For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    100 साल पूरे होने पर भारतीय सिनेमा को सलाम

    |

    भारतीय सिनेमा को इस साल पूरे 100 साल पूरे हो जाएंगे और इस बड़े ईवेंट पर सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने ये फैसला किया है कि भारतीय सिनेमा की इस अभूतपूर्व उपलब्धि पर साल 2013 में एक बड़े पैमाने पर एक समारोह का आयोजन किया जाऐगा।

    इस ईवेंट को मनाने के लिए तीन अलग अलग तरीको पर काम किया जा रहा है। सूचना और प्रसारण सेक्रेटी उदय कुमार वर्मा ने इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल की मीटिंग के दौरान कल भारतीय सिनेमा के 100 साल पूरे होने पर हुए एक स्पेशल पैकेज के उद्घाटन के दौरान ये कहा। उन्होंने कहा कि "भारतीय सिनेमा के अब तक के सफर, नेशनल फिल्म कमीशन और भारतीय फिल्मों के इतिहास को एक साथ एक म्यूसियम में दिखाया जाएगा।"

    उन्होंने ये भी कहा कि "ये म्यूसियम मुंबई के फिल्म डिवीजन की पुश्तैनी इमारत गुलश महल में बनाया जाएगा। साथ ही मिनस्ट्री फिल्म डिविजन की एक अलग बिल्डिंग भारतीय सिनेमा का आज और भविष्य भी साथ में शोकेस करने की सोच रही है। मिनस्ट्री द्वारा पूरे 1200 करोड़ की रकम भारतीय सिनेमा के संरक्षण और इस प्लान के लिए रखी गयी है।" सेक्रेट्री ने कहा "हम अपने सभ्यता को संभाल कर रखना चाहते हैं।" साथ ही उन्होंने कहा कि मिनिस्ट्री ने नेशनल फिल्म कमीशन को भी इंडिया में शूट करने की इच्छा रखने वाले को इजाजत देने की बात करने की भी सोचा है। "हमारा ये मानना है कि इससे मिनस्ट्री को और बड़े स्तर पर खुद को रिप्रेसेंट करने का मौका मिलेगा।"

    English summary
    The Union Information and Broadcasting Ministry has charted out a three-pronged strategy to celebrate the centenary year of Indian cinema in 2013, a senior I&B official said.Three different steps have been worked out to celebrate the legacy of 100 years of Indian cinema.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X