For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार में थ्री इडियट्स

    By Ankur Sharma
    |

    राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कारों में इस बार 'थ्री इडियट्स' को लोकप्रिय मनोरंजक फ़िल्म के तौर पर चुना गया है जबकि अमिताभ बच्चन को फ़िल्म 'पा' के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता.

    हालांकि सर्वश्रेष्ठ फ़िल्म का राष्ट्रीय पुरस्कार मलयालम फ़िल्म 'कुट्टी श्रेंक' को दिया गया है जिसका निर्देशन शाज़ी कन्नन ने किया है.

    कुट्टी श्रेंक की सिनेमाटोग्राफी के लिए अंजलि शुक्ला को भी पुरस्कार मिला है.

    थ्री इडियट्स के लिए फ़िल्म के निर्देशक राजकुमार हिरानी और प्रोड्यूसर विधु विनोद चोपड़ा को पुरस्कार मिलेगा.

    सर्वश्रेष्ठ अभिनय के लिए अमिताभ बच्चन को चुना गया है फ़िल्म पा में उनके अभिनय के लिए. अमिताभ ने इस फ़िल्म में एक ऐसे बच्चे का अभिनय किया है जो बुढ़ापे की बीमारी से ग्रस्त है.

    अभिनेत्री वर्ग में अनन्या चटर्जी को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री चुना गया है बांग्ला फ़िल्म 'आबो होमान' के लिए. फ़िल्म आबो होमान के निर्देशन के लिए रितुपर्णो घोष को सर्वश्रेष्ठ निर्देशक चुना गया.

    सहायक अभिनेता का पुरस्कार फ़िल्म लाहौर के लिए फ़ारुख शेख को दिया जाएगा जबकि सहायक अभिनेत्री के लिए फ़िल्म पा से अरुंधती नाग को चुना गया है.

    राष्ट्रीय एकता के लिए सर्वश्रेष्ठ फ़िल्म के नरगिस दत्त पुरस्कार के लिए दिल्ली 6 को चुना गया है जबकि सामाजिक मुद्दों पर सर्वश्रेष्ठ फ़िल्म के तौर पर श्याम बेनेगल की 'वेलडन अब्बा' को चुना गया है.

    पहली फ़िल्म के निर्देशन के लिए संजय पूरन सिंह चौहान को सर्वश्रेष्ठ नवोदित निर्देशक चुना गया है. उनकी पहली फ़िल्म लाहौर थी.

    सर्वश्रेष्ठ प्लेबैक सिंगर पुरुष के रुप में रुपम इस्लाम को चुना गया है जिन्होंने महानगर कोलकाता के गाने गाए हैं. ये एक बांग्ला फ़िल्म है जबकि महिला सिंगर का पुरस्कार निलांजना सरकार को मिला है जिन्होंने हाउसफुल के गाने गाए हैं.

    इस बार पुरस्कारों में संगीत निर्देशन को भी शामिल किया गया है. फ़िल्म देव डी के संगीत के लिए अमित त्रिवेदी और इल्यराजा़ को उनकी एक फ़िल्म के लिए संयुक्त रुप से संगीत निर्देशक का अवार्ड दिया जाएगा.

    फ़िल्म कमीने की ऑडियो इंजीनियरिंग के लिए सुभाष साहू को पुरस्कार दिया जाएगा.

    थ्री इडियट्स के गीत बहती हवा सा था वो के लेखन के लिए स्वानंद किरकिरे को सर्वश्रेष्ठ गीतकार चुना गया है.

    बाल फ़िल्मों में दो फ़िल्मों पुतानी पट्टी (कन्नड) और केशू(मलयालम) को सर्वश्रेष्ठ बाल फ़िल्म चुना गया जबकि फ़िल्म परंगा के लिए जीवा और अनवा करासू को बाल कलाकार का पुरस्कार मिलेगा.

    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X