For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    मिस वर्ल्ड 2017: 17 साल बाद, प्रियंका चोपड़ा ने सौंपी विरासत

    |
    Miss World 2017, Manushi Chhillar: This is how Bollywood REACTS | FilmiBeat

    मिस वर्ल्ड 2017 का टाईटल, भारत की झोली में आ चुका है और हरियाणा की मानुषि छिल्लर, हमें ये गौरव दिला चुकी हैं। दिलचस्प ये है कि भारत के नाम, 17 साल बाद, ये उपलब्धि आ चुकी है। और प्रियंका चोपड़ा ने अपनी विरासत मानुषि को सौंप दी है।

    प्रियंका चोपड़ा, 2000 में भारत से आखिरी मिस वर्ल्ड थीं और इसके बाद, भारत को ये मौका कभी नहीं मिला। अब 17 साल बाद, ये खिताब जीतकर, भारत सबसे ज़्यादा बार ये खिताब जीतने वाला देश बन चुका है।

    प्रियंका ने मानुषि को बधाई देते हुए ट्वीट किया कि इस उपलब्धि का मतलब समझना और इसे अच्छे से इस्तेमाल करना। मानुषि से फाइनल सवाल किया गया था कि कौन सा जॉब दुनिया में सबसे कठिन है जिस पर उनका जवाब था - मां का।

    वैसे आपको याद दिलाते हैं भारत के मिस वर्ल्ड के कुछ सुनहरे पल -

    2000 था खास साल

    2000 था खास साल

    2000, भारत के लिए काफी खास रहा था। इसी साल हमारे देश में मिस इंडिया, मिस व्लर्ड और मिस एशिया पैसेफिक का खिताब एक साथ आया था। जी हां, हम यहां बात रहे हैं विश्व सुंदरी प्रियंका चोपड़ा, ब्रह्मांड सुंदरी लारा दत्ता और एशिया-पैसेफिक दिया मिर्जा की, जिन्होंने भारत का सिर गर्व से ऊंचा कर दिया था।

    प्रियंका का सवाल

    प्रियंका का सवाल

    मिस वर्ल्ड खिताब पाने के लिए प्रियंका से दो सवाल पूछे गए थे। पहला कि, यह खिताब जीतना उनके लिए क्यों महत्वपूर्ण है और दूसरा कि कोई एक लिविंग लीजेंड जिन्हें वो सबसे ज्यादा एडमायर करती हैं? प्रियंका ने पहले सवाल का जवाब देते हुए कहा कि इस खिताब के जरीए वो लोगों कि सोच और एक्शन को बदलना चाहेंगी। जबकि सवाल के जवाब में उन्होंने मदर टेरेसा का नाम लिया। इन जवाबों ने प्रियंका को मिस वर्ल्ड का खिताब दिलाया।

    ऐश्वर्या से डरती थीं मॉडल्स

    ऐश्वर्या से डरती थीं मॉडल्स

    1994 में हुई मिस इंडिया प्रतियोगिता के लिए कहा जाता है कि इसमें करीब 26 ल़डकियों ने अपने नाम वापस ले लिए थे। क्योंकि माना जा रहा था कि ऐश्वर्या राय जैसी खूबसूरत लड़की के सामने किसी का भी टिकना मुश्किल है। नाम वापस लेने वालों में सुष्मिता भी शामिल थीं।

    सुष VS ऐश

    सुष VS ऐश

    कहा जाता है कि ऐश्वर्या और सुष्मिता के बीच यहां कड़ा मुकाबला था, लेकिन इंटरव्यू राउंड में सुष्मिता ने ऐश से बाजी मार ली थी। दोनों से पूछा गया कि यदि आप किसी ऐतिहासिक घटना को बदल सकतीं, तो वो क्या होती ? इस पर ऐश्वर्या का जवाब था, अपने जन्म का समय, जबकि सुष्मिता का उत्तर था, इंदिरा गांधी की मृत्यु। माना जाता है कि इसी जवाब ने दोनों की किस्मत का फैसला कर दिया था।

