For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    प्रीती ज़िंटा के डेब्यू के 22 साल, पर्क के एड से प्रेगनेंट लड़की तक, हर बार जीता दिल

    |

    प्रीती ज़िंटा बॉलीवुड की बबली गर्ल हैं। उन्होंने दर्शकों का दिल पहली बार जीता था पर्क के एड से। स्टेडियम में चॉकलेट खाती एक लड़की पर जब लोगों की नज़र पड़ी तो उसकी मुस्कान और उसके डिंपल्स पर हर किसी का दिल आ गया।

    इसके बाद प्रीती के करियर की इतनी शानदार शुरूआत हुई कि उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। हालांकि उनके करियर में उतार चढ़ाव कई आए।

    मणिरत्नम की फिल्म दिल से प्रीती ज़िंटा ने शाहरूख खान के अपोज़िट अपना फिल्म डेब्यू किया। इस फिल्म में उनकी और शाहरूख खान की जोड़ी को तो काफा पसंद किया गया लेकिन प्रीती की स्क्रीन प्रेंसेंस इतनी ज़बरदस्त थी कि वो हर दिल पर अपनी छाप छोड़ गईं।

    दिल से प्रीती ज़िंटा ने अपने छोटे से किरदार के साथ भी दर्शकों और क्रिटिक्स का ऐसा दिल जीता था कि अपनी पहली ही फिल्म के साथ प्रीती को फिल्मफेयर का बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का नॉमिनेशन मिला।

    इसके बाद प्रीती ज़िंटा ने अपने करियर में पीछे मुड़कर नहीं देखा। उन्हें जो काम मिला, वो करती चली गईं। कुछ फिल्में सफल हुईं और कुछ असफल, लेकिन हर फिल्म के साथ प्रीती के किरदार लोगों को पसंद आते रहे।

    अपने करियर में प्रीति ज़िंटा ने कुल 20 अवार्ड्स जीते हैं जिनमें बेस्ट एक्ट्रेस से लेकर उनके स्टाईल आईकॉन होने तक के अवार्ड हैं। यहां देखिए कैसा रहा है उनका फिल्मी सफर -

    लिरिल की ताज़गी

    लिरिल की ताज़गी

    पर्क के एड के बाद यूं तो प्रीती ज़िंटा लिरिल के एड में ताज़गी बिखेरती नज़र आई थीं। और एक बार फिर उनके चुलबुले अंदाज़ का हर कोई दीवाना हो गया था। और इसी बीच प्रीती ज़िंटा ने आखिरकार अपना फिल्म डेब्यू किया।

    पहला फिल्मफेयर अवार्ड

    पहला फिल्मफेयर अवार्ड

    1998 में दिल से के बाद रिलीज़ हुई प्रीती ज़िंटा की फिल्म सोल्जर। इन दोनों ही फिल्मों के लिए प्रीती ज़िंटा को बेस्ट फीमेल डेब्यू का फिल्मफेयर अवार्ड भी मिला था। वहीं सोल्जर के गानों के साथ प्रीति ज़िंटा बॉलीवुड की नई क्वीन बन चुकी थीं।

    संघर्ष से दिखाया दम

    संघर्ष से दिखाया दम

    जहां लोगों के पास करियर के शुरू के दिनों में रिस्क लेने की हिम्मत नहीं होती है वहीं प्रीती ज़िंटा ने संघर्ष के साथ बेहद अलग और चुनौतीपूर्ण किरदार को निभाया और उन्हें सफलता भी मिली। फिल्म में प्रीति ज़िंटा एक CBI ऑफिसर के किरदार में दिखाई दीं।

    पहली साइन की हुई फिल्म

    पहली साइन की हुई फिल्म

    इसके बाद रिलीज़ हुई प्रीती ज़िंटा की असली डेब्यू फिल्म। दरअसल, क्या कहना, पहली फिल्म थी जो प्रीती ज़िंटा ने साईन की थी। इस फिल्म को साईन करते वक्त हर किसी ने उन्हें चेतावनी दी थी कि ये फिल्म ना करे वरना उनका करियर शुरू होने से पहले ही खत्म हो जाएगा।

