For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    जिसे लोग मेरा नाजायज प्रेमी कह रहे हैं उसकी जायज बीवी हूं मैं.. से डर गयी थीं इंदिरा गांधी

    |

    नयी दिल्‍ली (ब्‍यूरो)। अपने जमाने की मशहूर अदाकारा और 'देवदास की पारो' सुचित्रा सेन का शुक्रवार को कोलकाता के अस्‍पताल में लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया। वह 83 साल की थीं। उन्‍हें शुक्रवार सुबह 8 बजकर 25 मिनट पर दिल का दौरा पड़ा, जिसके बाद उन्‍हें बचाया नहीं जा सका। सुचित्रा पिछले कुछ समय से बीमार चल रही थीं और 23 दिसंबर को उन्‍हें आईसीयू में भर्ती कराया गया था। उन्हें लगातार ऑक्सीजन थेरेपी, चेस्ट फिजियोथेरेपी और नेबुलाइजेशन पर रखा गया था। वह ठीक से खाना भी नहीं खा पा रही थीं, जिससे उनके स्‍वास्‍थ्‍य में और गिरावट आ गई थी।

    50 के दशक में अपने अभिनय के दम पर सबके दिलों में राज करने वाली सुचित्रा कोलकाता के सेन बेल व्यू क्लिनिक में भर्ती थीं। आपको शायद पता ना हो मगर सुचित्रा सेन की सबसे कामयाब फिल्‍म आंधी से तत्‍कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी डर गईं थी। जी हां वहीं फिल्‍म जिसमें ये डॉयलॉग था- जिसे लोग मेरा नाजायज प्रेमी कह रहे हैं उसकी जायज बीवी हूं मैं...। इस फिल्‍म पर बैन लगा दिया गया था। 1975 में आई गीतकार गुलजार की फिल्म आंधी भारतीय राजनीति पर आधारित थी। फिल्म की कहानी और खासकर सुचित्रा का किरदार "आरती देवी" उस समय देश की प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी से मिलता-जुलता था। हालांकि गुलजार ने यह किरदार उस समय की राजनीति में मुखर तारकेश्वर सिन्हा से प्रेरित होकर लिया था।

    सुचित्रा सेन के किरदार आरती देवी का लुक हुबहू इंदिरा गांधी जैसा ही था। उनके साड़ी पहनने का तरीका, चलने का तरीका, बालों में माथे के ऊपर बालों का एक सफेद गुच्छा भी ठीक इंदिरा गांधी की ही तरह था। फिल्म की कहानी और आरती देवी के गेटअप ने राजनीतिक गलियारों में हलचल मचा दी। दक्षिण भारत में चिपकाए गए कुछ पोस्टरों में तो लिख दिया गया, "आपके प्रधानमंत्री को देखिए परदे पर"। दिल्ली के एक दैनिक में एक विज्ञापन प्रकाशित हुआ जिसमें लिखा गया था, "भारत की आजादी के बाद एक महान राजनीतिक महिला की कहानी"।

    पीएम इंदिरा गांधी ने भी यह फिल्म नहीं देखी थी, लेकिन अफवाहों के चलते उन्हें अपने स्टॉफ को यह फिल्म देखकर बताने को कहा कि यह सिनेमाघरों में दिखाने लायक है या नहीं। पीएम के स्टॉफ ने फिल्म को क्लीन चिट दे दी। उस समय के सूचना एवं प्रसारण मंत्री आईके गुजराल ने भी फिल्म की शूटिंग देखी थी और बताया कि आरती देवी के किरदार और पीएम में कोई समानता नहीं है।

    इन सब कारणों से विपक्षी पार्टियों को एक अच्छा मौका हाथ लग गया। विशेषकर गुजरात की विपक्षी पार्टियों ने आंधी फिल्म के कुछ दृश्यों को विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान खूब उछाला। इन दृश्यों में आरती देवी को शराब और सिगरेट पीते हुए दिखाया गया था। इसके बाद अफवाहों और आरोपों के चलते फिल्म को बैन कर दिया गया। हालांकि बैन करने तक फिल्म 20 सप्ताह तक सिनेमाघरों में धूम मचा चुकी थी।

    English summary
    Legendary actress of yesteryears Suchitra Sen died in a Kolkata hospital, aged 83. Her role in Bollywood film “Aandhi”, said to be based on the life of the then Prime Minister Indira Gandhi. Indira Gandhi afraid of this movie and banned, sources said.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X