»   » सलमान और अक्षय, अब वो कर रहे हैं जो मैं कर चुका हूं, बढ़िया है

सलमान और अक्षय, अब वो कर रहे हैं जो मैं कर चुका हूं, बढ़िया है

Written By:
Subscribe to Filmibeat Hindi

मशहूर अभिनेता, मनोज कुमार ने अपनी भारत कुमार इमेज को आगे की पीढ़ी को सौंपने पर हाल ही में बात की। अपनी देशभक्ति इमेज के लिए मनोज कुमार को भारत कुमार का टाईटल मिला था। इन फिल्मों पर बात करते हुए मनोज ने कहा कि मैं खुश हूं कि वापस वैसा सिनेमा बन रहा है।

मनोज ने कहा कि मैं हमेशा उन फिल्मों पर विश्वास रखता था जो समाज में कुछ बदलाव लाएं और मुझे खुशी होती है कि अक्षय और सलमान वैसी फिल्में कर रहे हैं। 

manoj-kumar-talks-about-salman-khan-akshay-kumar-bringing-social-change

गौरतलब है कि अक्षय कुमार को तो आधिकारिक रूप से मनोज कुमार का कहा ही जाने लगा है वहीं सलमान खान की अगली फिल्म का नाम भारत है। जो लोग मनोज कुमार को प्यार से बुलाते थे। 

इस बारे में बात करते हुए मनोज कुमार ने बताया कि ऐसा नहीं है कि इस नाम पर मेरा कॉपीराइट है। इसका इस्तेमाल तो कोई भी कर सकता है और मुझे खुशी ही होगी अगर इसका इस्तेमाल ज़्यादा से ज़्यादा हो।

manoj-kumar-talks-about-salman-khan-akshay-kumar-bringing-social-change

गौरतलब है कि मनोज कुमार ने 70 के दशक में रोटी कपड़ा और मकान, उपकार, पूरब और पश्चिम जैसी फिल्में कर भारत कुमार का टाइटल अपने नाम कर लिया था। 

इससे भी ज़्यादा दिलचस्प ये है कि जहां मनोज कुमार अक्षय कुमार और सलमान खान की तारीफों के पुल बांध रहे हैं वहीं 10 साल पहले वो शाहरूख खान से अच्छा खासा नाराज़ हो चुके हैं।

manoj-kumar-talks-about-salman-khan-akshay-kumar-bringing-social-change

वजह थी शाहरूख खान की फिल्म ओम शांति ओम में मनोज कुमार की एक्टिंग के ज़रिए कॉमेडी कर लोगों को हंसाने की कोशिश की गई थी जिस पर मनोज कुमार अच्छा खासा नाराज़ हुए थे। उनका मानना था कि उनकी फिल्मों ने सिनेमा को काफी कुछ दिया है। 

वहीं रणवीर सिंह ने भी एक बार अपने इंस्टाग्राम पर अपनी एक तस्वीर शेयर की थी जिसमें वो मनोज कुमार के सिग्नेचर पोज को कॉपी करते नजर आ रहे हैं। एक दैनिक अखबार ने जब मनोज कुमार से इसपर रिएक्शन जानने की कोशिश की थी ।

manoj-kumar-talks-about-salman-khan-akshay-kumar-bringing-social-change

मनोज कुमार ने कहा कि- "मैंने रणवीर सिंह की वो तस्वीर देखी है। उसने मेरी तरह पोज देने की बहुत अच्छी कोशिश की है।मुझे उस तस्वीर को देखकर बहुत हंसी भी आई। रणवीर ने जो किया वो अच्चे सेंस में था। वो एक अच्छे एक्टर हैं और मेरी शुभकामनाएं उनके साथ है।मैंने उनकी फिल्म बैंड बाजा बारात भी देखी है।शाहरुख खान ने जो किया वो अनुचित ढंग से था लेकिन रणवीर सिंह ने अच्छे से किया।मैं रणवीर की ग्रैंडमदर के साथ पहचान नाम की फिल्म में कर चुका हूं। "

वैसे ये तो हुई मनोज कुमार और उनकी देशभक्ति का स्टाइल। लेकिन बॉलीवुड में कुछ ऐसी भी फिल्में रही हैं जिनका प्लॉट भले ही देशभक्ति ना रहा हो लेकिन उन्होंने देशभक्ति के बारे में काफी कुछ सिखा दिया था।

नमस्ते लंदन

नमस्ते लंदन

लिस्ट में सबसे ऊपर रहेंगे अक्षय कुमार...क्योंकि नमस्ते लंदन में उनकी इंडिया स्पीच के वो पांच मिनट कोई कभी नहीं भूलेगा।

दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे

दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे

जिस फिल्म की शुरूआत ही घर आजा परदेसी तेरा देस बुलाए रे जैसे गाने से हो...तो फिर उसमें अपना पन अपने आप आ जाता है।

परदेस

परदेस

कहीं भी रहिए अपना देस अपनी मिट्टी वैसी ही रहती है...भारते से इंडिया बन चुके देश को बहुत खूबसूरती से परदेस ने उतारा था!

ब्राइड एंड प्रेज्यूडिस

ब्राइड एंड प्रेज्यूडिस

फिल्म का प्लॉट था शादी...चार बेटियों की....वो भी विदेशी लड़कों से....लेकिन जिस तरह अपनी बेइज़्जती ना सहते हुए ऐश्वर्या राय ने कदम कदम पर डारसी को भारत बताया था...काबिले तारीफ था।

 द नेमसेक

द नेमसेक

अपने नाम को अपने देश के साथ जो़ड़ना....नाम नहीं तो देश नहीं....नाम से देश का अस्तित्व और देश से आपके नाम...यही तो थी The Namesake।

 लगान

लगान

फिल्म का प्लॉट था क्रिकेट और लगान माफी...लेकिन एक एक सीन में भारत शामिल था।

 जोधा अकबर

जोधा अकबर

इस फिल्म में देशभक्त नहीं थी पर भारत को वो इतिहास था जिसे जानना आपका फर्ज़ है....यही तो है अपना देश।

फिर भी दिल है हिंदुस्तानी

फिर भी दिल है हिंदुस्तानी

शाहरूख खान की इस फिल्म का भी प्लॉट सब कुछ था सिवाय देशभक्ति के। लेकिन जितनी खूबसूरती से देशभक्ति इस फिल्म के अंत में निकली वो बेहतरीन थी।

अमर अकबर एंथनी

अमर अकबर एंथनी

इस फिल्म में कहीं देशभक्ति नहीं थी...बस था तो अखंडता और सहिष्णुता (unity and religious tolerance) अमर...अकबर...एंथनी...तीन धर्म और तीन भाई!

धरम

धरम

पंकज कपूर की इस फिल्म में इस देश की सबसे बड़ी समस्या को दिखाया था - धर्म....और उस समय का बेहतरीन जवाब....इंसानियता का धर्म...वही तो था देश धर्म!

BONUS

BONUS

रंग दे बसंती - जो भी सोच रहा है कि ये तो देशभक्ति फिल्म थी...वो गलत है....फिल्म थी दोस्ती पर...जो कुछ सिरफिरे दोस्तों को देश का जुनून चढ़ा गई थी।

English summary
Veteran actor, Manoj Kumar opened up on his Bharat Kumar title which is now being shared by Akshay Kumar mostly and Salman Khan partly.

रहें फिल्म इंडस्ट्री की हर खबर से अपडेट और पाएं मूवी रिव्यूज - Filmibeat Hindi

X