For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    'पीके' से जितना खुश था 'बेबी' उतना ही भयभीत है पाकिस्तान

    By Neeti
    |

    अक्षय कुमार स्टारर फिल्म 'बेबी' पर पाकिस्तान में बैन लगा दिया गया है। इस्लामाबाद और करांची के सेंसर बोर्ड ने फिल्म में जेहादियों के विरुद्ध कंटेंट होने का हवाला देते हुए उसे बैन करने का फैसला सुनाया। सेंसर बोर्ड के मुताबिक, 'बेबी' पाकिस्तान के माहौल को बिगाड़ सकती है। इसके पीछे तर्क कोई भी हो, लेकिन सत्यता तो यह है कि फिल्म में जेहादियों की नकारात्मक छवि दिखाई गई है, लिहाजा इसकी रिलीज पर रोक लगा दी गई है।

    'बेबी' पाकिस्तान विरोधी फिल्म नहीं- नीरज पांडे

    आपको बता दें, फिल्म के निर्देशक नीरज पांडे ने रिलीज से पहले ही यह बात साफ कर दी थी कि 'बेबी' पाकिस्तान विरोधी फिल्म नहीं है। 'बेबी' आतंकवाद की पृष्ठभूमि पर बनी फिल्म है। यह एक एक्शन थ्रिलर है, जिसकी कहानी एक गुप्तचर इकाई के इर्दगिर्द घूमती है, जिसका गठन आतंकवादी गतिविधियों पर नजर रखने और आतंकी साजिशें नाकाम करने के लिए किया गया है। फिल्म को भारत में दर्शकों से काफी अच्छा रिस्पॉस मिल रहा है। भारतीय सेना और रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर ने भी फिल्म देखी और ऐसे गंभीर मुद्दे उठाने के लिए निर्देशक की सराहना की। लेकिन लगता है कि पाकिस्तान को आतंकवाद विरोधी फिल्म अच्छी नहीं लगी।

    पढ़ें- Review: अक्षय कुमार का दमदार मिशन है "बेबी"

    पाक में पीके सुपरहिट, बेबी हुई बैन

    वैसे पाकिस्तान सेंसर बोर्ड के निर्णय पर उंगली नहीं उठा सकते, लेकिन 'बेबी' पर बैन की खबर सुनकर यह सवाल जरूर दिमाग में कौंध गया कि दिसंबर में आई फिल्म 'पीके' भी धर्म के नाम पर काफी विवादित रही थी। पूरे भारत भर में फिल्म कई हिन्दू संगठनों ने फिल्म को बैन करने की मांग की, काफी हो-हल्ला मचा। लेकिन पाक में फिल्म चुपचाप दमदार कमाई करती चली गई। पाकिस्तान में फिल्म ने रिकॉर्ड तोड़ कमाई की थी।

    धर्म के नाम पर पीके भी थी विवादित

    वैसे तो पाकिस्तान के डिस्ट्रिब्यूटर कल्ब प्राइवेट लिमिटेड के मार्केटिंग मैनेजर हसन रिजवी का कहना है कि, पाक में फिल्म हिट होने की वजह राजकुमार हिरानी और आमिर खान हैं। लेकिन यहां यह कहना भी गलत नहीं होगा कि पीके की सफलता का मजबूत कारण भारत में उठती कंट्रोवर्सी भी मानी जा सकती है। क्योंकि भारत में पीके पर आरोप लग रहा है कि फिल्म हिंदूओं की आस्था को चोट पहुंचाती है। इतना ही नहीं, फिल्म के खिलाफ कई संगठनों की ओर से देश भर में विरोध प्रदर्शन भी किए जा रहे हैं। ऐसे में पड़ोसी मुल्क के लोगों में फिल्म को लेकर थोड़ी उत्सुकता तो जरूर जगी होगी। जो उन्हें सिनेमाघरों तक खींच ले गया।

    आतंकवाद के मुद्दे से बचना चाहता है पाक

    आपको बता दें, पीके फिल्म में कई ऐसे दृश्यों को लेकर विवाद उठाया गया था कि फिल्म हिंदू देवी देवताओं का अपमान करती है और धर्म के नाम पर मजाक है। लेकिन पाक में फिल्म पर किसी ने उंगली तक नहीं उठाई। वहीं, अक्षय कुमार की 'बेबी', जिसे भारत में आम लोगों द्वारा काफी पसंद किया जा रहा है। उसे पाकिस्तान ने मुस्लिम विरोधी कहते हुए लाल झंडा दिखा दिया। जबकि फिल्म मुस्लिम या पाकिस्तान विरोधी नहीं, आतंकवाद विरोधी है। तो क्या यहां यह कहना सही होगा कि पाक धर्म की आड़ में आतंकवाद जैसे गंभीर मुद्दे से देश के आम लोगों को दूर रखना चाहता है।

    English summary
    Akshay Kumar's film Baby banned by Pakistan censor board, giving reasons that it negatively portrays Muslims.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X