For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    #Alert: इस साल 'बेस्ट एक्ट्रेस' का अवार्ड ले जाएंगे ये शानदार ACTOR!

    |

    अगले साल जब कई इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में अवार्ड्स अनाउंस होंगे तो हो सकता है कि उनमें बेस्ट एक्ट्रेस का अवार्ड एक हीरो लेकर जाएगा। कम से कम राजकुमार राव की अगली फिल्म का लुक देखकर तो ऐसा ही लग रहा है।

    राजकुमार राव एक बंगाली फिल्म आमी सायरा बानू, में हिजड़े का किरदार निभा रहे हैं। और फिल्म से उनका पहला लुक बाहर आ चुका है।

    गौरतलब है कि बॉलीवुड ने भी ऐसे किरदारों के साथ काफी एक्सपेरिमेंट किया है और ये एक्सपेरिमेंट कभी भी फूहड़ नहीं लगे। इन किरदारों में जान थीं, तो इन्हें निभाने वाले कलाकारों ने इसे बेहतरीन ढंग से निभाया। अब आई बात बेस्ट एक्ट्रेस के अवार्ड की।
    [#Special: 10 साल बाद के 'अजय देवगन' को सलाम ठोंक लीजिए]

    दरअसल, ऐसा कहने के पीछे हमारे पास ठोस कारण है। 1996 में एक फिल्म आई थी दायरा। फिल्म में निर्मल पांडेय ने हिजड़ा की भूमिका निभाई थी। फिल्म की कहानी शानदार थी और फिल्म के लिए उन्हें एक इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में बेस्ट एक्ट्रेस का अवार्ड मिला था। जो उन्होंने फिल्म की हीरोइन सोनाली कुलकर्णी के साथ शेयर किया था।

    ऐसे कई कलाकार हैं जिन्होंने परदे पर पूरी संजीदगी के साथ हिजड़े की भूमिका निभाई -

    सदाशिव अमरापुरकर
    महारानी का किरदार, एक हिजड़े का था, जो चकले का मालिक था। इस किरदार की वजह से फिल्म सड़क को काफी ताऱीफ मिली थी। महारानी के रोल में अमरापुरकर ने अपने अभिनय की ऐसी छाप छोड़ी, जिसके लिए उन्हें आज भी याद किया जाता है। बर्बर, उत्तेजित, भावनाशून्य हिजड़ा बनकर अमरापुरकर ने लोगों को अचंभित कर डाला था या यूं कहें कि रूह कंपा डाला था। इस फिल्म के कई डॉयलोग भी पॉपुलर हुए थे।

    महेश मांजरेकर
    2013 में आई विश्वास पाटिल की फिल्म 'रज्जो' भले ही बॉक्स ऑफिस पर कमाल न दिखा पाई हो, लेकिन हमें यह कहने में कोई गुरेज नहीं कि महेश मांजेड़कर द्वारा निभाया गया किरदार 'बेगम' काफी प्रभावी था। बेगम का किरदार रिलीज के पहले से ही काफी लोकप्रिय हो रहा था। मांजड़ेकर की लुक भी सुर्खियां बटोर रही थी।

    आशुतोष राणा
    आशुतोष राणा बॉलीवुड के कुछ प्रभावशाली एक्टरों में से एक हैं। यूं तो उनके द्वारा निभाया गया निगेटिव किरदार की कोई तुलना नहीं, लेकिन संघर्ष और शबनम मौसी में उनका रोल काफी मजबूत था। उनके अभिनय ने लोगों को उनसे नफरत करने को मजबूर कर दिया था, जो कि उनकी सबसे बड़ी जीत साबित हुई।

    परेश रावल
    परेश रावल की फिल्मों की लिस्ट से बेहतरीन अभियन या रोल ढूंढ पाना काफी मुश्किल है। लेकिन क्या आपको 1997 में आई महेश भट्ट की फिल्म 'तमन्ना' याद है। तमन्ना में परेश रावल के रोल को समीक्षकों ने काफी सराहा था। इस फिल्म में उन्होंने टिक्कू का किरदार निभाया था, जिसे काफी भावनात्मक ढ़ंग से पिरोया गया था। इस फिल्म में पूजा भट्ट ने भी काफी मजबूत अभिनय किया था।

    रवि झंकल
    रवि झंकल ने श्याम बेनेगल की फिल्म वेलकम टू सज्जनपुर में हिजड़े का किरदार निभाया था। उनका मुन्नीबाई का किरदार, फिल्म की अहम कड़ी था, खासतौर से तब जब वो अपने गांव से चुनाव लड़ने की ठानती हैं।

    रवि किशन
    रवि किशन ने भी बुलेट राजा में ऐसा ही एक किरदार निभाया। हालांकि उनका प्रयास सराहनीय था लेकिन इस किरदार को इतनी पहचान नहीं मिली।

    सीमा बिस्वास
    क्वीन्स नाम की एक फिल्म में सीमा बिस्वास ने भी ऐसी एक भूमिका निभाई थी। वो अपने हिजड़ों के बीच सबसे फेवरिट होती हैं , क्योंकि वो कमाल का डांस करती हैं। लेकिन तब तक जब तक उनकी कॉम्पिटीशन नहीं आ जाती।

    English summary
    Rajkummar Rao aims at another hard hitting role in Aami Sayra Baano.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X