»   » B'dayspcl : वेलेंटाइन डे पर हुआ था बॉलीवुड की सबसे खूबसूरत अदाकारा मधुबाला का जन्म

B'dayspcl : वेलेंटाइन डे पर हुआ था बॉलीवुड की सबसे खूबसूरत अदाकारा मधुबाला का जन्म

Posted By:
Subscribe to Filmibeat Hindi
Madhubala Birthday Special: Bollywood Actress Madhubala के अनसुने किस्से। FilmiBeat

हिंदी सिनेमा की बात करें तो एक से एक बेहतरीन आदाकारा इस इतिहास में शामिल है। आज के दिनों में भी बॉलीवुड के पास खूबसूरत अदाकाराओं का कोई कमी नहीं है। आज हम बात करेंगे अपने जमाने की सबसे खूबसूरत आदाकारा मधुबाला के बारे में। मधुबाला के मुकाबले में उस जमाने में किसी भी एक्ट्रेस का खड़ा होना लगभग नामुमकिन था।

सुपरस्टार नागार्जुन के साथ चौथी फिल्म बनाएंगे राम गोपाल वर्मा, सेट से VIRAL हुई फोटो

आपको बता दें कि आज वेलेंटाइन्स डे है और सारी दुनिया सिर्फ मुहब्बत की बात कर रही है। मुहब्बत के इस सबसे बड़े दिन ही बॉलीवुड की सबसे खूबसूरत अदाकारा मधुबाला का जन्म हुआ था। आज ही के दिन 14 फरवरी 1933 में मधुबाला का जन्म दिल्ली में हुआ था।

madhubala, मधुबाला

मधुबाला के लिए ये भी कहा जाता है कि वो इस इंडस्ट्री की सबसे खूबसूरत अदाकारा थी और उनके ऊपर बॉलीवुड के सबसे खूबसूरत कलाकार देवानंद, राजकपूर, शम्मी कपूर जैसे सुपरस्टार फिदा थे। मधुबाला ना सिर्फ सुंदर थी बल्कि वो इस इंडस्ट्री से इतना प्यार करती थी कि इसी के रंग में पूरी तरह से रंग गई थी।

उनके दिल और दिमाग मे इस फिल्मी दुनिया के अलावा और कुछ भी नजर नहीं आता था और उन्होने अपनी पूरी जिंदगी इस इंडस्ट्री के नाम कर दी। मधुबाला जैसी सुंदरता मिलना आज इस फिल्म इस फिल्म इंडस्ट्री को मिलना लगभग मुमकिन नहीं है।

लेकिन एक बात तो बिल्कुल तय की अपनी बेहतरीन अदाकारी और खूबसूरती की मलिका होने के कारण मधुबाला हमारे दिलों में हमेशा जिंदा रहेगी। आज आपको मधुबाला के बारे में वो बातें बताएंगे जो आप इससे पहले नहीं जानते होगें। आइए जानते है..

वीनस ऑफ इंडियन सिनेमा

वीनस ऑफ इंडियन सिनेमा

मधुबाला के बारे में सबस खास बात थी की उनको कई तरह के नामो से भी नवाजा गया था। अपनी बेजोड़ सुंदरता के कारण मधुबाला को वीनस ऑफ इंडियन सिनेमा कहा जाता था। और इस नाम से ही उनको लोग बुलाते थे। मधुबाला की सुंदरता सबसे अलग थी।

द ब्यूटी ऑफ ट्रेजेडी

द ब्यूटी ऑफ ट्रेजेडी

भारत की सबसे सुंदर कलाकार मधुबाला को इसके अलावा भी कई और नामों से बुलाया जाता था जिसमें द ब्यूटी ऑफ ट्रेजेडी भी शामिल है। लोग उनको बस एक नजर देखकर ही उनके दीवाने हो जाते थे और इसीलिए उनको ये नाम दिया गया था।

मधुबाला का असली नाम मुमताज था

मधुबाला का असली नाम मुमताज था

शायद ये आपको पता भी ना हो पर हिंदी सिनेमा की इस हसीना का असली नाम मधुबाला नहीं बल्कि मुमताज जहां देहलवी था और इनके माता पिता का नाम अताउल्लाह और माता का नाम आयशा बेगम था।

