरोपी बरी

    बाकी आरोपी बरी

    सलमान के साथ केस के बाकी आरोपी भी कोर्ट में मौजूद थे लेकिन 10 ही मिनट में फैसला हो गया। गौरतलब है कि चार गवाह, सलमान खान के दोषी करार दिए जाने में मुख्य भूमिका निभा गए।

    उस रात क्या हुआ

    उस रात क्या हुआ

    काला हिरण का शिकार, विशनोई समाज के एक गांव के पास हुआ जहां हम साथ साथ हैं कि शूटिंग चल रही थी। गोली की आवाज़ सुनकर गांव वाले वहां दौड़ते हुए आए। 28 गवाहों के बयान लिए गए थे। उन्होंने सलमान की जिप्सी का अपनी गाड़ियों से पीछा किया था।

    वन विभाग ने किया अरेस्ट

    वन विभाग ने किया अरेस्ट

    गांव वालों की शिकायत पर सलमान, सोनाली, तबू, नीलम और सैफ अली खान पर केस दर्ज हुआ था और वन विभाग ने उन्हें अरेस्ट किया था।

    पहली बार गए जेल

    पहली बार गए जेल

    सलमान पर आरोप लगाए गए और उन्हें पहली बार 2006 में अरेस्ट किया जहां उन्हें 25 हज़ार जुर्माना और पांच साल जेल की सज़ा सुनाई गई थी। इस सज़ा को सलमान की अपील के बाद खारिज कर दिया गया। हालांकि एक हफ्ता सलमान ने जेल में बिताया था।

    (फोटो में : सलमान को जेल जाता देखते घरवाले और कैटरीना कैफ)

    गोली किसने चलाई

    गोली किसने चलाई

    5 साल बाद सलमान पर एक बार फिर सारे चार्ज लगाए गए और उन पर ट्रायल शुरू हो गया। राजस्थान हाईकोर्ट ने उन्हें बरी कर दिया था इस बिनाह पर कि कोई सुबूत नहीं है कि गोली सलमान की बंदूक से चली।

    सलमान का बयान

    सलमान का बयान

    राजस्थान सरकार ने कोर्ट के फैसले के खिलाफ अपील की और सलमान खान पर फिर से केस शुरू हुआ। सलमान ने कहा कि हिरण अपने आप मरा था और उन्हें वन विभाग के अधिकारी फंसा रहे हैं।

    English summary
    Salman Khan's bail procedure has to start form 10.30 AM but if reports are to be believed the Bail precess might be delayed landing the actor two more days in jail!
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X