»   » मिलिए उनसे जिनके लिए 'लव' खुदा है ..'जेहाद' तो वो जानते ही नहीं

मिलिए उनसे जिनके लिए 'लव' खुदा है ..'जेहाद' तो वो जानते ही नहीं

Posted By:
Subscribe to Filmibeat Hindi

मोहब्बत वो शब्द है जिसे व्याखित करने की जरूरत नहीं है, यह शब्द अपने आप ही रूमानियत की खूबसूरती बयां करता है। यह तो वो अफसाना है जो कि केवल आंखों से बयां होकर दिल तक पहुंचता है जिसा मजहब केवल प्यार होता है।

कुछ लोगों ने सिर्फ प्यार से प्यार किया...

कहते हैं कि मोहब्बत खुदा की इबादत है लेकिन आज इसी इबादत पर लोग मजहब का हथौड़ा चला रहे हैं। जिसकी वजह से आज लव के साथ जेहाद जुड़ गया है जिसने लोगों के सामने प्यार, मोहबब्त और इश्क की तस्वीर पेश नहीं की बल्कि डर, दहशत, खौफ और नफरत की ऐसी दर्दनाक दास्तां पेश की है जिसे सुनकर ही आपके रोंगटे खड़े हो जायेंगे।

लेकिन शायद अभी भी ऊपर वाले ने दुनिया में लोगों को सीने में दिल दिया है जो कि धड़कता है अपने प्यार के लिए और शायद इसी वजह से नफरत भरे माहौल के बीच में प्यार और अमन की खुशबू कहीं ना कहीं महक ही रही है जिसमें बहुत बड़ा हाथ हमारी सिने हस्तियों का है।

भले ही लोग कहें कि बॉलीवुड में रोज रिश्ते बनते-बिगड़ते हैं लेकिन इसी बॉलीवुड में कुछ रिश्ते ऐसे हैं जो पूरी दुनिया के सामने मिसाल बन गये हैं। आज हम ऐसी ही कुछ खास जोड़ियों की बात करते हैं जिन्होंने सिर्फ और सिर्फ अपने प्यार से प्यार किया, ना तो इनके आगे धर्म की दीवार आयी और ना ही इनमें से किसी ने अपने पार्टनर को धर्म चेंज करने के लिए कहा।

आईये डालते हैं ऐसी ही फिल्मी जोड़ियो पर एक नजर जिनके प्यार ही खुदा है और प्यार ही मजहब, जिनके दिल सिर्फ एक-दूसरे के साथ के लिए धड़कते हैं ना इनके बीच कोई दीवार है और ना ही जेहाद...

शाहरूख खान-गौरी खान

शाहरूख खान-गौरी खान

फिल्मी दुनिया के सबसे हॉट, लविंग और रोमांटिक कपल्स में से एक हैं शाहरूख और गौरी। शाहरूख एक पठान फैमिली से ताल्लुक रखते हैं तो वहीं गौरी दिल्ली की पंजाबी-हिंदू परिवार से। कॉलेज के ही दिनों से दोनों एक-दूसरे से प्यार करते आये हैं। दोनों ने सिर्फ और सिर्फ एकदूसरे से प्यार किया और नतीजा आपके सामने हैं आज दोनों सफल जीवन बीता रहे हैं। दोनों के प्यार की बगिया में तीन सुंदर फूल, आर्यन, सुहाना और अबराम है। ना तो शाहरूख ने गौरी से कहा कि वो इस्लाम कबूले और ना ही गौरी ने शाहरूख से कहा कि वो मंदिर का घंटा बजाये बावजूद इसके आज किंग खान के घर में ईद भी होती है और होली भी।

