For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    मैं रोज़ दूरदर्शन पर रामायण देख रही हैं, जल्दी ही इस पर फिल्म बनानी है - कंगना रनौत

    |

    इस समय पूरा देश लॉकडाउन पर है और कंगना रनौत का मानना है कि हमें इसे बुरा समय नहीं मानना चाहिए। क्योंकि हर बुरे समय में भी कुछ ना कुछ अच्छा होता है। जैसे कि कंगना इस समय अपना सारा समय परिवार के साथ हिमाचल में बिता रही हैं।

    पिंकविला को दिए एक लाईव इंटरव्यू में कंगना रनौत ने बताया कि वो इस समय अपना समय दूरदर्शन पर प्रसारित हो रहे रामायण देखते हुए बिता रही हैं क्योंकि जल्दी ही उन्हें इस विषय पर फिल्म बनानी है।

    जिन्हें नहीं पता, उनकी जानकारी के लिए कंगना रनौत का प्रोडक्शन हाउस अपनी पहली फिल्म अयोध्या की तैयारी कर रहा है। माना जा रहा है कि कंगना इस फिल्म को डायरेक्ट भी कर रही हैं।

    कंगना ने बताया कि फिल्म का पहला ड्राफ्ट तैयार हो चुका है और अब वो दूसरे ड्राफ्ट पर हैं। माना जा रहा है कि ये फिल्म 1992 के अयोध्या - बाबरी मस्जिद कांड पर बन रही है।

    वैसे कंगना तो अपना समय रामायण देखकर बिता रही हैं। लेकिन काफी समय पहले एक स्केच आर्टिस्ट ने बॉलीवुड - टॉलीवुड के सितारों के साथ रामायण की कास्ट बनाई थी। मिलिए रामायण के मुख्य पात्रों से -

    राम - ऋतिक रोशन

    राम - ऋतिक रोशन

    राम (रामचन्द्र), प्राचीन भारत में अवतरित, भगवान हैं। हिन्दू धर्म में, राम, विष्णु के १० अवतारों में से सातवें हैं। राम का जीवनकाल एवं पराक्रम, महर्षि वाल्मीकि द्वारा रचित, संस्कृत महाकाव्य रामायण के रूप में लिखा गया है| उन पर तुलसीदास ने भी भक्ति काव्य श्री रामचरितमानस रचा था।

    सीता - राधिका आप्टे

    सीता - राधिका आप्टे

    सीता रामायण और रामकथा पर आधारित अन्य रामायण ग्रंथ, जैसे रामचरितमानस, की मुख्य पात्र है। सीता मिथिला के राजा जनक की ज्येष्ठ पुत्री थी। इनका विवाह अयोध्या के राजा दशरथ के ज्येष्ठ पुत्र राम से स्वयंवर में शिवधनुष को भंग करने के उपरांत हुआ था। इनकी स्त्री व पतिव्रता धर्म के कारण इनका नाम आदर से लिया जाता है| त्रेतायुग में इन्हे सौभाग्य की देवी लक्ष्मी का अवतार मानते है।

    रावण - रजनीकांत

    रावण - रजनीकांत

    रामकथा में रावण ऐसा पात्र है, जो राम के उज्ज्वल चरित्र को उभारने काम करता है। किंचित मान्यतानुसार रावण में अनेक गुण भी थे। वह एक कुशल राजनीतिज्ञ , महापराक्रमी , अत्यन्त बलशाली , अनेकों शास्त्रों का ज्ञाता प्रकान्ड विद्वान पंडित एवं महाज्ञानी था।

    हनुमान - सलमान खान

    हनुमान - सलमान खान

    हनुमान रामायण में सबसे महत्वपूर्ण व्यक्तियों में प्रधान हैं। वह कुछ विचारों के अनुसार भगवान शिवजी के 11वें रुद्रावतार, सबसे बलवान और बुद्धिमान माने जाते हैं। रामायण के अनुसार वे जानकी के अत्यधिक प्रिय हैं।

    लक्ष्मण - रणबीर कपूर

    लक्ष्मण - रणबीर कपूर

    लक्ष्मण रामायण के एक आदर्श पात्र हैं। इनको शेषनाग का अवतार माना जाता है।रामायण के अनुसार, राजा दशरथ के तीसरे पुत्र थे, उनकी माता सुमित्रा थी। वे राम के भाई थे, इन दोनो भाईयो मे अपार प्रेम था। उन्होने राम-सीता के साथ 14 वर्षो का वनवास किया।

    मेघनाद - रणवीर सिंह

    मेघनाद - रणवीर सिंह

    मेघनाद रावण के पुत्र का नाम है। उसका वध लक्ष्मण के हाथों होता है।

    सुग्रीव - बाली - प्रभास, राणा दग्गुबाती

    सुग्रीव - बाली - प्रभास, राणा दग्गुबाती

    राम ने बाली को मारकर, सुग्रीव की सहायता से लंका का मार्ग ढूंढा था। अब प्रभास और राणा बॉलीवुड फिल्म में ये रोल करते हैं या नहीं ये देखना दिलचस्प होगा।

    कुंभकर्ण - संजय दत्त

    कुंभकर्ण - संजय दत्त

    कुम्भकर्ण रावण का छोटा भाई था। कुम्भ यानि घड़ा और कर्ण यानि कान, अर्थात जिसके घड़े जैसे कान हों। कुम्भकर्ण छः-छः महिने बारी-बारी से सोत एवं जागता था।

    दशरथ - अमिताभ बच्चन

    दशरथ - अमिताभ बच्चन

    फिल्म कोई भी हो - रामायण या महाभारत, घर का सबसे बड़ा सदस्य यानि कि मुखिया अमिताभ बच्चन ही रहेंगे।

    कैकेयी - मंथरा - रेखा, इला अरूण

    कैकेयी - मंथरा - रेखा, इला अरूण

    कैकेयी सामान्य अर्थ में 'केकय देश की राजकुमारी'। तदनुसार महाभारत में सार्वभौम की पत्नी, जयत्सेन की माता सुनंदा को कैकेयी कहा गया है। इसी प्रकार परीक्षित के पुत्र भीमसेन की पत्नी, प्रतिश्रवा की माता कुमारी को भी कैकेयी नाम दिया गया है।

    मंथरा कैकेयी की दासी का नाम है जिसके भड़काने पर राम को 14 वर्ष का वनवास मिला था।

    भरत - शत्रुघ्न - फरहान अख्तर, आदित्य रॉय कपूर

    भरत - शत्रुघ्न - फरहान अख्तर, आदित्य रॉय कपूर

    राम के अन्य दो भाई के किरदारों में फरहान और आदित्य परफेक्ट लगेंगे।

    विभीषण - अनिल कपूर

    विभीषण - अनिल कपूर

    विभीषण रामायण के एक प्रमुख पात्र हैं। वे रावण के भाई थे।विभीषण बहुत ही बड़े राम भक्त थे। उन्होंने लंका में रहते हुए भी राम भक्ति की, जहाँ भगवान श्री राम का शत्रु रावण का राज था।

    शूर्पणखा - कंगना रनौत

    शूर्पणखा - कंगना रनौत

    शूर्पणखा रामायण की एक दुष्ट पात्र है। वह रावण की बहन थी। सूपे जैसी नाखूनों की स्वामिनी होने के कारण उसका नाम शूर्पणखा पड़ा।

    English summary
    Kangana Ranaut in an interview told that she is watching Ramayana on Doordarshan as she is soon to start her film Ayodhya on the same subject.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X