For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    रणवीर सिंह ने 83 को बॉक्स ऑफिस फ्लॉप मानने से किया इंकार, बताए कारण - इसलिए नहीं चली फिल्म

    |

    रणवीर सिंह, अपनी आगामी फिल्म जयेशभाई जोरदार का प्रमोशन कर रहे हैं और इस दौरान, वो अपनी पिछली बॉक्स ऑफिस विफलता पर खुलकर बात कर रहे हैं। बात हो रही है कबीर खान की अति महत्त्वाकांक्षी फिल्म 83 की। 83, 24 दिसंबर 2021 को रिलीज़ हुई थी और फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर केवल 102 करोड़ की कमाई की।

    लगभग 150 करोड़ के भारी भरकम बजट पर बनी ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह फ्लॉप हो गई। हाल ही में एक इंटरव्यू में फिल्म के बारे में बात करते हुए रणवीर सिंह ने कहा - 83 को आप फ्लॉप फिल्म कैसे कह सकते हैं? इस फिल्म ने वर्ल्डवाईड 200 करोड़ की कमाई की। और ये कमाई, कोरोना की तीसरी लहर के बीच हुई। तो आप इस फिल्म को खराब टाईमिंग मान सकते हैं।

    गौरतलब है कि 83 की रिलीज़ से पहले, सूर्यवंशी ने बॉक्स ऑफिस पर सूखा खत्म किया था और माना जा रहा था कि कबीर खान की ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुनामी लेकर आएगी। लेकिन दिसंबर के आखिरी हफ्ते में भारत में कोरोना की तीसरी लहर तेज़ी से आई और इस बीच लोग थिएटर में जाने से डरने लगे। यही कारण था कि ये फिल्म ज़्यादा नहीं कमा पाई।

    ओपनिंग से ही धीमी

    ओपनिंग से ही धीमी

    24 दिसंबर को रिलीज़ हुई 83 ने ओपनिंग के साथ ही निराश कर दिया था। फिल्म ने केवल 12 करोड़ की ओपनिंग की थी। वीकेंड पर फिल्म ने कुल 47 करोड़ की कमाई करते हुए पहले हफ्ते 71 करोड़ की कमाई की थी। फिल्म का कुल लाइफटाइम कलेक्शन 102 करोड़ पर आकर रूक गया। और चूंकि फिल्म का बजट काफी लंबा चौड़ा था, ये बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह फ्लॉप हो गई।

    कबीर खान भी थे विफलता से निराश

    कबीर खान भी थे विफलता से निराश

    गौरतलब है कि 83 की विफलता से कबीर खान भी काफी निराश थे। ये फिल्म दो साल से बनकर तैयार थी लेकिन कोरोना के कारण, फिल्म रिलीज़ नहीं हो पा रही थी। जब फिल्म रिलीज़ हुई तो माना गया कि ये ताबड़तोड़ कमाई करेगी। कबीर खान ने भी एक इंटरव्यू में कहा, हमने बहुत प्लान करके ये फिल्म रिलीज़ की थी लेकिन कोरोना के साथ कोई प्लान काम ही नहीं कर पा रहा है।

    दर्शकों का मिला प्यार

    दर्शकों का मिला प्यार

    हालांकि, 83 को दर्शकों का बहुत प्यार मिला। फिल्म में रणवीर सिंह, कपिल देव की भूमिका में थे और इस फिल्म ने 1983 के वर्ल्ड कप की कहानी एक बार फिर से बयान की थी। इसलिए फिल्म से लोगों की भावनाएं जुड़ी थीं। रणवीर सिंह इस फिल्म को अपने दिल के बेहद करीब मानते हैं। वहीं कबीर खान का भी मानना था कि लोगों ने फिल्म को बहुत ज़्यादा प्यार दिया। बस ये किस्मत थी कि फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कमाल नहीं कर पाई।

    पुष्पा से मिली टक्कर

    पुष्पा से मिली टक्कर

    हालांकि, 83 की विफलता को पूरी तरह कोरोना पर नहीं डाला जा सकता। 83 से एक पहले रिलीज़ हुई दो फिल्में - पुष्पा और स्पाईडरमैन नो वे होम को हिंदी में ढेरों दर्शक मिले। जहां पुष्पा ने हिंदी में 106 करोड़ की कमाई की वहीं स्पाईडरमैन नो वे होम ने सभी भाषाओं में 202 करोड़ की कमाई की। इन दोनों ही फिल्मों ने 83 को बॉक्स ऑफिस पर ज़बरदस्त टक्कर दी।

    करोड़ों का खर्चा

    करोड़ों का खर्चा

    83 के लिए वर्ल्ड कप जीतने वाली असली भारतीय क्रिकेट टीम के 15 सदस्यों को 15 करोड़ रूपये दिए गए। वहीं केवल कपिल देव को अपनी कहानी शेयर करने के लिए 5 करोड़ रूपये दिए गए। कपिल देव फिल्म में एक कैमियो करते भी नज़र आए। सूर्यवंशी के बाद माना जा रहा था कि 83 भी धुंआधार ओपनिंग करेगी। सूर्यवंशी ने दिवाली पर 26 करोड़ की ओपनिंग की थी। जबकि 83 केवल 12 करोड़ की ओपनिंग दे पाई।

    रणवीर ने कम की थी फीस?

    रणवीर ने कम की थी फीस?

    83 को रिलायंस इंटरटेनमेंट, कबीर खान, साजिद नाडियाडवाला, मधु मंटेना, शीतल तलवार के साथ प्रोड्यूस किया था दीपिका पादुकोण ने। इसलिए रणवीर सिंह ने अपनी 48 करोड़ की फीस को आधे से भी कम कर दिया और 20 करोड़ में 83 साईन की। हालांकि, रणवीर सिंह ने फिल्म में प्रॉफिट का हिस्सा लिया है।

    ओटीटी से कमाई

    ओटीटी से कमाई

    हालांकि, 83 को अच्छी ओटीटी डील मिली और यही कारण है कि फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कमाई ना करने के बावजूद घाटे में नहीं रहेगी। 83 को नेटफ्लिक्स और डिज़्नी हॉटस्टार दोनों ही जगह से अच्छी खासी डील मिली और ये फिल्म इन दोनों ओटीटी प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है। दोनों ही प्लेटफॉर्म पर फिल्म 100 करोड़ से ऊपर बिकी है।

    English summary
    Ranveer Singh in an interview addressed 83 box office debacle and refused to call it a box office flop as it collected 200 crore worldwide. Ranveer defended the film with logics as to why it dint earn.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X