For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    सुशांत सिंह राजपूत को नेशनल अवार्ड 2020, भारत सरकार कर रही है खास प्लानिंग

    |

    सुशांत सिंह राजपूत की मौत ने एक तरफ जहां देश को स्तब्ध किया वहीं बॉलीवुड को हिला कर रख दिया। सूत्रों की मानें तो लोगों में किसी भी एक्टर के लिए इतना प्यार, इतना सम्मान और इतनी चिंता बहुत ही कम देखी गई। और सुशांत के हिस्से ये प्यार उनके जीते जी नहीं आ पाया।

    अब खबरों की मानें तो देश का सुशांत के लिए ये प्यार देखकर सूचना और प्रसारण मंत्रालय भी अवाक रह गया और तय किया गया है कि इस साल के राष्ट्रीय पुरस्कारों में सुशांत सिंह राजपूत को सम्मानित किया जाएगा। हालांकि ये सम्मान किस तरह का होगा इस पर फिलहाल चर्चा की जा रही है।

    माना जा रहा है कि जल्दी ही इस सम्मान का खाता तैयार किया जाएगा जो सुशांत को मरणोपरांत दिया जाएगा। वहीं बॉलीवुड हंगामा की एक रिपोर्ट की मानें तो भारत सरकार सुशांत की फिल्मों के लिए एक फिल्म फेस्टिवल का प्लान कर रही है।

    national-film-award-2020-sushant-singh-rajput-to-get-an-award-posthumously

    गौरतलब है कि शनिवार को कैलिफोर्निया में सुशांत को सोसाईटी में अहम योगदान के लिए सम्मानित किया गया है। ये सर्टिफिकेट सुशांत की ओर से उनकी बहन श्वेता कीर्ति सिंह ने रिसीव लिया है। दिलचस्प है कि अपने करियर में सुशांत को इतने अवार्ड्स नहीं मिले। उन्होंने इंटरटेनमेंट जगत में कुल 11 साल काम किया। यहां देखिए इन 11 सालों में उनकी अवार्ड्स लिस्ट -

    टीवी से शुरूआत

    टीवी से शुरूआत

    सुशांत सिंह राजपूत के लिए अवार्ड्स का सिलसिला शुरू हुआ था ज़ी टीवी के धारावाहिक पवित्र रिश्ता के साथ। इस सीरियल के लिए सुशांत को पहली बार 2009 में बेस्ट एक्टर अवार्ड के लिए नॉमिनेट किया गया। लेकिन उनके हाथ अवार्ड नहीं आया।

    लगातार बेस्ट एक्टर

    लगातार बेस्ट एक्टर

    2010 में सुशांत ने टीवी में बेस्ट एक्टर की श्रेणी के कई अवार्ड्स अपने नाम किए। और ये सिलसिला अगले साल 2011 में भी बरकरार रहा।

    फिल्म डेब्यू

    फिल्म डेब्यू

    सुशांत सिंह राजपूत ने 2013 में काई पो छे के साथ अपना फिल्म डेब्यू किया। इस फिल्म के लिए 2014 में स्क्रीन अवार्ड्स, फिल्मफेयर, ज़ी सिने अवार्ड्स और प्रोड्यूसर्स गिल्ड ने बेस्ट डेब्यू के लिए नॉमिनेट किया।

    बेस्ट एक्टर नॉमिनेशन

    बेस्ट एक्टर नॉमिनेशन

    काई पो छे के लिए सुशांत सिंह राजपूत को प्रोड्यूसर्स गिल्ड और आईफा ने बेस्ट एक्टर की कैेटेगरी में भी नॉमिनेट किया। सुशांत ने स्क्रीन अवार्ड्स और प्रोड्यूसर्स गिल्ड का बेस्ट डेब्यू अवार्ड अपने नाम किया।

    अवार्ड फंक्शन की जान

    अवार्ड फंक्शन की जान

    हालांकि सुशांत सिंह राजपूत हमेशा ही अवार्ड फंक्शन की जान रहते थे। कभी होस्ट के तौर पर तो कभी परफॉर्मर के तौर पर। और ये साफ था कि उन्होंने कभी अवार्ड्स के लिए परफॉर्म करने जैसी कोई डील नहीं की।

    पहला अवार्ड

    पहला अवार्ड

    सुशांत का पहला बेस्ट एक्टर अवार्ड था 2016 में एम एस धोनी के लिए। स्क्रीन अवार्ड्स ने उन्हें बेस्ट एक्टर क्रिटिक्स का सम्मान सौंपा था।

    ढेरों नॉमिनेशन

    ढेरों नॉमिनेशन

    हालांकि सुशांत को एम एस धोनी के लिए भी कई नॉमिनेशन मिले थे। फिल्मफेयर, ज़ी सिने अवार्ड्स, स्टारडस्ट और आईफा, सभी ने सुशांत को बेस्ट एक्टर की कैटेगरी में नॉमिनेट किया था।

    IIFM

    IIFM

    सुशांत सिंह राजपूत को इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल और मेलबॉर्न ने भी एम एस धोनी के लिए बेस्ट एक्टर अवार्ड से सम्मानित किया था।

    मिलते रहे सम्मान

    मिलते रहे सम्मान

    इसके अलावा, कई स्टाईल आईकॉन जैसे शो में सुशांत को कभी बेस्ट ड्रेस्ड तो कभी पर्सनैलिटी और आईकॉन के अवार्ड्स मिलते रहे। उनकी आखिरी फिल्म छिछोरे के लिए भी उन्हें कोई सम्मान नहीं दिया गया।

    दर्शकों ने दिया सम्मान

    दर्शकों ने दिया सम्मान

    सुशांत के निधन के बाद दर्शकों ने उनकी फिल्म दिल बेचारा को IMDB की सबसे ज़्यादा रेटिंग वाली फिल्म बना दिया है तो उनकी फिल्म का ट्रेलर भी दुनिया के सबसे ज़्यादा देखे गए ट्रेलर में शामिल हुआ है। दिल बेचारा को हॉटस्टार के दर्शकों ने सबसे ज़्यादा देखी फिल्म का भी रिकॉर्ड दे दिया है।

    English summary
    Sushant Singh Rajput will be awarded a National Award posthumously. Government of India plans a special category for the late actor.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X