For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    पंडोरा पेपर्स: न्यूजीलैंड के ट्रस्ट से जुड़ा जैकी श्रॉफ, टाइगर श्रॉफ का नाम- स्विस बैंक में गुप्त संपत्ति!

    |

    गुप्त वित्तीय लेन-देन एवं कारोबार पर 'पनामा पेपर्स' के बाद 'पंडोरा पेपर्स' के नाम से एक और बड़ा खुलासा हुआ है। पंडोरा पेपर्स में दिग्गज हस्तियों के गुप्त कारोबार के बारे में सनसनीखेज खुलासे किए गए हैं। सचिन तेंदुलकर, अनिल अंबानी के साथ साथ इसमें जैकी श्रॉफ का नाम भी सामने आया है।

    रिपोर्ट्स के मुताबिक, जैकी श्रॉफ, टाइगर श्रॉफ और कृष्णा श्रॉफ का नाम आयशा श्रॉफ की मां क्लॉडिया दत्त द्वारा न्यूजीलैंड में बने एक ट्रस्ट के मुख्य लाभार्थी के रूप में सामने आया है। इस ट्रस्ट की शुरुआत 29 नवंबर, 2005 में की गई थी।

    ऋतिक रोशन और टाइगर की ब्लॉकबस्टर एक्शन फिल्म 'वॉर' का सीक्वल फाइनल, 2022 में होगी शुरुआतऋतिक रोशन और टाइगर की ब्लॉकबस्टर एक्शन फिल्म 'वॉर' का सीक्वल फाइनल, 2022 में होगी शुरुआत

    जैकी श्रॉफ के बेटे जय श्रॉफ उर्फ टाइगर श्रॉफ और बेटी कृष्णा श्रॉफ को भी इस ट्रस्ट से आर्थिक फ़ायदा पहुंचाया गया है। दि इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक़, ट्रस्ट के दस्तावेज़ों में लिखा है कि "जैकी ने ट्रस्ट में पर्याप्त योगदान दिया है और वह कामना करते हैं कि उनके जीवनकाल के दौरान उन्हें प्राथमिक लाभार्थी माना जाए और उनकी ज़रूरतें सबसे ऊपर होंगी.."

    स्विस बैंक में अकाउंट

    स्विस बैंक में अकाउंट

    रिपोर्ट में पैंडोरा पेपर्स के हवाले से दावा किया गया है कि ट्रस्ट का एक निजी स्विस बैंक में अकाउंट था. बैंक का नाम है क्लेरिडेन ल्यू बैंक। लेकिन, ये अकाउंट 2013 में बंद कर दिया गया था।

    आयशा श्रॉफ़ ने दिया जवाब

    आयशा श्रॉफ़ ने दिया जवाब

    जैकी श्रॉफ की पत्नी आयशा श्रॉफ़ ने इस रिपोर्ट पर जवाब दिया है। दि इंडियन एक्सप्रेस को जवाब देते हुए आयशा श्रॉफ ने कहा, "मेरे परिवार और मुझे किसी भी ऐसे ट्रस्ट के बारे में कोई जानकारी नहीं है। मेरी मां की मौत दस साल पहले हो गई थी, वह बेल्जियम की नागरिक थीं।"

    क्या है पंडोरा पेपर लीक!

    क्या है पंडोरा पेपर लीक!

    पैंडोरा पेपर्स लीक दुनियार के करीब 12 मिलियन दस्तावेजों को खंगालने के बाद दुनिया भर में चल रही पैसों की लेन-देन और हेराफेरी को लेकर बनाया गया रिपोर्ट है। ये एक ऐसी रिपोर्ट है, जो छिपी हुई संपत्ति, टैक्स से बचने के तरीकों, दुनिया के कुछ अमीर और शक्तिशाली लोगों द्वारा मनी लॉन्ड्रिंग का खुलासा करता है।

    कई बड़े नाम शामिल

    कई बड़े नाम शामिल

    117 देशों के 600 से ज्यादा पत्रकारों और 140 मीडिया ऑर्गेनाइजेशन ने कई महीनों तक लगातार काम किया और 14 अलग अलग स्रोतों से दस्तावेजों को खंगालते हुए तमाम खुलासे किए हैं। ये खुलासा इंटरनैशनल कंसोर्टियम ऑफ इन्वेस्टिगेटिव जर्नलिस्ट ने किया है, जो विश्व का सबसे बड़ा खुलासा माना जा रहा है। पैंडोरा पेपर्स लीक में दुनिया के कई देशों की बड़ी हस्तियों का नाम है, जिसमें भारत और पाकिस्तान के भी कई नेता शामिल है।

    सचिन तेंदुलकर का नाम भी शामिल

    सचिन तेंदुलकर का नाम भी शामिल

    इस रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत के क्रिकेट दिग्गज सचिन तेंदुलकर ने भी पनामा पेपर्स लीक के तीन महीने बाद वर्जिन आइलैंड में मौजूद अपनी संपत्ति को बेचने की कोशिश की थी।

    भारत के 300 हस्तियों के नाम शामिल

    भारत के 300 हस्तियों के नाम शामिल

    दि इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, पैंडोरा पेपर्स लीक में भारत के 300 से ज्यादा बड़ी हस्तियों के नाम हैं, जिनमें से 60 मशहूर शख्सियतों के बारे में कई बड़े सबूत भी हैं। 'पैंडोरा पेपर लीक' करने वाली संस्था का कहना है की धीरे-धीरे नामों का खुलासा सबूतों के साथ किया जाएगा।

    English summary
    Pandora Papers: Jackie Shroff, Tiger Shroff, Krishna Shroff linked to New Zealand trust that was set up by wife, Ayesha Shroff's mother.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X