»   » जब डिंपल ने लड़के का कॉलर पकड़ा और दी गालियां
BBC Hindi

जब डिंपल ने लड़के का कॉलर पकड़ा और दी गालियां

By: सुप्रिया सोगले - मुंबई से बीबीसी हिंदी के लिए
Subscribe to Filmibeat Hindi

भारत में फ़िल्मों और फ़िल्मी कलाकारों के लिए उनके फ़ैन्स में जुनून देखा जाता है. फ़िल्मी कलाकार और उनके फैंस के बीच अनोखा रिश्ता होता है.

हर कलाकार अपने प्रति फ़ैंस के दीवानगी की चाह रखता है, लेकिन हिंदी फ़िल्म के सितारों को ऐसे फ़ैन से भी रूबरू होना पड़ जाता है जो अपनी लक्ष्मण रेखा पार कर अपने पसंदीदा कलाकारों से बदतमीज़ी कर बैठते है.

हाल ही में एक अवॉर्ड शो में शिरकत करने गईं विद्या बालन से कोलकाता एयरपोर्ट पर एक पुरुष फ़ैन ने सेल्फी का आग्रह किया.

सेल्फी के दौर में फैन को बिना निराश किए विद्या ने सेल्फी के लिए हामी भरी दी पर जब फ़ैन ने अपनी सीमा लांघते हुए विद्या की रज़ामंदी के बग़ैर उनपर हाथ रखा तो विद्या को अटपटा लगा.

'रईस' हुए 'सुलतान' के 'फैन'

सिंधु मैं तुम्हारा बड़ा फैन बन गया हूँ: रजनीकांत

विद्या को आया ग़ुस्सा

विद्या ने फ़ैन को दो बार ऐसा करने के लिए टोका फिर भी फ़ैन को कोई फ़र्क़ नहीं पड़ा. इस हरकत से चिढ़कर विद्या बिना सेल्फी खिंचवाए वहाँ से चली गई. उनके प्रवक्ता रेनड्रॉप मीडिया ने घटना की पुष्टि की.

विद्या ने एक बयान में इस घटना टिप्पणी करते हुए कहा, "अभिनेता पब्लिक पर्सनैलिटी हैं, पब्लिक प्रॉपर्टी नहीं."

ऐसा पहली बार नहीं हुआ है जब किसी फ़ैन ने सीमा लांघते हुए फ़िल्मी हस्ती को ग़लत तरीक़े से छुआ हो. इसी कारण फ़िल्मी हस्ती अक्सर बड़ी सुरक्षा टोली के साथ ही सर्वाजनिक स्थलों पर दिखती हैं.

11 साल से फ़िल्मी हस्तियों की सुरक्षा का ज़िम्मा उठा रहे महेंद्र सिंह शिरसत कहते हैं, "फ़ैंस कई बार अपनी हदें पार कर देते है इसलिए सुरक्षाकर्मियों को भीड़ के बीच सतर्क रहना पड़ता है. स्टार के लिए सुरक्षा का घेरा बनाना पड़ता है."

फ़िल्म इंडस्ट्री क्यों छोड़ना चाहती थीं विद्या बालन

'गुत्थी' के जाने से पिटा कपिल शर्मा का शो?

डिंपल ने खोया आपा

बीबीसी से ख़ास बातचीत में बीते दौर की अभिनेत्री डिंपल कपाड़िया ने फ़ैंस से हुई झड़प का ज़िक्र किया.

बॉलीवुड के पहले सुपरस्टार राजेश खन्ना से शादी के बाद डिंपल कपाड़िया जब एक बार फ़िल्म देखने सहेलियों के साथ गईं तब उनकी एक साथ तीन फ़िल्में ख़त्म हुईं थीं.

देखते ही देखते बहुत भीड़ जमा हो गई और लोगों ने उन्हें घेर लिया. वहीँ कुछ लड़कों ने उन्हें छेड़ना शुरू कर दिया.

ग़ुस्से से लाल-पिली हुई डिंपल कपाड़िया ने एक लड़के का कॉलर पकड़ा और हिंदी में गालियां देनी शुरू की जब घर आकर उन्होंने ये क़िस्सा काका यानी राजेश खन्ना को सुनाया तो उन्होंने सिर्फ़ कहा कि, "गालियाँ देना ही था तो अंग्रेज़ी में देती."

पब्लिसिस्ट रुकेश कुमार हांडा का मानना है की सेल्फ़ी और मोबाइल के आ जाने से फोटो की चाहत में लोग सीमाएं लांघते हैं पर कई बार फ़िल्मी सितारें भी अपनी हदें पार करते है और फैंस को उकसाते है और इसी कारण फ़ैंस ऐसी हरकतें कर बैठते है.

शाहरुख का अनुभव

बॉलीवुड के रोमांस किंग शाहरुख़ ख़ान के फ़ैन दुनियाभर में है.

अपने फैन से अक्सर घुल मिलकर फ़ोटो खिंचवाने वाले शाहरुख़ को कई बार ऐसे फ़ैंस का सामना करना पड़ता है जो अपनी सीमा लाँघ जाते हैं.

हाल ही में इम्तियाज़ अली की फ़िल्म की शूटिंग करने तुर्की गए शाहरुख़ खान के एक फ़ैन ने उनका हाथ पकड़कर खिंचा जिससे ग़ुस्साए सुपरस्टार ने फ़ैंन को धक्का दे दिया.

अपनी बदतमीज़ी के लिए शर्मिंदा हुए तुर्की फ़ैन ने यूट्यूब पर माफ़ी का वीडियो डाला. वीडियो में पूरी घटना को दर्शाते हुए अंत में उन्होंने शाहरुख़ से माफ़ी मांगी है.

