For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts
    BBC Hindi

    'बिग बॉस' जीतने वालीं शिल्पा शिंदे को कितना जानते हैं आप?

    By Bbc Hindi
    |

    सौ से ज़्यादा दिन चला सफ़र ख़त्म हो गया और जिस नाम को लेकर सबसे ज़्यादा चर्चा सुनाई दे रही थी, वही विजेता बनकर सामने आया.

    शिल्पा शिंदे ने हिना ख़ान और विकास गुप्ता जैसे बिग बॉस सीज़न-11 के दिग्गजों को पीछे छोड़कर ये ख़िताब जीता.

    उन्हें इस ख़िताब के साथ 44 लाख रुपए मिले और वो सारी लाइमलाइट भी, जिसका उन्हें बीते कई दिनों से इंतज़ार था.

    इस जीत के बाद शिल्पा ने इंडियन एक्सप्रेस से कहा, ''ये बेहतरीन सफ़र रहा. मैं काफ़ी बुरे दौर से गुज़री और सभी चीज़ों को पीछे छोड़कर उम्मीद कर रही हूं कि मेरी ज़िंदगी अब नई ख़ुशियों से भर जाएगी.''

    छवि सुधारने के लिए पहुंची?

    शिल्पा ने कहा, ''मैं इससे पहले बिग बॉस की कोई ख़ास फ़ैन नहीं रही. लेकिन अब ये ट्रॉफ़ी थामने का अहसास सबसे अलग है. घर में बंद होने के बाद असली दुनिया से कोई कनेक्ट नहीं रहता, ये अलग अनुभव है.''

    बिग बॉस में दाख़िल होने से पहले शिल्पा अलग वजहों से चर्चा में थीं. 'भाबी जी घर पर हैं' सीरियल से विदाई और सार्वजनिक स्तर पर हुई लड़ाई ने उनकी छवि को नुकसान भी पहुंचाया.

    लेकिन इस जीत से उन्हें हालात बदलने की उम्मीद है. क्या वो बिग बॉस में अपनी छवि सुधारने के लिए गई थीं, उन्होंने कहा, ''ज़ाहिर है, शो में जाने की ये बड़ी वजहों में से एक था.''

    ''कई लोगों को ये गलतफ़हमी हो गई थी कि मैं नखरे दिखाती हूं और मैं काफ़ी घमंडी हूं. और मुझे पता था कि बिग बॉस में जाने के बाद ये बदल जाएगा. 100 से ज़्यादा कैमरों के सामने आप 105 दिनों तक नाटक नहीं कर सकते.''

    साल 1999 में शुरू हुआ सफ़र

    शिल्पा ने कहा, ''मैं ख़ुद को जानती हूं और मुझे भरोसा था कि दुनिया को भी ये पता चल जाएगा और इस शो के ज़रिए वो मुझे जान लेंगे.''

    लेकिन क्या आप जानते हैं कि 'भाबी जी घर पर हैं' और 'बिग बॉस 11' से पहले भी शिल्पा शिंदे मनोरंजन जगत में बीते कई साल से सक्रिय थीं.

    40 साल की शिल्पा का टीवी सफ़र साल 1999 में शुरू हुआ. लेकिन पहली बार वो निगाहों में 'भाभी' सीरियल में नेगेटिव किरदार से आईं.

    इसके बाद वो 'कभी आए ना जुदाई' में नज़र आईं और 'संजीवनी' सीरियल में उन्होंने चित्रा का किरदार अदा किया. वो दूरदर्शन में आने वाले सीरियल मेहर: कहानी हक़ और हक़ीक़त की में भी दिखीं.

    शिल्पा ने सिखाया-सही पकड़े हैं

    सब टीवी पर आने वाले कार्यक्रम 'चिड़ियाघर' ने शिल्पा की कॉमिक टाइमिंग को रेखांकित किया. लेकिन उन्हें सबसे ज़्यादा शोहरत दिलाई 'भाबी जी घर पर हैं' ने.

    इस कॉमेडी सीरियल में वो 'अंगूरी भाभी' बनीं और इस देशज किरदार ने उन्हें घर-घर पहुंचाया.

    गलत अंग्रेज़ी बोलना और सामने वाले के ठीक करने के बाद 'सही पकड़े हैं' डायलॉग ने उन्हें रातोंरात मशहूर बनाया.

    ये किरदार और डायलॉग इतना मशहूर हुआ कि शिल्पा की विदाई के बाद 'अंगूरी भाभी' बनी शुभांगी आत्रे भी इसे भी बार-बार दोहराती हैं.

    क्यों छोड़ा सीरियल?

    ये सवाल भी बार-बार उठा कि कामयाबी मिलने के बावजूद शिल्पा ने सीरियल क्यों छोड़ा. शिल्पा ने कहा था कि सीरियल बनाने वालों ने उन्हें मानसिक रूप से प्रताड़ित किया.

    उन्होंने सीरियल के निर्माता संजय कोहली पर यौन उत्पीड़न का आरोप भी लगाया था. उनका ये भी कहना था कि संजय की पत्नी ने उनका करियर बर्बाद करने की धमकी दी है.

    वो सिने एंड टीवी आर्टिस्ट एसोसिएशन के साथ भी विवाद में पड़ीं. शिल्पा ने निर्माता, एसोसिएशन के ख़िलाफ़ मानहानि का मामला भी दर्ज कराया था.

    रोमित से शादी होने वाली थी?

    ऐसी ख़बरें भी आईं थी कि वो टीवी शो मायका के को-स्टार रोमित राज से सगाई करने वाली थीं लेकिन अंतिम पलों में गड़बड़ हो गई और रिश्ता शादी तक नहीं पहुंचा.

    शिल्पा पिछले साल हिंदी फ़िल्म 'पटेल की पंजाबी शादी' के एक गाने में थिरकती दिखी थीं. लेकिन उन्हें 'बॉडी शेमिंग' को लेकर ट्रोलिंग का सामना भी करना पड़ा था.

    कई साल पहले वो दो तेलुगू फ़िल्में भी कर चुकी हैं, लेकिन वहां उन्हें कोई ख़ास कामयाबी नहीं मिली थीं.

    (बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

    BBC Hindi
    English summary
    Know about Bigg Boss 11 winner Shilpa Shinde.

    रहें फिल्म इंडस्ट्री की हर खबर से अपडेट और पाएं मूवी रिव्यूज - Filmibeat Hindi

    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X