पेशावर से दिल्ली और फिर मुंबई

पेशावर से दिल्ली और फिर मुंबई

मधुबाला के पिता उन दिनो पेशावर में रहते थे और वहां पर वो एक तंबाकू की फैक्ट्री में काम करते। उसके बाद दिल्ली आ गए और उसके बाद मुंबई जाकर बस गए। फिर क्या था ये वो समय था जब बॉलीवुड को सबसे खूबसूरत हीरोइन मिलने वाली थी।

एक्टिंग का था शौक

एक्टिंग का था शौक

मुमताज को बचपन से ही एक्टिंग का बहुत शौक था और वो हमेशा एक्टिंग किया करती थी। बला की खूबसूरत मुमताज की एक्टिंग में भी प्यार झलकता था और वो काफी उम्दा अभिनय करती थी। इसके बाद उनका सपना पूरा हो गया।

1942 में बसंत फिल्म से की शुरुआत

1942 में बसंत फिल्म से की शुरुआत

आपको बता दें कि वो दौर था जब हिंदी सिनेमा अपनी पहचान बना रहा था। उन दिनो मधुबाला ने फिल्म बसंत से फिल्मी सफर की शुरुआत की की थी। फिल्म रिलीज हुई और बहुत चली। देखते ही देखते लोगों की जुबान पर मधुबाला का नाम चढ़ गया था।

मुमताज का नाम कैसे पड़ा मधुबाला

मुमताज का नाम कैसे पड़ा मधुबाला

इस फिल्म की सफलता के चर्चे जोरों पर थे और लोगों ने मुमताज को काफी पसंद किया। फिल्म की सफलता उस समय की सफलतम अभिनेत्री देविका रानी काफी प्रभावित हुई और उन्होने उनका नाम मुमताज से बदलकर मधुबाला रखने की सलाह दी।

नील कमल में आखिरी बार मुमताज़

नील कमल में आखिरी बार मुमताज़

फिल्म नील कमल को काफी पसंद किया गया था। ये फिल्म 1947 में आई थी और खूब चली थी। इस फिल्म में आखिरी बार मुमताज का नाम देखने को मिला था। इसके बाद मुमताज ने नाम बदलकर मधुबाला रख लिया था।

हर बड़े अभिनेता के साथ किया काम

हर बड़े अभिनेता के साथ किया काम

मधुबाला ने अपने जमाने के हर बड़े अभिनेता के साथ काम किया था और फिल्में बहुत चली थी। इन अभिनेताओं में अशोक कुमार, रहमान, दिलीप कुमार और देवानंद जैसे दिग्गज कलाकार शामिल है जिनकी एक झलक लिए लोग कुछ भी कर जाते थे।

किशोर कुमार से कर ली शादी

किशोर कुमार से कर ली शादी

1960 में मधुबाला ने किशोर कुमार को अपना जीवनसाथी बना लिया। लेकिन मधुबाला से शादी करने के किशोर कुमार को अपना धर्म बदलना पड़ा था और वो धर्म बलदकर किशोर कुमार से करीम अब्दुल रख लिया था।

मधुबाला के दिल में छेद था

मधुबाला के दिल में छेद था

सबकुछ काफी सही चल रहा था कि अचानक उनकी तबियत ज्यादा खराब होने लगी। इसके बाद किशोर कुमार और मधुबाला लंदन इलाज के लिए चले गए। वहां जाकर पता चला कि मधुबाला के दिल में छेद है और वो 2 साल से ज्यादा नहीं जिएंगी।

1969 में दुनिया से रुखसत

1969 में दुनिया से रुखसत

1969 में मधुबाला फिल्म फर्ज और इश्क का निर्देशन करना चाह रही थी पर उसी दौरान अपने 36वें जन्मदिन के 9 महीनों के बाद 23 फरवरी 1969 को मधुबाला ने अंतिम सांस ली। इसके साथ बेइंतेहा खूबसूरती की मलिका मधुबाला हम सब को अकेला छोड़ गई।

Read more about: madhubala मधुबाला
English summary
Madhubala, one the most beautiful actress of Hindi cinema was born on valentine's day. Here know some unknown facts of Madhubala's life.

रहें फिल्म इंडस्ट्री की हर खबर से अपडेट और पाएं मूवी रिव्यूज - Filmibeat Hindi

X