For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    जानें कौन हैं विनय तिवारी, बिहार के 'सिंघम'- जो अब करेंगे सुशांत सिंह राजपूत के केस की जांच

    |

    सुशांत सिंह राजपूत केस की जांच के लिए बिहार से 4 पुलिस अफसरों की टीम भेजी गई है। केस पर नजर रखने का जिम्मा बिहार पुलिस ने IPS विनय तिवारी को दिया है। वह पटना के SP हैं और रविवार को मुंबई पहुंच चुके हैं। लेकिन मुंबई में बीएमसी ने उन्हें क्वारंटीन पर रखा है। अब इस बात को लेकर लोगों के बीच और बिहार सरकार में भी काफी नाराजगी है। खुद डीजीपी गुप्तेश्वर पांडे ने ट्वीट करके जानकारी दी है कि विनय तिवारी को जबरन क्वारंटीन किया गया है।

    सुशांत सिंह राजपूत केस को लेकर मामला काफी पेचीदा हो चुका है। अब तक जहां मामले की जांच मुंबई पुलिस के हाथों में थी, अब पूरा केस बिहार पुलिस के हाथों में आ चुका है। और बिहार पुलिस पूरे केस को नए सिरे से जांच रही है।

    सुशांत के केस को लेकर पटना के एसपी विनय तिवारी काफी चर्चा में हैं। ट्विटर पर भी विनय दो दिनों से ट्रेंड कर रहे हैं। इस पूरे मामले में लोग बिहार पुलिस को सपोर्ट करते दिख रहे हैं। सुशांत ने परिवार ने भी मुंबई पुलिस की कार्रवाई पर नाराजगी जताई है। बहरहाल, यहां जानते हैं कि कौन हैं विनय तिवारी, जो यह बड़ा जिम्मा सौंपा गया है।

    सुशांत केस पर करेंगे काम

    सुशांत केस पर करेंगे काम

    IPS विनय तिवारी बिहार के सर्वश्रेष्ठ अधिकारियों में से एक माने जाते हैं। वर्तमान में वह पटना सिटी SP के पद पर कार्यरत हैं। बिहार पुलिस की जो टीम मुंबई में सुशांत मामले की जांच कर रही है, विनय तिवारी उसी टीम का नेतृत्व करेंगे।

    कौन हैं विनय तिवारी?

    कौन हैं विनय तिवारी?

    उत्तर प्रदेश के ललितपुर निवासी और 2015 बैच के आईपीएस अधिकारी विनय तिवारी को बहुमुखी प्रतिभा का धनी माना जाता है। साल 2019 में उनको पटना सेंट्रल का नया सिटी एसपी बनाया गया था। इससे पहले वह गोपालगंज में सदर एसडीपीओ पद पर तैनात थे।

    बिहार के सिंघम

    बिहार के सिंघम

    गोपालगंज में विनय तिवार की छवि 'सिंघम' वाली थी। वहां का SDPO रहते हुए भी उन्होंने कई केस सुलझाए थे।

    किसान परिवार

    किसान परिवार

    विनय तिवारी के पिता एक किसान हैं। इंजीनियरिंग में रुचि रखने वाले विनय तिवारी स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद राजस्थान के कोटा चले गए। जिसके बाद प्रतिष्ठित IIT-BHU में उनका दाखिला हो गया।

    इंजीनियरिंग के बाद यूपीएससी

    इंजीनियरिंग के बाद यूपीएससी

    वहां से उन्होंने सिविल इंजीनियरिंग में डिग्री हासिल की। अपनी ग्रेजुएशन स्तर की पढ़ाई के दौरान, उन्होंने यूपीएससी परीक्षा देने का फैसला किया। फिर यूपीएससी की तैयारी के लिए वह दिल्ली आ गए।

    विनय तिवारी ने कहा था, 'उनके पिता ने उन्हें सिविल सर्विस में जाने के लिए प्रेरित किया करते थे। उनके पिता ने उनकी पढ़ाई के लिए कर्ज भी लिया था। जिसके बाद उन्होंने पिता के संघर्ष को देखते हुए अपनी सारी मेहनत परीक्षा पास करने में लगा दी थी।'

    सोशल मीडिया पर एक्टिव

    सोशल मीडिया पर एक्टिव

    विनय ने हाल ही में कोरोना वायरस पर लिखी एक कविता सोशल मीडिया पर शेयर की थी, जो वायरल हो गई है। वह अक्सर अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स पर अपनी शायरी शेयर करते हैं.

    लोगों के लिए प्रेरणा

    लोगों के लिए प्रेरणा

    विनय ने दिल्ली में रहकर ही यूपीएससी की परीक्षा दी, लेकिन पहले प्रयास में असफल रहे। पहले प्रयास में जब उनका चयन नहीं हुआ तो भी पिता ने उनका हिम्मत बांधी। फिर दोबारा उन्होंने परीक्षा दी और इस बार सफल रहे।

    विनय तिवारी आज भी यूपीएससी की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों को अपने ब्लॉग के जरिये टिप्स देते हैं।

    'रिया मैडम की इजाजत के बिना कोई सुशांत सर के कमरे में भी नहीं जा सकता था'- घर के स्वीपर ने खोला राज

    English summary
    Know Patna City SP Vinay Tiwari, who will now investigate Sushant Singh Rajput's death case. He is in Mumbai and in quarantine for 14 days.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X