    टाई ब्रेकर में चूक गईं ऐश

    टाई ब्रेकर में चूक गईं ऐश

    मिस इंडिया के फाइनल राउंड में पांच लड़्कियां थीं और अंत में ऐश और सुष दोनों ही 9.33 अंकों पर आकर रूक गईं। टाई को ब्रेक करने के लिए वापस से सवाल पूछे गए। ऐश्वर्या से पूछा गया कि वो किस टेलीविजन अभिनेता (हॉलीवुड) को अपने पति के रूप में चुनेंगी। वहीं सुष्मिता से पूछा गया थी कि भारतीय टेक्सटाइल इंडस्ट्री के बारे में वो क्या जानती हैं। सुष्मिता ने जवाब दिया गांधी और खादी। इस जवाब ने उन्हें 0.3 अंको से जिताया था।

    ऐश बनीं मिस इंडिया 2

    ऐश बनीं मिस इंडिया 2

    इस कॉन्टेस्ट की विजेता आमतौर पर मिस यूनिवर्स के खिताब हेतु भेजी जाती है, जबकि उपविजेता को मिस वर्ल्ड में भाग लेना होता है। फेमिना मिस इंडिया के आयोजक तक मान रहे थे कि ऐश्वर्या ही विजेता बनेंगी। लेकिन प्रश्नोत्तर खंड में बंगाली बाला सुष्मिता सेन दक्षिण भारतीय ऐश्वर्या से बाजी मार गईं। सुष्मिता को विजेता चुना गया और ऐश को उपविजेता।

    कमज़ोर थी इंग्लिश

    कमज़ोर थी इंग्लिश

    1994 में मिस वर्ल्ड जीतने के बाद ऐश्वर्या राय बच्चन की स्पीच को सुनने के बाद कोई गेस भी नहीं कर सका था कि ऐश्वर्या ने रीजनल मीडियम स्कूल से अपनी पढ़ाई पूरी की। प्रह्लाद कक्कड ने एक इंटरव्यू में बताया कि उन्होंने ऐश्वर्या के साथ कई एड फिल्म्स शूट की और उनकी इंग्लिश बेहद खराब थी। उन्होंने कहा ऐश एक ट्रेडीशनल फैमिली से ताल्लुक रखती हैं। उन्होंने रीजनल मीडियम के स्कूल से अपनी पढ़ाई की, लेकिन उन्हें देखकर कोई नहीं कह सकता है कि वह इंग्लिश नहीं जानती रही होंगी।

     21 साल की उम्र

    21 साल की उम्र

    ऐश्वर्या ने मात्र 21 साल की उम्र में ये खिताब जीता था। उन्हें मिस फोटोजेनिक का भी खिताब मिला। साल 2000 में उन्हें अब तक की सबसे खूबसूरत मिस वर्ल्ड का भी खिताब मिला।

    होस्ट तक थे फिदा

    होस्ट तक थे फिदा

    बहुत कम लोग जानते हैं कि 1994 की प्रतियोगिता के बाद, शो के होस्ट ने उनसे डेट पर जाने के लिए पूछा था। ऐश ने उनकी इस रिक्वेस्ट को बड़ी विनम्रता से मना कर दिया था।

    ये था फाइनल सवाल

    ये था फाइनल सवाल

    मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता के दौरान ऐश से पूछा गया कि वे खिताब जीतने पर क्या करेंगी? ऐश का जवाब था - 'निराश्रित बच्चों की सेवा करूँगी?' प्रतियोगिता जीतने के बाद ऐश्वर्या को संयुक्त राष्ट्र ने अपना सांस्कृतिक राजदूत नियुक्त किया और उन्हें निर्धन बच्चों की सेवा का दायित्व सौंपा।

    English summary
    Miss World 2000 Priyanka Chopra congratulates Miss World 2011, Manushi Chhillar.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X