For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    मेरी फिल्म ने 21 करोड़ की ब्लॉकबस्टर ओपनिंग की और अगले दिन हो गई MAHAFLOP!

    |

    ऋषि कपूर आजकल अपनी आने वाली फिल्म 102 नॉट आउट के प्रमोशन में व्यस्त हैं लेकिन उन्होेंने इस दौरान साफ बताया कि फिल्म प्रमोशन केवल पैसे बर्बाद करने का तरीका है। अगर फिल्म अच्छी है तो चलेगी ही चलेगी और अगर फिल्म बेकार है तो किसी भी तरह नहीं चलेगी।

    ऋषि कपूर ने बताया कि एक बार रणबीर कपूर अमिताभ बच्चन से मिला और बताया कि मैं बॉम्बे वेलवेट की प्रमोशन पर जा रहा हूं। अमिताभ बच्चन ने बताया कि हमारी फिल्म पीकू के पास प्रमोशन के पैसे ही नहीं थे।

    हमने फिल्म ऐसे ही रिलीज़ कर दी। ओपनिंग अच्छी नहीं हुई लेकिन दूसरे दिन भीड़ आई। अपनी फिल्म बेशरम के बारे में बात करते हुए ऋषि कपूर ने कहा कि उस फिल्म ने 21 करोड़ की ओपनिंग कर ली प्रमोशन के सहारे और दूसरे ही दिन 6 करोड़ पर गिरी और फ्लॉप हो गई।

    ऋषि कपूर का मानना है कि ये तरीका ही गलत है कि स्टार जा जाकर हर किसी को बोले कि हमारी फिल्म देखिए। अरे भई अगर फिल्म अच्छी है तो वैसे भी हर कोई देखेगा।

    अब ऋषि कपूर की बात तो जायज़ है। आमतौर पर एक फिल्म के प्रमोशन पर 12 से 18 करोड़ तक खर्च किया जाता है। इतने में एक अच्छी न्यूटन बनाई जा सकती है।

    लेकिन फिर भी बॉलीवुड में कुछ स्टार्स और उनकी टीम ने अपनी फिल्मों के साथ शानदार प्रमोशन आइडिया लगाया -

    बरेली की बर्फी

    बरेली की बर्फी

    बरेली की बर्फी प्रमोट करने के लिए आयुष्मान और कृति एकदम अचानक से एक शादी में पहुंच गए लेकिन दूल्हा - दुल्हन और उनके परिवार वालों के लिए ये शादी यादगार बन गई। कृति और आयुष्मान इस दौरान घरवालों के साथ नाचते गाते दिखे।

    बाहुबली 2

    बाहुबली 2

    बाहुबली का प्रमोशन शुरू हुआ था एक किताब के साथ। इस नॉवेल का नाम है बाहुबली - द बैटल ऑफ द बोल्ड और ये गूगल प्लेस्टोर पर मुफ्त मिली। नॉवेल में बाहुबली के साथ शिवाकामी, भल्लाल देव, कटप्पा भी दिखाई दिए। और फिल्म के इस प्रमोशन आइडिया ने वाकई फिल्म को काफी पब्लिसिटी दिलाई।

    रईस

    रईस

    शाहरूख खान ने अपनी फिल्म रईस को प्रमोट करने के लिए जान लगा दी। उन्होंने फिल्म को प्रमोट करने के लिए एक्सप्रेस ट्रेन से यात्रा की। मुंबई से दिल्ली तक की। इस दौरान उन पर केस भी हो गया भारतीय रेल की प्रॉपर्टी को नुकसान पहुंचाने का।

    जॉली एलएलबी 2

    जॉली एलएलबी 2

    अक्षय कुमार ने एकदम हटके तरीका खोजा। फिल्म के पोस्टर पर एक नंबर है। उस नंबर पर कॉल करने पर वाकई जॉली एलएलबी यानि कि अक्षय कुमार फोन उठाते हैं और लोगों से फिल्म देखने की अपील करते हैं।

