For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    कारगिल विजय दिवस- अक्षय कुमार, फरहान अख्तर समेत बॉलीवुड सेलेब्स ने कारगिल हीरोज को किया याद

    |

    हमारे देश में 26 जुलाई हर साल कारगिल विजय दिवस के रूप में मनाया जाता है। 3 मई 1999 को शुरू हुआ कारगिल युद्ध 2 महीने से भी अधिक चला था। भारतीय सेना ने 26 जुलाई 1999 को जंग की सफलता की अधिकारिक घोषणा की थी। इस खास दिन पर सभी देशवासियों समेत बॉलीवुड सेलेब्स भी कारगिल युद्ध में शहीद हुए जवानों को याद कर श्रद्धांजलि दे रहे हैं।

    भारत के रणबांकुरों ने साल 1999 में आज के दिन पाकिस्तान को जो करारी मात दी थी, आज उसी ऐतिहासिक दिन को सभी याद कर रहे हैं। बता दें, कारगिल युद्ध में भारतीय सेना ने 500 से अधिक अधिकारिकों और सैनिकों को खो दिया। वहीं 13,000 से अधिक गंभीर रूप से घायल हुए थे।

    इस युद्ध में बड़ी संख्या में रॉकेट और बमों का इस्तेमाल किया गया था। करीब 2 लाख गोले, बम और रॉकेट दागे गए। लगभग 5000 तोपखाने के गोले, मोर्टार बम और रॉकेट, 300 बंदूकें, मोर्टार और एमबीआरएल से प्रतिदिन दागे जाते थे, जबकि 9000 गोले उस दिन दागे गए थे जिस दिन टाइगर हिल को वापस लाया गया था।

    धर्मेंद्र ने जया बच्चन के साथ शेयर की एक पुरानी खूबसूरत तस्वीर, कहा, 'कभी बड़ी फैन थी मेरी'धर्मेंद्र ने जया बच्चन के साथ शेयर की एक पुरानी खूबसूरत तस्वीर, कहा, 'कभी बड़ी फैन थी मेरी'

    पाकिस्तानी सैनिकों पर हमला करने के लिए भारतीय मिग -21, मिग -27 और मिराज 2000 जैसे फाइटर जेट्स का इस्तेमाल किया गया था।

    अक्षय कुमार ने शहीदों को किया याद

    अक्षय कुमार ने शहीदों को किया याद

    अक्षय कुमार ने लिखा- हमारे उन वीरों को याद कर रहा हूं जिन्होंने बहादुरी से लड़ाई लड़ी और कर्तव्य के लिए अपने जीवन का बलिदान दिया। हमारे वीरों को मेरा सलाम, आप हैं तो हम हैं..

    फरहान अख्तर

    फरहान अख्तर

    अभिनेता ने लिखा- भारतीय सेना के प्रति सम्मान और आभार.. हमारे बहादुर सैनिकों और शहीद वीरों को याद कर रहा हूं। आपके साहस, समर्पण और बलिदान ने असंभव को पूरा कर दिखाया। #कारगिलविजयदिवस

    अभिषेक बच्चन

    अभिषेक बच्चन

    फिल्म एलओसी में कारगिर हीरो कैप्टन विक्रम बत्रा का किरदार निभा चुके अभिनेता अभिषेक बच्चन लिखते हैं- "कारगिल युद्ध के नायकों के वीरतापूर्ण प्रयासों और बलिदानों को याद करने का दिन। हमारी रक्षा करनेऔर हमें सुरक्षित रखने के लिए धन्यवाद। कारगिल के सभी योद्धाओं को शत शत नमन।"

    रकुल प्रीत सिंह

    रकुल प्रीत सिंह

    अभिनेत्री ने लिखा-"भारतीय सशस्त्र बलों के उन सभी बहादुर सैनिकों को सलाम जिन्होंने हमारे देश के लिए अपने प्राणों की आहुति दे दी.. जय हिन्द"

    कारगिर पर बनी फिल्में

    कारगिर पर बनी फिल्में

    कारगिल वॉर पर बॉलीवुड में 'LOC: कारगिल' और 'लक्ष्य' जैसी फिल्में बन चुकी हैं। जेपी दत्ता निर्देशित LOC: कारगिल में इस वॉर के सभी पक्षों को काफी डिटेल से दिखाया गया था। यह 4 घंटे 15 मिनट लंबी फिल्म थी। वहीं, फरहान अख्तर निर्देशित लक्ष्य में एक किरदार के माध्यम से युद्ध को दिखाया गया था।

    शेहशाह

    शेहशाह

    वहीं,कारगिल हीरो शहीद कैप्टन विक्रम बत्रा पर फिल्‍म 'शेरशाह' बनकर तैयार है। जो 12 अगस्‍त को अमजॉन प्राइम वीडियो पर रिलीज होगी। फिल्म में सिद्धार्थ मल्होत्रा मुख्य किरदार निभा रहे हैं। फिल्म के निर्देशक विष्णुवर्धन हैं।

    English summary
    Kargil Vijay Diwas: Akshay Kumar, Rakul Preet Singh and other bollywood celebs salutes the bravehearts, payS tribute to Kargil martyrs.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X