सैफ अली खान-करीना कपूर

सैफ अली खान-करीना कपूर

लविंग जोड़ियों की बात हो और सैफ-करीना का जिक्र ना हो भला ऐसा हो सकता है क्या। दोनों की शादी से पहले काफी हो-हल्ला मचा था कि करीना को बेगम बनने के लिए इस्लाम अपनाना पड़ेगा लेकिन नहीं करीना ने कोई धर्म परिवर्तन नहीं किया और खुशी-खुशी सैफ की बेगम बनीं। जबकि उनकी सास शर्मिला टैगोर को पटौदी खानदान की बेगम बनने के लिए इस्लाम अपनाना पड़ा था। लेकिन सैफ से करीना ने प्यार किया और उस प्यार को शादी के रिश्ते में बांधा मजहब की दीवारों में नहीं।

जायद खान-मल्लिका

जायद खान-मल्लिका

अभिनेता संजय खान के बेटे जायद खान ने अपनी कॉलेज की दोस्त मल्लिका पारिक से शादी की है। मल्लिका ठेठ हिंदू फैमिली से हैं लेकिन दोनों के रिश्तों में कभी धर्म आड़े नहीं आया।

नरगिस-सुनिल दत्त

नरगिस-सुनिल दत्त

बीते जमाने की दिवंगत सुपर हिरोईन नरगिस ने भी पंजाबी छोरे और सुपरस्टार सुनिल दत्त से शादी की थी। दोनों के बीच में सिर्फ प्यार ही था। दोनों ने शादी की लेकिन दोनों में से किसी ने धर्म परिवर्तन नहीं किया। दोनों को शादी से तीन बच्चे हैं जो कि आज फल फूल रहे हैं।

संजय दत्त- मान्यता दत्त

संजय दत्त- मान्यता दत्त

अपने मम्मी पापा की तरह सुपर स्टार संजय दत्त ने भी अपने प्यार से केवल प्यार किया। भले ही उनकी निजी जिंदगी पर अपराधिक तत्वों का डेरा रहा हो जिसकी सजा वो भुगत रहे हैं लेकिन धर्म की दीवार ने उनकी निजी जिंदगी कभी भी प्रभावित नहीं रही। मान्यता संजय की तीसरी पत्नी है और मुस्लिम हैं लेकिन संजय ने उन्हें पंजाबी बनने पर मजबूर नहीं किया और मान्यता ने संजय को इ्स्लामिक बनने के लिए कहा। संजय जेल में हैं और मान्यता उनकी जिम्मेदारियों को बखूबी संभाल रही हैं एक पत्नी के रूप में मिसाल बनकर सामने आयी हैं।

फरहान-अधूना

फरहान-अधूना

फरहान ने भी बंगाली हिंदू बाला अधूना से शादी की है । शादी से फरहान को तीन बच्चे हैं। फरहान की पहली बीवी रिया भी हिंदू ही थी।

सलीम खान-सुशीला

सलीम खान-सुशीला

लेखक सलीम खान ने भी सुशीला नाम कि हिंदू लड़की से शादी की और उन्हें कभी भी धर्म बदलने के लिए नहीं कहा। इस शादी से सलीम को चार बच्चे हैं। इसलिए ही सलमान खान ईद भी बनाते हैं और गणेश उत्सव भी।

आमिर खान-किरण राव

आमिर खान-किरण राव

आमिर खान ने दो बार शादी की। उनकी दोनों बीवीयां हिंदू ही थीं। पहली पत्नी रीना एक हिंदू पंजाबी फैमिली से थी जिससे उन्हें दो बच्चे हैं तो वहीं तलाक के बाद आमिर ने किरण को चुना जो कि बंगाली हिंदू परिवार से हैं। किरण से भी आमिर के एक बेटा आजाद है।

नासिरूद्दीन शाह-रत्ना पाठक शाह

नासिरूद्दीन शाह-रत्ना पाठक शाह

जाने माने अभिनेता नासिरूद्दीन शाह ने भी हिंदू लड़की रत्ना पाठक से शादी की और खुशी-खुशी अपना जीवन बिता रहे हैं।

English summary
Bollywood, in India, is notorious for nurturing Hindu-Muslim marriages.Here are many instances of Bollywood marriages between well-known Muslim men with Hindu wives. There is no Jiahad.
Please Wait while comments are loading...