For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    ऑस्कर 2019- भारतीय फिल्म 'पीरियड.एंड ऑफ सेंटेंस' ऑस्कर अवार्ड से सम्मानित

    |

    फिल्म 'पीरियड. एंड ऑफ सेंटेंस' को 91वें अकादमी पुरस्कार समारोह में डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट सब्जेक्ट की श्रेणी में ऑस्कर पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। फिल्म का निर्देशन Rayka Zehtabchi ने किया है। यह फिल्म भारत के ग्रामीण क्षेत्रों में माहवारी के समय महिलाओं को होने वाली समस्या और पैड की अनुपलब्धता को लेकर बनी है।

    'टोटल धमाल' वीकेंड कलेक्शन- 3 दिनों तक रहा अजय देवगन का तहलका 'टोटल धमाल' वीकेंड कलेक्शन- 3 दिनों तक रहा अजय देवगन का तहलका

    कैलिफॉर्निया में हो रहे ऑस्कर अवार्ड में इस फिल्म को सम्मान मिलना गर्व की बात है। इसे भारतीय प्रोड्यूसर गुनीत मोंगा की 'सिखिया एंटरटेनमेंट' ने प्रोड्यूस किया है। यह डॉक्यूमेंट्री 'ऑकवुड स्कूल इन लॉस एंजिलिस' के छात्रों और उनकी शिक्षक मिलिसा बर्टन द्वारा शुरू किए गए 'द पैड प्रोजेक्ट' का हिस्सा है। इस डॉक्यूमेंट्री की कहानी उत्तर प्रदेश के 'हापुड़' की है।

    जेहताबची ने ऑस्कर पुरस्कार स्वीकार करते हुए कहा, 'मैं इसलिए नहीं रो रही हूं कि मेरी माहवारी चल रही या कुछ भी। मुझे विश्वास नहीं हो रहा है कि माहवारी को लेकर बनी कोई फिल्म ऑस्कर जीत सकती है।'

    ये डॉक्यूमेंट्री बात करती है उन औरतों की जिनकी पिछली पीढ़ियों को सैनिटरी पैड के बारे में कुछ भी नहीं पता था। इससे उस गांव की लड़कियों को कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें पेश आती थीं। लेकिन फिर उनके गांव में एक सैनिटरी नैपकिन बनाने वाली मशीन लगा दी गई, जिससे उनके जीवन में बदलाव आया। फिल्म में आप अरुणाचलम मुरुगनाथम की झलक भी देंखेगे।

    English summary
    Netflix's Indian short documentary 'Period. End of Sentence' wins Oscar, directed by Rayka Zehtabchi.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X