For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    OSCAR: क्या 'जल' लाएगा भारत में ऑस्कर!

    |

    इस साल भारत के ऑस्कर की प्यास क्या 'जल' बुझा पाएगी। हम यहां बात कर रहे हैं, गिरीश मलिक की हिंदी फिल्म 'जल' की। ऑस्कर में इस साल विदेशी भाषा फ़िल्म कैटगरी में भारत की ओर से आधिकारिक प्रविष्टि तो 'लायर्स डाइस' को मिली है लेकिन हिंदी फ़िल्म 'जल' को स्वतंत्र रूप से शामिल किया गया है।

    गिरीश मलिक के निर्देशन में बनी फिल्म 'जल' में पूरब कोहली, कीर्ति कुलहरी और तनिष्ठा चटर्जी मुख्य किरदारों में हैं। इसे रन ऑफ कच्छ में फिल्माया गया है। आपको बता दें, इस फ़िल्म को, बेस्ट ओरिजनल स्कोर के लिए भी नामांकित किया गया है। वहीं, इस फिल्म के निर्देशक ने बीबीसी से बात करते हुए कहा कि 'मैं तो लायर्स डायस की टीम को भी शुभकामनाएं देता हूं। भारत के हिस्से में एक ऑस्कर तो आना ही चाहिए।'

    बहरहाल, इस साल भारत को ऑस्कर की मिलने की संभावनाएं काफी ज्यादा होती जा रही है। ऑस्कर में 'जल' का मुकाबला 'इंटरस्टीलर', 'एक्जॉडस' और '300 राइज ऑफ एंपायर' जैसी दमदार फिल्मों से होगा। वहीं, आपको बता दें, इससे पहले भारत की ओर से ऑस्कर की दौड़ में अंतिम पायदान तक पहुंचकर नाकाम रहने वाली फिल्मों में 'मदर इंडिया' और 'लगान' हैं।

    फिल्म जल के निर्देशक ऑस्कर एंट्री से काफी उत्साहित हैं। उन्होेंने कहा कि, जल को कोरिया से लेकर बूसान तक काफ़ी सराहा गया। कैमरा वर्क से लेकर डॉयलॉग तक की समीक्षकों ने तारीफ की है। इसलिए मैंने इसे विश्व पटल पर ले जाने का मन बनाया। मुझे उम्मीद है कि 'जल' ऑस्कर लाने में जरूर कामयाब होगी।

    'जल' के अलावा एक बार फिर भारत की ओर से एआर रहमान के संगीत से सजी कोचादियान को भी बेस्ट ओरिजनल स्कोर के लिए नामांकित किया गया है। ऑस्कर एवॉर्ड की अंतिम सूची की घोषणा 15 जनवरी 2015 को की जाएगी और पुरस्कार 22 फ़रवरी 2015 को दिया जाएगा।

    English summary
    'Jal' is in the Oscar race as one of the contenders in two most prestigious categories, Best Picture and Best Original Score. 
 
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X