    मिशन कश्मीर

    मिशन कश्मीर

    इसके बाद मिशन कश्मीर की खूबसूरती ने लोगों को दीवाना बनाया था। भुंभरो करती हुई एक बेहद प्यारी सी प्रीती ज़िंटा लोगों के दिल में उतर गईं। फिल्म में प्रीती और ऋतिक की जोड़ी को भी काफी पसंद किया गया।

    चोरी चोरी चुपके चुपके

    चोरी चोरी चुपके चुपके

    क्या कहना के बाद चोरी चोरी चुपके चुपके में प्रीती ज़िंटा फिर एक प्रेगनेंट महिला के किरदार में दिखाई दीं। फिल्म में वो एक सरोगेट मां की भूमिका में थीं।फिल्म भले ही ज़्यादा नहीं चली लेकिन प्रीती के काम की एक बार फिर तारीफ हुई।

    दिल चाहता है

    दिल चाहता है

    इसके बाद फरहान अख्तर की डेब्यू फिल्म दिल चाहता है में प्रीती ज़िंटा बेहद सशक्त किरदार में दिखाई दीं। हालांकि उनका किरदार छोटा था लेकिन लोगों पर एक गहरी छाप छोड़ गया।

    अरमान

    अरमान

    अरमान के साथ प्रीती ज़िंटा एक निगेटिव किरदार में पहली बार दिखाई दीं। उनका ग्रे शेड वाला अंदाज़ और नहीं तो समझे वाला गाना बेहद मशहूर हुआ। फिल्म फिर भी बॉक्स ऑफिस पर नहीं चली थी।

    कोई मिल गया

    कोई मिल गया

    इसके बाद प्रीती ज़िंटा एक बार फिर ऋतिक रोशन का साथ देती दिखाई दीं फिल्म कोई मिल गया में। इस फिल्म में उनके किरदार को लोगों का प्यार मिला और फिल्मफेयर का नॉमिनेशन भी उनके नाम हुआ।

    कल हो ना हो

    कल हो ना हो

    साल 2003 वाकई प्रीति ज़िंटा के नाम था। अरमान और कोई मिल गया के बाद कल हो ना हो में प्रीती ज़िंटा ने तारीफें बटोरीं और इस साल की बेस्ट एक्ट्रेस का अवार्ड अपने नाम किया।

    वीर ज़ारा

    वीर ज़ारा

    अगले ही साल प्रीती ज़िंटा ने एक बार फिर बेस्ट एक्ट्रेस का फिल्मफेयर नॉमिनेशन अपने नाम किया वीर ज़ारा के साथ। शाहरूख खान के साथ फिल्म में प्रीती ज़िंटा एक पाकिस्तानी लड़की की भूमिका में दिखाई दी थीं।

    लक्ष्य

    लक्ष्य

    इसी साल प्रीती ज़िंटा, ऋतिक रोशन के साथ फरहान अख्तर की लक्ष्य में नज़र आईं। फिल्म में एक महिला पत्रकार की भूमिका में प्रीती ने खूब वाहवाही बटोरी।

    सलाम नमस्ते

    सलाम नमस्ते

    सलाम नमस्ते में प्रीती ज़िंटा एक बार फिर कुंवारी, प्रेगनेंट महिला के किरदार में दिखाई दीं। उनकी और सैफ अली खान की जोड़ी को फिल्म में काफी पसंद किया गया था। इसके बाद प्रीती ज़िंटा ने कई फिल्में कीं लेकिन वो ज़्यादा प्रभाव नहीं छोड़ पाईं। उनकी आखिरी फिल्म 2018 में रिलीज़ हुई भैयाजी सुपरहिट नाम की फिल्म थी। ये फिल्म काफी समय से अटकी थी।

    English summary
    Priety Zinta completed 22 years of her film debut. Dil se opposite Shahrukh Khan was her first film.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X