For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    नील नितिन मुकेश ने किया ऋषि कपूर को बर्थ डे विश, बदले में मिला ये जवाब

    |

    बॉलीवुड में कुछ परिवार ऐसे हैं जो काफी समय से इस इंडस्ट्री का हिस्सा हैं और जिनका परिवार पीढ़ियों से हिंदी सिनेमा में अपना योगदान दे रहा है। ऐसे ही दो परिवार हैं गायक मुकेश और डायरेक्टर - एक्टर - प्रोड्यूसर राज कपूर का परिवार। हाल ही में राज कपूर के बेटे ऋषि कपूर ने अपना 67वां जन्मदिन मनाया।

    इस मौके पर मुकेश के पोते, नील नितिन मुकेश ने उन्हें जन्मदिन की बधाई दी। इस बधाई में नील की शादी की बेहद प्यारी तस्वीर थी जहां ऋषि कपूर दूल्हा - दुल्हन के साथ बैठे दिखाई दे रहे हैं। और तस्वीर से ही दोनों परिवारों की करीबी साफ दिखाई दे रही हैं।

    नील ने इस तस्वीर के साथ लिखा - मेरे बचपन में उनके बचपन का रोल निभाने से लेकर मेरी शादी में उनके रंग जमाने तक चिंटू अंकल सबको सबसे प्यारे लगते हैं। आपको ढेर सारा प्यार। जन्मदिन मुबारक।

    इस पर ऋषि कपूर ने नील को जवाब देते हुए लिखा - तुम तो परिवार हो बेटा। गौरतलब है कि इन दोनों परिवारों की दोस्ती मुकेश और राज कपूर के ज़माने से चली आ रही है। मुकेश और राज कपूर एक दूसरे की जान माने जाते थे।

    बेहद करीबी परिवार

    बेहद करीबी परिवार

    गौरतलब है कि मुकेश और राज कपूर के परिवार में बेहद गहरी दोस्ती थी। और ये दोस्ती आज तक चली आ रही है। गायक मुकेश को राज कपूर की आवाज़ कहा जाता था और मुकेश के बिना राज कपूर की कोई फिल्म नहीं बनती थी।

    बच्चों के भी करीब

    बच्चों के भी करीब

    मुकेश राज कपूर के लिए परिवार जैसे थे। इसलिए जब राज कपूर के बेटे ऋषि कपूर ने अपना बॉलीवुड डेब्यू, मेरा नाम जोकर में चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर किया तो इस फिल्म में ऋषि कपूर की आवाज़ बने मुकेश के बेटे नितिन मुकेश।

    गंवाया पहला गाना

    गंवाया पहला गाना

    राज कपूर की आवाज़ मुकेश थे तो उनके बेटे ऋषि कपूर की पहली आवाज़ बने मुकेश के बेटे नितिन मुकेश। मेरा नाम जोकर है में ऋषि कपूर एक गाना गाते दिखाई देते हैं जो मुकेश के बेटे नितिन मुकेश की आवाज़ थी।

    आखिरी सांस

    आखिरी सांस

    गौरतलब है कि मुकेश की मौत, यूएसए में एक कॉन्सर्ट से पहले दिल का दौरा पड़ने से हुई। दिलचस्प ये है कि मुकेश की जगह उस कॉन्सर्ट में नितिन मुकेश ने लता मंगेशकर का साथ दिया था।

    टूट गए थे राजकपूर

    टूट गए थे राजकपूर

    कहा जाता है कि मुकेश की मौत की खबर सुनकर राज कपूर पूरी तरह टूट चुके थे। उन्हें ऐसा लगा था कि उनकी आत्मा उन्हें छोड़कर चली गई। जब मुकेश की पार्थिव शरीर लेकर नितिन मुकेश भारत पहुंचे तो राजकपूर उन्हें लेने वहां पहुंचने वाले पहले इंसान थे।

    रोक दी थी शूटिंग

    रोक दी थी शूटिंग

    मुकेश की मौत के समय राज कपूर सत्यम शिवम सुंदरम की शूटिंग कर रहे थे। वो भी बाढ़ के सीन की। शूटिंग रूकवाने का मतलब था भारी नुकसान। लेकिन राज कपूर ने बिना वक्त गंवाए शूटिंग रूकवा दी और मुकेश के परिवार के पास पहुंच गए।

    रिकॉर्ड किया था आखिरी गीत

    रिकॉर्ड किया था आखिरी गीत

    चंचल शीतल निर्मल गाना, सत्यम शिवम सुंदरम का वो आखिरी गीत था जो मुकेश ने राज कपूर के लिए यूएसए जाने से पहले रिकॉर्ड किया था। उस रात आखिरी बार राज कपूर मुकेश से मिले थे।

    परिवार ने आगे बढ़ाई दोस्ती

    परिवार ने आगे बढ़ाई दोस्ती

    दिलचस्प है कि दोनों परिवारों की तीसरी पीढ़ी भी काफी करीब रही है। रणबीर कपूर और नील नितिन मुकेश, यानि कि राज कपूर के पोते और मुकेश के पोते, ऋषि कपूर के बेटे और नितिन मुकेश के बेटे, एक साथ कॉलेज में पढ़ाई कर चुके हैं।

    करियर की शुरूआत

    करियर की शुरूआत

    विजय नाम की एक फिल्म में नील नितिन मुकेश, ऋषि कपूर के बचपन का किरदार भी निभा चुके हैं।

    जुड़े हुए हैं परिवार

    जुड़े हुए हैं परिवार

    आज भी कपूर परिवार और मुकेश परिवार एक दूसरे से जुड़े हुए हैं। नील नितिन मुकेश की शादी के मौके पर भी पूरा कपूर परिवार मौजूद था।

    English summary
    Neil Nitin Mukesh shared a picture of his wedding with Rishi Kapoor to wish him a happy birthday to which Rishi Kapoor gave him the sweetest reply ever!
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X