For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    भूमि पेडनेकर कोरोना से प्रभावित लोगों की मदद करने के लिए श्री श्री रवि शंकर के साथ मिलकर करेंगी काम

    |

    यंग बॉलीवुड स्टार भूमि पेडनेकर ने सामाजिक रूप से जागरूक एक ऐसे स्टार के रूप में अपनी पहचान बनाई है, जो कोरोना वायरस महामारी के दौरान ज्यादा से ज्यादा जिंदगियां बचाने के लिए अग्रणी मोर्चे पर डटी हुई हैं। बहु-प्रशंसित सोशल मीडिया इनिशिएटिव 'कोविड वारियर' लॉन्च करने वाली भूमि ने अब भारत में कोविड-19 से पीड़ित लोगों की मदद करने के लिए ग्लोबल स्प्रिचुअल आइकॉन श्री श्री रवि शंकर तथा उनके 'द आर्ट ऑफ लिविंग फाउंडेशन' के साथ मिलकर काम करना तय किया है।

    द आर्ट ऑफ लिविंग फाउंडेशन ने 'मिशन जिंदगी' लॉन्च किया है, जो कोविड राहत की दिशा में वालंटियर संचालित एक अखिल-भारतीय सेवा पहल है। ये वालंटियर भारत के अनेक शहरों में कोविड-19 से पीड़ित लोगों तथा उनके परिवारों की सेवा करने के लिए पहले से ही युद्धस्तर पर जुटे हुए हैं। वालंटियर सुनिश्चित करते हैं कि जरूरतमंदों को हॉस्पिटल में बेड, ऑक्सीजन की आपूर्ति, पका हुआ भोजन, डॉक्टर का परामर्श तथा मानसिक स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी मार्गदर्शन समय पर उपलब्ध कराया जाए।


    अब ये विविध पहलें व्यापक और आसान पहुंच के लिए पूरे देश में शुरू की जा रही हैं। इस मिशन के तहत कोविड राहत के निम्नलिखित सात मुख्य पहलुओं पर ध्यान दिया जाएगा:

    1. हॉस्पिटल: ऑक्सीजन और नॉन-ऑक्सीजन बेड की उपलब्धता से संबंधित हॉस्पिटल अपडेट।
    2. ऑक्सीजन सिलिंडर एवं कंसेट्रेटर के डोनेशन की व्यवस्था करना तथा उनकी उपलब्धता के बारे में जानकारी प्रदान करना।
    3. आपातकालीन स्थितियों के साथ एम्बुलेंस को कनेक्ट करना।
    4. डॉक्टर: कोविड के हल्के मामलों तथा होम आइसोलेशन के बारे में परामर्श प्राप्त करने हेतु डॉक्टरों को फोन से जोड़ना।
    5. स्थानीय खाद्य अपूर्तिकर्ताओं एवं प्रदाताओं के साथ कनेक्ट करना।
    6. आयुर्वेदिक औषधियों के स्रोतों से कनेक्ट करना।
    7. मानसिक स्वास्थ्य: सभी आयु-वर्ग के लोगों की काउंसलिंग के साथ-साथ मेडिटेशन और योग वर्कशॉप संचालित करना।

    गुरुदेव श्री श्री का कहना है, "इस समय यही उचित है कि हम सब एकजुट हों और अपने लोगों के शारीरिक स्वास्थ्य, मानसिक स्वास्थ्य तथा उनकी जीवंतता को बहाल करने के लिए मदद का हाथ बढ़ाएं। इसे ध्यान में रखते हुए #MissionZindagi की घोषणा की गई है। यह उन लोगों को एक प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराएगा, जिन्हें मदद की जरूरत है।"

    बात को आगे बढ़ाते हुए भूमि ने कहा- "कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर के सबसे खतरनाक फेज से लड़ते हुए भारत एक नाजुक दौर से गुजर रहा है। इस वक्त हम सबके लिए एकजुट होना और संकट की इस घड़ी में एक-दूसरे की मदद करना बेहद जरूरी है। गुरुदेव और उनके आर्ट ऑफ लिविंग वाले #MissionZindagi के साथ काम करना मेरे लिए बड़ी सम्मानजनक बात है।

    सोहा अली खान और कुणाल खेमू की है जोड़ी नंबर 1, देखिए दोनों की वेडिंग एल्बम- PHOTOSसोहा अली खान और कुणाल खेमू की है जोड़ी नंबर 1, देखिए दोनों की वेडिंग एल्बम- PHOTOS

    यह कार्य जरूरतमंदों और ऐसे उपयुक्त संसाधनों के बीच की खाई पाटने के लिए किया जा रहा है, जो जिंदगियां बचाने में मददगार सिद्ध हो सकते हैं। 'कोविड वारियर' पहल मेरे दिल के बेहद करीब है तथा गुरुदेव की सहायता और आशीर्वाद से अब हम देश भर में अनगिनत लोगों की मदद कर सकते हैं।"

    English summary
    Mission Zindagi: Bhumi Pednekar with Sri Sri Ravi Shankar's foundation for Covid-19 patients
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X