»   » कॉलिन फ़र्थ और नैटली पोर्टमैन के हिस्से में ऑस्कर

कॉलिन फ़र्थ और नैटली पोर्टमैन के हिस्से में ऑस्कर

Subscribe to Filmibeat Hindi
कॉलिन फ़र्थ और नैटली पोर्टमैन के हिस्से में ऑस्कर

वर्ष 2011 के ऑस्कर पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का ख़िताब कॉलिन फ़र्थ को और सर्वेश्रेष्ठ अभिनेत्री का नैटली पोर्टमैन के हिस्से में आया.

कॉलिन को पुरस्कार दी किंग्स स्पीच और नैटली को उनकी फ़िल्म ब्लैक स्वान के लिए दिया गया.

इसके अलावा सर्वश्रेष्ठ फ़िल्म का ऑस्कर पुरस्कार दी सोशल नेटवर्क को मिला.

क्रिश्चियन बेल और मेलिसा लियो को सहायक अभिनेता और अभिनेत्री के पुरस्कार मिले.सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का सम्मान टॉम हूपर को फ़िल्म दी किंग्स स्पीच के लिए दिया गया.

इस फ़िल्म को पटकथा श्रेणी में भी ऑस्कर से सम्मानित किया गया.

भारतीय संगीतकार एआर रहमान को स्लमडॉग मिलेनियर बनाने वाले निर्देशक की फ़िल्म '127 आवर्स' में सर्वश्रेष्ठ ऑरिजिनल स्कोर और सर्वश्रेष्ठ ऑरिजिनल गीत के लिए मामंकित किया गया था.

लेकिन वो दोनों ही श्रेणियों में चूक गए. सर्वश्रेष्ठ ऑरिजिनल स्कोर में बाज़ी मारी 'सोशल नेटवर्क' ने और सर्वश्रेष्ठ ऑरिजिनल गीत का पुरस्कार मिला एनिमेशन फ़िल्म'टॉय स्टोरी' के गीत 'वी बिलोंग टूगेदर' के

डेनमार्क की फ़िल्म 'इन ए बैटर वर्ल्ड' को सर्वश्रेष्ठ विदेशी फ़िल्म का पुरस्कार मिला.

डेविड सिडलर को फ़िल्म 'द किंग्स स्पीच' के लिए सर्वश्रेष्ठ मौलिक स्क्रीनप्ले का पुरस्कार मिला.

मेलिसा लियो ने फ़िल्म 'फ़ाइटर' में मुक्केबाज़ भाईयों की मां की भूमिका के लिए सर्वश्रेष्ठ सह-अभिनेत्री का पुरस्कार जीता है.

पुरस्कार जीतने के बाद मेलिसा लियो ने कहा, "बहुत सारे लोग कई महीनों से इस फ़िल्म में मेरी भूमिका की तारीफ़ करते रहे हैं.. लेकिन अब पुरस्कार मिलने के बाद में कांप रही हूं "

फ़िल्म 'फ़ाइटर'में ही एक पूर्व बॉक्सिंग चैंपियन की भूमिका निभाने के लिए क्रिस्चन बेल को सर्वश्रेष्ठ सह-अभिनेता का पुरस्कार दिया गया है.

सर्वश्रेष्ठ एनिमेशन फ़िल्म का पुरस्कार 'टॉय स्टोरी 3' को दिया गया है.

इस बार के अकादमी अवार्ड्स समारोह में सर्वश्रेष्ठ सिनेमेटोग्राफ़ी के लिए फ़िल्म 'इनशेप्सन' को चुना गया है. इस फ़िल्म को साउंड मिक्सिंग और साउंड एडिटिंग के लिए भी ऑस्कर पुरस्कार दिया गया है.

Please Wait while comments are loading...

रहें फिल्म इंडस्ट्री की हर खबर से अपडेट और पाएं मूवी रिव्यूज - Filmibeat Hindi