For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    राजनीति आसान काम नहीं

    By Ankur Sharma
    |

    फ़िल्म ‘राजनीति’ में एक राजनीतिज्ञ का रोल करने वाले रणबीर कपूर मानते हैं कि राजनीति आसान नहीं है.

    रणबीर कहते हैं, “लोग राजनीति शब्द को अच्छा नहीं मानते लेकिन ये एक सम्मानित पेशा है. राजनीति आसान काम नहीं है. इसमें बहुत मेहनत और त्याग की ज़रुरत है. आपको अपने देश के लिए काम करना होता है. हम अक्सर शिकायत करते हैं कि देश में ये सही नहीं है, या वो नहीं है. लेकिन हम ख़ुद क्या करते हैं. अगर हम ख़ुद, व्यक्तिगत तौर पर कोई कदम नहीं उठाएंगे और कुछ नहीं करेंगे तो हमें भी शिकायत करने का कोई हक़ नहीं है.”

    निर्देशक प्रकाश झा की नई फ़िल्म ‘राजनीति’ इस सप्ताह रिलीज़ हो रही है. फ़िल्म में रणबीर कपूर के अलावा कैटरीना कैफ़, अजय देवगन, अर्जुन रामपाल, नसीरुद्दीन शाह, नाना पाटेकर और मनोज वाजपेयी भी अहम किरदार निभा रहे हैं.

    रणबीर कहते हैं, ''मुझे राजनीति के बारे में ज़्यादा नहीं पता. राजनीति या अपने रोल के बारे में मुझे जो भी जानकारी चाहिए थी, वो मुझे प्रकाश जी से मिली. वैसे भी मैं पूरी फ़िल्म में राजनीतिज्ञ का रोल नहीं कर रही. फ़िल्म में राजनीति के अलावा भी एक कहानी चल रही है.''

    फ़िल्म के प्रोमोज़ में कैटरीना कैफ़ को देखकर कयास लगाए जा रहे हैं कि उनका किरदार सोनिया गांधी या प्रियंका गांधी पर आधारित है. लेकिन कैटरीना कहती हैं, “मेरा किरदार सोनिया गांधी पर बिल्कुल भी आधारित नहीं है. ये समझने के लिए ज़रूरी है कि आप फ़िल्म देखें. मेरा किरदार बहुत अलग तरह का है. मैंने स्कर्ट न पहनकर साड़ी पहनी है लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि ये ग्लैमरस किरदार नहीं है. वो एक साधारण लेकिन ज़िद्दी व्यक्ति है जो अपनी वेशभूषा पर बहुत ज़्यादा समय नहीं बिताती.”

    कैटरीना की ही तरह रणबीर कपूर भी कहते हैं कि फ़िल्म का कोई भी किरदार किसी जीवित या मृत व्यक्ति पर आधारित नहीं है बल्कि महाभारत से प्रेरित है.

    निर्देशक प्रकाश झा की फ़िल्मों के केंद्र में अक्सर राजनीति होती है चाहे वो दामुल हो, गंगाजल या फिर अपहरण. लेकिन अपनी नई फ़िल्म के ज़रिए वो कोई संदेश देना या फिर किसी तरह का सामाजिक बदलाव नहीं लाना चाहते.

    प्रकाश कहते हैं, “मेरी सबसे पहली कोशिश है कि दर्शक इस फ़िल्म को पसंद करें और फ़िल्म लोगों का मनोरंजन करे. हम सब ने फ़िल्म बनाने में बहुत मेहनत की है. और अगर फ़िल्म के ज़रिए कोई बदलाव होता है तो वो हमारी मंशा नहीं थी. मैंने फ़िल्म कुछ सिखाने या किसी तरह का बदलाव लाने के लिए नहीं बनाई है. मैंने सिर्फ़ एक कमर्शियल और मनोरंजक फ़िल्म बनाई है जिसमें सब राजनीति का खेल खेल रहे हैं.”

    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X