»   » झोपड़पट्टी से हॉलीवुड तक सनी का सफ़र
BBC Hindi

झोपड़पट्टी से हॉलीवुड तक सनी का सफ़र

By: हिना कुमावत - मुंबई से, बीबीसी हिंदी डॉट कॉम के लिए
Subscribe to Filmibeat Hindi
फ़िल्म लायन के साथी कलाकारों के साथ सनी पवार.
Raviraj Pawar
फ़िल्म लायन के साथी कलाकारों के साथ सनी पवार.

मुंबई की कलीना की झोपड़पट्टी में रहने वाला सनी पवार ऑस्कर जैसे पुरस्कार न समझ पाने की सिर्फ़ आठ साल की उम्र में उसका हिस्सा बना.

छह नामांकन पाने वाली फ़िल्म 'लायन' भले ही ऑस्कर न जीत पाई हो, लेकिन फ़िल्म का अहम हिस्सा रहे सनी ने सभी का दिल ज़रूर जीत लिया.

बिना अंग्रेज़ी जाने ऑस्कर तक पहुंचे सनी पवार

ऑस्कर की गलती, 'ला ला लैंड' बन गई थी बेस्ट फ़िल्म

फ़िल्म लायन के दृश्य में सनी पवार.
THE WEINSTEIN COMPANY
फ़िल्म लायन के दृश्य में सनी पवार.

ऑस्कर के रेड कार्पेट पर सूट बूट में अपने बेटे को चलते देख उनकी माँ की आँखें जहाँ खुशी से भर आई थीं, वहीं अपने बेटे के बड़ा होने का सपना वो इतनी जल्दी पूरा कर लेगा, उन्हें यह यकीन नहीं हो रहा था.

दुनिया पर छाने की तमन्ना

फ़िल्म लायन की शूटिंग करते सनी पवार.
RAVIRAJ PAWAR
फ़िल्म लायन की शूटिंग करते सनी पवार.

वो कहती हैं, "ऑस्कर के लिए सूट-बूट में बहुत हैंडसम लग रहा था सन्नी. बचपन से ही उसे 'सिंघम' और 'छोटा भीम' जैसी फिल्मों का शौक था. बचपन में बोलता था कि मै पूरी दुनिया पर छा जाना चाहता हूं. एक छोटा बच्चा अपनी बात को जल्दी पूरी कर देगा, ऐसा मैने नही सोचा था."

आठ साल की उम्र में अपने माँ-बाप का सर फ़ख़्र से सिर ऊँचा करने वाले बच्चे के साथ हालीवुड के कई सितारों ने तस्वीरें खिचावाईं. फ़िल्म में उनके को-स्टार देव पटेल और निकोल किडमन शूटिंग के दौरान सनी के दीवाने हो गए.

छोटी उम्र में बड़ी कामयाबी

अमरीका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के साथ सनी पवार.
THE WEINSTEIN COMPANY
अमरीका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के साथ सनी पवार.

पूर्व अमरीकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और हॉलीवुड के कई चहेते कलाकारों से मिल चुके सनी ने सफलता का स्वाद छोटी उम्र में ही चख लिया. हॉलीवुड के चकाचौंध का हिस्सा बने सन्नी की जिन्दगी मुंबई में आसान नहीं रही.

मुंबई के उपनगर सांताक्रुज के कलीना इलाक़े की छोटी चाल में रहते सनी का घर भले छोटा हो. लेकिन उहोंने सपने बड़े ही देखे नहीं. एक छोटी सी संकरी गली से होकर ही सनी के घर का रास्ता गुजरता है. लेकीन यह छोटी सी संकरी गली सनी को हालीवुड तक ले जाएगी, यह किसी ने नहीं सोचा था.

आँखों के तारे सनी पर उसके दादा जान छिडकते हैं. क़रीब 40 साल से शिवसेना से जुड़े रहे सनी के दादा भीमा पवार 1992 में कॉरपोरेटर का चुनाव लड़ चुके हैं. वे क़रीब 20 साल तक बाला साहेब ठाकरे के अंगरक्षक रहे.

सब जगह सम्मान

सनी पवार के स्कूल में लगा पोस्टर.
Heena Kumawat
सनी पवार के स्कूल में लगा पोस्टर.

इसलिए सनी के मुंबई लौटते ही मातोश्री में उद्धव ठाकरे ने भी उन्हें सम्मानित करने का कार्यक्रम रखा. सनी के पिता पहले एयर इंडिया में कुली थे. वो बाद में मुंबई महानगर पालिका में सफ़ाई कर्मचारी का काम करने लगे.

फ़िल्म की शूटिंग और उनके प्रमोशन के लिए इधर-उधर घूमने वाले सनी की पढ़ाई कई बार छूट जाती है. लेकिन अपनी पढ़ाई को तवज्जो देने वाले सनी अपने स्कूल में भी सब के चहेते हैं.

सनी पवार की क्लास टीचर.
Heena Kumawat
सनी पवार की क्लास टीचर.

उनकी टीचर कहती हैं, "वो बहुत ही सीधा-सादा बच्चा है, क्लास में सबका दोस्त है. जिस साल उसका ऑडिशन हुआ, वो पहली कक्षा में था. मैं ही उसकी क्लास टीचर थी और आज वो तीसरी में है तो भी मैं ही हूं. उसके व्यवहार से ऐसा बिल्कुल नहीं लगता है कि वो बहुत बड़ा बन गया हो."

कहानी 'लायन' की

फ़िल्म 'लायन' में अहम किरदार निभाने वाले सनी की भूमिका एक ऐसे बच्चे की है जो 5 साल की उम्र में अपने माँ बाप से अलग हो जाता है, ग़लती से जिस ट्रेन में बैठ जाता है, वह उसे कोलकाता ले जाती है. वहां एक आस्ट्रेलियन दंपति उसे गोद ले लेता है. जब वो 25 साल का हो जाता है तो वापस अपने माँ बाप की खोज में निकल पड़ता है.

89वें ऑस्कर पुरस्कार समारोह में शामिल सनी पवार.
Getty Images
89वें ऑस्कर पुरस्कार समारोह में शामिल सनी पवार.

सनी की सफलता जहाँ काबिले तारीफ़ है, उसका सफर कई लोगो को 'स्लमडॉग मिलियनेयर' का हिस्सा रही रूबीना और अज़हर की याद दिला देता है. लेकिन वे आज गुमनामी के अंधेरों में हैं.

डर इसी बात का है कि कही सनी भी उसी कड़ी का हिस्सा बन कर न रह जाए. उम्मीद यही है कि इस 'लायन' की दहाड़ लोगों के कानों तक ज़रूर जाएगी.

(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

BBC Hindi
English summary
Lion did not win Oscar award but its child actor Sunny Pawar won evey one's heart.
Please Wait while comments are loading...