For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    पाथेर पांचाली बनी सर्वश्रेष्ठ भारतीय फिल्म, शोले नंबर 10 पर, यहां जानें Top 10 Indian Movies Of All Time

    |

    इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ फिल्म क्रिटिक्स (FIPRESCI) के इंडिया चैप्टर ने अब तक के सर्वश्रेष्ठ दस भारतीय फिल्मों की लिस्ट रिलीज की है। रिपोर्ट के अनुसार, FIPRESCI ने एक सीक्रेट पोल करने के बाद अब तक की सर्वश्रेष्ठ भारतीय फिल्मों की यह सूची जारी की, जिसमें कथित तौर पर उनके इंडिया चैप्टर के 30 सदस्य शामिल थे। इस लिस्ट में पांच हिंदी फिल्में, तीन बंगाली फिल्में और मलयालम और कन्नड़ भाषा की एक-एक फिल्में शामिल हैं।

    इस लिस्ट में सत्यजीत रे की पाथेर पांचाली ने टॉप किया है। 1955 में रिलीज़ हुई, पाथेर पांचाली में करुणा बनर्जी, सुबीर बनर्जी, चुन्नीबाला देवी और उमा दासगुप्ता ने मुख्य भूमिकाएं निभाईं। यह बिभूतिभूषण बंद्योपाध्याय के इसी नाम के बंगाली उपन्यास पर आधारित थी। पाथेर पांचाली की कहानी अप्पू और उसकी बहन दुर्गा के इर्द-गिर्द घूमता है जो अपने गरीबी से पीड़ित जीवन का अधिकतम लाभ उठाने की कोशिश करते हैं।

    pather-panchali-becomes-best-indian-film-sholay-on-number-10-see-list-of-top-10-indian-movies

    CBFC ने अजय देवगन स्टारर फिल्म Thank God को दिया UA सर्टिफिकेट, 3 सीन्स में करने होंगे बदलावCBFC ने अजय देवगन स्टारर फिल्म Thank God को दिया UA सर्टिफिकेट, 3 सीन्स में करने होंगे बदलाव

    टॉप 5 की बात करें तो.. पाथेर पांचाली के बाद, 1960 में आई 'मेघे ढाका तारा' दूसरे स्थान पर है। तीसरे स्थान पर मृणाल सेन की 1969 में आई 'भुवन शोम', चौथे स्थान पर अदूर गोपालकृष्णन की 1981 की मलयालम फिल्म 'एलीपथयम' (Elippathayam), पांचवे पर गिरीश कासरवल्ली की 1977 की फिल्म 'घटश्रद्धा' पर है।

    उसके बाद छठी सर्वश्रेष्ठ भारतीय फिल्म है 1973 में आई 'गरम हवा'। सत्यजीत रे की 1964 की फिल्म 'चारुलता' सातवें स्थान पर है, आठवें पर श्याम बेनेगल की 1974 की फिल्म 'अंकुर', नौवें पर गुरु दत्त की 1954 की फिल्म 'प्यासा' और 1975 में आई रमेश सिप्पी की फिल्म 'शोले' ने दसवां स्थान पाया है, जिसमें अमिताभ बच्चन, धर्मेंद्र, संजीव कुमार, अमजद खान, हेमा मालिनी और जया बच्चन ने प्रमुख भूमिकाएं निभाई थीं।

    English summary
    Satyajit Ray's Pather Panchali becomes best Indian film of all time, Sholay stands on numeber 10. See list of top 10 Indian movies of all time shared by FIPRESCI.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X