    शिवाय

    शिवाय

    अजय देवगन और काजोल ने शिवाय के लिए हर तरकीब अपनाई रीजनल सिनेमा और सोशल मीडिया। इसी बहाने अजय देवगन ने फैन्स को तोहफा दिया और सोशल मीडिया पर भी एक दम से एक्टिव हो गए।

    दंगल

    दंगल

    दंगल की रिलीज़ में जब 100 दिन बचे थे तो आमिर ने एकदम अलग काम किया। आमिर ने एक ही स्ट्रैटेजी अपनाई फिल्म के बारे में बात। वो लोगों को फिल्म दिखाते गए और लोग ट्विटर पर फिल्म के बारे में बात करते गए। और बस दंगल का माहौल बनता चला गया।

    सुलतान

    सुलतान

    सुलतान सलमान को रियो ओलंपिक्स 2016 का ब्रांड एंबैज़डर चुन लिया गया। और इसका फायदा उनकी सुलतान को मिलना ही था। फिल्म के बारे में लोग काफी पहले से ही बात करने लगे थे।

    हाउसफुल 3

    हाउसफुल 3

    हाउसफुल 3 का ट्रेलर लॉन्च बेहतरीन स्टाइल में किया गया। एक साथ 100 शहरों में बड़ी स्क्रीन पर एक ही साथ ट्रेलर लॉन्च किया गया। यानि सारे फैन्स ने ट्रेलर सबसे पहले देखा....एक साथ!

    फैन

    फैन

    फैन ने भी अपने प्रमोशन को काफी अलग रखा और वो भी सीधा ट्रेलर से। पहली बार यशराज स्टूडियो ने अपनी फिल्म के ट्रेलर लॉन्च के लिए हर शाहरूख खान फैन को इन्वाइट किया।

    नीरजा

    नीरजा

    सोशल मीडिया पर अपनी फिल्म प्रमोट करना कोई सोनम कपूर से सीखे। उन्होंने फियर Vs नीरजा कैंपेन चलाया, जिस पर बॉलीवुड के हर बड़े स्टार ने अपना सबसे बड़ा डर ऑन लाइन इंटरनेट पर पोस्ट किया।

    प्रेम रतन धन पायो

    प्रेम रतन धन पायो

    प्रेम रतन धन पायो के लिए सोनम कपूर ने PRDP डबस्मैश शुरू किया जहां शाहरूख से लेकर सलमान की मां तक....बॉलीवुड में हर कोई प्रेम रतन धन पायो पर थिरकता दिखा।

    तमाशा

    तमाशा

    तमाशा के लिए फिल्म की पूरी टीम ट्रेन से सफर पर निकल पड़ी और हर छोटे बड़े स्टेशन पर रणबीर दीपिका फैन्स से मिले और अपनी फिल्म प्रमोट की।

    दिलवाले

    दिलवाले

    दिलवाले के लिए रोहित शेट्टी ने DDLJ की एनिवर्सरी का पूरा फायदा उठाया और इस नए शाहरूख काजोल के नए वीडियो ने पुराने राज सिमरन की याद दिलाई।

    बजरंगी भाईजान

    बजरंगी भाईजान

    बजरंगी भाईजान और सलमान खान का बजरंगी पेंडेन्ट कोई कैसे भूल सकता है। वरूण धवन से प्रीति ज़िंटा तक, सब ये पेंडेंट पहनकर घूमते दिखे थे।

    दम लगाके हईशा

    दम लगाके हईशा

    दम लगाके हईशा की सबसे बेहतरीन स्ट्रैटेजी थी, नो प्रमोशन। इसलिए अचानक जब एक फिल्म की बात होने लगी तो लोगों को उसे देखने में पूरी दिलचस्पी उठी। Brilliant!

    English summary
    Rishi Kapoor explains why film promotions are a waste of money. Rishi Kapoor believes no promotion can help a bad film, like Besharam was a disaster despite huge opening.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X