For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    कमल हासन, रजनीकांत को स्टार बनाने वाले बालाचंदर का निधन

    |

    निर्देशक के बालाचंदर आज सुबह ही निधन हो गया। कइयों की जिदंगी को एक नयी दिशा देने वाले बालाचंदर के निधन से सिने जगत के दिग्गज भी बेहद दुखी हैं। कालीसम बालाचंदर का जन्म 9 जुलाई 1930 को हुआ था। भारतीय सिनेमा के जाने माने निर्देशक, स्क्रीन राइटर और निर्माता बालाचंदर तमिल फिल्म इंडस्ट्री में सबसे ज्यादा एक्टिव रहे। उन्हें उनकी फिल्में अलग तरह की व अलग तरह के विषयों पर आधारित होती थीं जिसके चलते लोगों को उनकी फिल्में काफी आकर्षित करती थीं।

    दक्षिण भारतीय सिनेमा से जुड़े लोग के बालाचंदर को एक बेहद अलग व समाज पर प्रहार करने वाले विषयों पर आधारित फिल्में बनाने वाले निर्देशक व निर्माता के रुप में जानते हैं। उनकी फिल्मों में महिलाओं को हमेशा ही काफी बोल्ड व खूबसूरत शख्सियत के रुप में दिखाया जाता था। उनकी फिल्मों के विषय अक्सर ्लग तरह की व उलझे हुए रिश्तों पर आधारित होती थीं। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत बतौर स्क्रीनराइटर की थी उसके बाद 1965 में उन्होंने निर्देशक की डिग्री हासिल की।

    बालाचंदर ने अपने जीवनकाल में करीब 100 फिल्मों में काम किया चाहे वो बतौर स्क्रीनराइटर हो या फिर बतौर निर्देशक। उन्होंने अपनी फिल्मों के जरिये कई जाने माने सुपरस्टार्स को जन्म दिया जिनमें कमल हासन, रजनीकांत, सरिता, प्रकाश राज और विवेक शामिल हैं। 2013 बालाचंदर ने करीब नौ नेशनल फिल्म अवॉर्ड जीते थे उन्हें 1987 में पद्म श्री अवॉर्ड से नवाजा गया था।इसके अलावा भारत के सबसे बड़े अवॉर्ड दादासाहेब फाल्के अवॉर्ड से भी उन्हें नवाजा गया।

    के बाला चंदर भारत के बेहतरीन निर्देशकों में से एक हैं। उनकी फिल्मों के विषय व उनकी कथावस्तु काफी अलग व खूबसूरत हुआ करती थी।

    English summary
    K Balachandar, known Tamil director passed away. Balachandar introduced famous actors Kamal Hassan, Rajnikanth etc to Tamil cinema.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X