For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    लता मंगेशकर को 90वें जन्मदिन का तोहफा देंगे नरेंद्र मोदी, हो रही हैं बेहद खास तैयारियां

    |

    लता मंगेशकर का नाम लेते हुए कानों में एक मीठी सी आवाज़ अपने आप ही घुल जाती हैं। इस साल 28 सितंबर को लता मंगेशकर, 90 साल की हो जाएंगी और इस मौके पर नरेंद्र मोदी सरकार उन्हें देश की बेटी की उपाधि से सम्मानित करेगी। गौरतलब है कि लता मंगेशकर, सात दशकों से म्यूज़िक इंडस्ट्री को अपना योगदान दे रही हैं।

    लता मंगेशकर के 90वें जन्मदिन के मौके पर, उन्हें ये उपाधि दी जाएगी। इस मौके पर प्रसून जोशी ने एक खास गीत लिखकर तैयार किया है। गौरतलब है कि नरेंद्र मोदी को लता मंगेशकर की आवाज़ बेहद पसंद है।

    सबको ऐसा लगता है कि लता मंगेशकर अपनी आवाज़ से पूरे भारत का प्रतिनिधित्व करती हैं और वो हमारी अखंड आवाज़ हैं। इसलिए उन्हें आधिकारिक रूप से देश की बेटी की उपाधि से सम्मानित किया जाएगा। ऐसा करना सरकार के लिए गर्व और सम्मान की बात है।

    लता मंगेशकर, स्वर कोकिला, सुर साम्राज्ञी जैसे बहुत से नामों से मशहूर हैं। जितना स्टारडम उन्होंने अपने करियर में देखा है, वैसा कम ही लोगों को मिलता है। पाकिस्तान में लता मंगेशकर का गीत ऐ मालिक तेरे बंदे हम, स्कूलों में प्रार्थना के तौर पर गाया जाता है।

    जानिए उनके बारे में कुछ ऐसी ही बेहद दिलचस्प बातें -

    फोटोग्राफी का बेहद शौक

    फोटोग्राफी का बेहद शौक

    लता मंगेशकर को फोटोग्राफी का बेहद शौक है। उनकी ली हुई तस्वीरें कई बार विदेशों में भी प्रर्दशनी में लगी चुकी हैं।पाकिस्तान और भारत के बीच कितने भी कड़वे रिश्ते हों लेकिन लता मंगेशकर ऐसी भारतीय हैं जिन्हें पाकिस्तान में भी उतनी ही इज्जत मिली और उनका गाया गाना ऐ मालिक तेरे बन्दे हम पाकिस्तान के कई स्कूलों मे ंप्रार्थना गीत के रूप में गाया जाता है।

    सिर्फ सफेद साड़ी

    सिर्फ सफेद साड़ी

    गाने को ही पूजा मानने वाली लता मंगेशकर कभी भी रिकॉर्डिंग रूम में चप्पल पहनकर नहीं जानती और साड़ियां भी सिर्फ सफेद रंग की ही पहनती हैं।

     क्रिकेट देखना पसंद

    क्रिकेट देखना पसंद

    गाने के अलावा लता मंगेशकर को क्रिकेट देखना बहुत पसंद है।क्रिकेट का मक्का कहे जाने वाले लॉर्डस् क्रिकेट स्टेडियम में उनके लिए गैलरी रिर्जव रखी जाती है ताकि वो अपना पसंदीदा खेल देख सकें।

    सचिन को मानती हैं बेटा

    सचिन को मानती हैं बेटा

    शायद आपको पता ना हो लेकिन लता मंगेशकर सचिन तेंदुलकर को अपना बेटा मानती हैं। सचिन भी उनके बेहद करीब हैं। जब भी मौका मिलता वो अपनी पत्नी अंजली के साथ जाकर उनसे मिलते हैं।

    कई भाषाओं का ज्ञान

    कई भाषाओं का ज्ञान

    लता मंगेशकर सिर्फ हिन्दी नहीं बल्कि अंग्रेजी, असमिया, बांग्ला, ब्रजभाषा, डोगरी, भोजपुरी, कोंकणी, कन्नड़, मगधी, मैथिली, मणिपुरी, मलयालम, हिंदी, सिंधी, तमिल, तेलुगू, उर्दू, मराठी, नेपाली, उडिया, पंजाबी,संस्कृत, सिंहली आदि भाषाओं में गाने गाए हैं।

    एक्टिंग

    एक्टिंग

    बतौर अभिनेत्री लता ने कई हिन्दी व मराठी फिल्मों में काम मिया है। हिन्दी में वे बड़ी माँ, जीवन यात्रा, सुभद्रा, छत्रपति शिवाजी जैसी फिल्मों में आ चुकी हैं।

    30000 गाने

    30000 गाने

    आपको आश्चर्य होगा लेकिन लता मंगेशकर अब तक 30000 गाने गा चुकी हैं

    पैसे भी नहीं लिए

    पैसे भी नहीं लिए

    1999 में लता मंगेशकर को राज्यसभा का सदस्य बनाया गया लेकिन खराब तबियत की वजह से वो संसद नहीं आ पाती थीं और सबसे मजेदार बात ये है कि इस दौरान उन्होंने सैलेरी के रूप में एक रूपए भी नहीं लिए और ना दिल्ली में सांसदों को मिलने वाला बंगला लिया।

    नौकर ने की मारने की कोशिश

    नौकर ने की मारने की कोशिश

    1962 में एक समय ऐसा भी आया था जब लता मंगेशकर को जहर देकर मारने की कोशिश की गई थी और ऐसा उनके नौकर ने किया था। इसके बाद उन्हें ठीक होने में तीन महीने से भी ज्यादा का समय लगा।

     सोनू निगम हैं खास

    सोनू निगम हैं खास

    लता मंगेशकर सोनू निगम को भी बिल्कुल अपने बेटे की तरह की मानती हैं। अनुपम खेर के शो मे सोनू निगम ने बताया था कि उनकी और लता मंगेशकर की व्हाट्सअप पर बातें होती रहती हैं। कई बार वो सुबह उठते हैं और उनके मैसेज आए रहते हैं।

    English summary
    Lata Mangeshkar has been serving the Indian Music Industry since seven decades and has been an asset through her contribution towards the field of Music. To honour this, Narendra Modi Government will entitle her as the Daughter of the Nation on her 90th birthday.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X