रेहाना सुल्तान सेक्स की कहानी भर थीं?

हीरो से विलेन बनने तक का सफर चंकी पांडे का

सलमान की फ़िक्र

वहीं बॉलीवुड दबंग सलमान ख़ान के दशक से बॉडीगार्ड रहे शेरा कहते हैं, "सलमान भाई के फ़ैन की दीवानगी दूसरे ही शिखर पर होती है और जब भी वे सार्वजनिक जगहों पर जाते हैं तो कड़ी सुरक्षा रखनी पड़ती है. महिला या पुरुष हर तरह के फ़ैंस सलमान भाई पर अक्सर टूट पड़ते है. पर भाई कहते हैं कि कुछ भी करो पर ध्यान रखो कि किसी फ़ैन को तकलीफ़ नहीं होनी चाहिए."

अमिताभ बच्चन, शाहरुख़ खान, आमिर ख़ान सभी कलाकारों को सुरक्षा मुहैया करवा चुके महेंद्र आगे कहते हैं, "फ़िल्म प्रमोशन के लिए जब स्टार छोटे शहर जाते हैं तो कई बार फ़ैन बाइक पर बैठकर स्टार का पीछा करते है. इनको हम समझाते हैं कि आप ऐसे पीछा ना करें पर वो बिना किसी की बात माने पीछा करते ही रहते हैं जिससे कई बार सड़क दुर्घटना भी हुई है और दोष अभिनेता को दिया जाता है."

'बेगम जान की गालियां रोल के लिए तड़का'

गर्भवती होने की एक्टिंग कर सीट लेती थीं विद्या बालन

जॉन की शिकायत

एक दशक से भी अधिक समय से बतौर फ़िल्म पब्लिसिस्ट काम कर रहे रुकेश कुमार हांडा ने जॉन अब्राहम के साथ हुई घटना का ज़िक्र किया.

उन्होंने बताया, "फोर्स फ़िल्म के प्रमोशन में जब जॉन इंदौर गए तब एक फ़ैन ने जॉन को आकर्षित करने के लिए बाइक दौड़ाई और गिर गया. जॉन भागकर उसके पास गया मरहमपट्टी लगाई और बाद में चांटा लगाया और फ़ैन की माँ से फ़ोन पर शिकायत की."

एक बार मुम्बई के मॉल में अपनी फ़िल्म प्रमोशन के बाद जब जॉन अपनी गाड़ी के पास जा रहे थे तब फ़ैंस का झुंड उनकी तरफ़ दौड़ा.

एक फ़ैन ने जॉन का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करने के लिए उनका हाथ खरोंचा और सेल्फी के लिए जॉन का टीशर्ट भी खींचकर फाड़ दिया. जॉन ने पीछे पलटकर फ़ैन पर ग़ुस्सा ज़ाहिर करते हुए चांटा लगाया और वहाँ से चले गए.

बेसिर-पैर वाले वो 7 गाने जो रहे सुपरहिट

पिक्चर के लिए ये कुछ भी करेंगे..

बिग बी से ट्रेंड

फ़िल्मी हस्तियों को करीब से देखने वाले वयस्क फोटोग्राफर प्रदीप बेडेकर का कहना, "पुराने ज़माने में दिलीप साहब और देव साहब ऐसे घूमते थे. उन्हें फैंस से सुरक्षा की ज़रूरत नहीं पड़ी."

प्रदीप बेडेकर के मुताबिक़ फ़िल्मी हस्तियों की सिक्यॉरिटी का ट्रेंड महानायक अमिताभ बच्चन ने शुरू किया और अब ये स्टेटस सिंबल भी बन गया है. सलमान, शाहरुख़ पहले सिक्यॉरिटी नहीं रखते थे."

वो आगे कहते हैं, "डिजिटल दुनिया हो जाने कारण फ़ैंस की ओर से सेल्फ़ी और फ़ोटो से स्टार की तक़लीफ़ें बढ़ी हैं पर फिर भी अधिकतर फ़ैंस अपनी सीमा में ही रहते हैं. अक्सर ग्लैमरस हीरोइन को फ़ैन्स की भीड़ से ख़तरा होता है और भीड़ में लोग उन्हें ग़लत तरीके से छूते है."

ओम पुरी से और क्या चाहिए...? बाबा जी का ठुल्लू!

प्रियंका का थप्पड़

जय गंगाजल के पत्रकार सम्मलेन में मीडिया से रूबरू हुई प्रियंका चोपड़ा ने स्वीकार किया कि उन्होंने एक पुरुष फ़ैन को बदतमीज़ी के लिए थप्पड़ मारा था.

फ़िल्म अंजना अंजनी के शूटिंग दौरान एक पुरुष फ़ैन ने पीछे से आकर उनका हाथ पकड़कर फोटो खिंचाने आग्रह किया.

घबराई प्रियंका ने उस फ़ैन को बिना सोचे समझे थप्पड़ लगा दिया और वो ज़मीन पर गिर गया.

प्रियंका इतनी घबरा गई थीं कि वो वहाँ से भाग खड़ी हुई. हालांकि उन्हें खेद है की उस फैन को उन्हें थप्पड़ नहीं मरना चाहिए था.

2016- बॉलीवुड ने ऐसे उठाई औरतों की आवाज़

'आई लव यू' से ब्रेकअप करता बॉलीवुड

(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

BBC Hindi
English summary
Obsessive fans who crossed all limits to show love for bollywood stars.
Please Wait while comments are loading...

रहें फिल्म इंडस्ट्री की हर खबर से अपडेट और पाएं मूवी रिव्यूज - Filmibeat Hindi