»   » स्वामी विवेकानंद के जीवन पर बन रही है फिल्म, द लाइट - विवेकानंद

स्वामी विवेकानंद के जीवन पर बन रही है फिल्म, द लाइट - विवेकानंद

Posted By:
Subscribe to Filmibeat Hindi

राम कृष्ण मिशन के संस्थापक और सनातन धर्म का प्रतिनिधित्व करने वाले वेदान्त के विख्यात और प्रभावशाली अध्यात्मिक गुरु के जीवन और उनके विचारों को आम जन तक पहुंचाने के मकसद से फिल्म निर्देशक टूटू दास युवा विवेकानंद से सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ प्रचारक बनने की कहानी द लाइट - विवेकानंद को सिल्वर स्क्रीन पर लाने जा रहे हैं।

swami vivekananda

फिल्म की शूटिंग के लिए शहर के ऐतिहासिक टाउन हॉल को शिकागो के आर्ट इंस्टीट्यूट का रूप दिया गया है जहां विवेकानंद ने 1893 में अपना प्रख्यात भाषण दिया था।दास का कहना है कि इसे बांग्ला और हिंदी में फिल्माया जाएगा लेकिन निर्माता इसे 18 अन्य भाषाओं में डब करने की योजना बना रहे हैं ।

टाउन हॉल की सेट पर दास ने संवाददाताओं को बताया, मैंने स्वामी विवेकानंद के जीवन को फिर से फिल्माने का प्रयास किया है । जब वह नन्हें बालक बाइल थे तब से जब वह युवावस्था में नरेंद्रनाथ दत्त हुए और फिर उनके जीवने के बाद के हिस्से भी फिल्म में दर्शाए गए हैं।

तो अगर बॉलीवुड से जुड़े सूत्रों की माने तो इस तरह की फिल्में आने के बाद एक बात तो साफ़ है की अब बॉलीवुड बदल चुका है साथ ही यहां निर्देशकों की सोंच भी बदल चुकी है।अब वो ये मानने लगे है कि यदि किसी महापुरुष किसी प्रभावशाली व्यक्ति के जीवन को अगर पर्दे पर दर्शाया जाये तो एक तरफ जहां इसे पब्लिक द्वारा हाथों हाथ लिया जायगा वहीं ऐसी फिल्में कमाई भी बहुत अच्छी करती है।

गौरतलब है कि अगर हम हालिया रिलीज फिल्म पान सिंह तोमर पर नजर डाले तो वो एक धावक से डाकू बने व्यक्ति की कहानी थी जिसे लोगों द्वारा काफी पसंद किया गया और वर्तमान में अभिनेता और निर्देशक फरहान अख्तर भी भाग मिल्खा भाग लेकर आ रहे हैं जो एक प्रतिभाशाली व्यक्ति की कहानी पर आधारित है।

English summary
A film titled "The Light- Vivekananda", which portrays the transition from a young Vivekananda to one of the greatest preachers of all time, will be presented on the silver screen by director Tutu Das.
Please Wait while comments are loading...