For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    आइफ़ा समारोह में '3 इडियट्स' की धूम

    By Ankur Sharma
    |

    आइफ़ा पुरस्कारों में आमिर ख़ान और निर्देशक राजकुमार हिरानी की फ़िल्म ‘3 इडियट्स’ की दबदबा रहा. फ़िल्‍म ने कुल 27 में से 16 पुरस्कार जीते.

    श्रीलंका की राजधानी कोलंबो में शनिवार की शाम को आयोजित समारोह में ‘3 इडियट्स’ ने बेस्ट स्क्रीनप्ले, सिनेमेटोग्राफी, डायलाग, एडिटिंग, बेस्ट साउंड रिकॉर्डिग, बेस्ट सांग रिकॉर्डिग, साउंड रिरिकॉर्डिग के पुरस्कार जीते.

    '3 इडियट्स' को ‘सर्वश्रेष्ठ फ़िल्‍म’ का पुरस्कार मिला और इसके निर्देशक राजकुमार हिरानी को सर्वश्रेष्‍ठ निर्देशक का.

    करीन कपूर को इसी फ़िल्‍म के लिए सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेत्री का पुरस्कार मिला. हालांकि करीना को ये पुरस्कार विद्या बालन के साथ साझा करना पड़ा.

    विद्या को फ़िल्‍म ‘पा’ में प्रोजेरिया से पीडि़त बच्‍चे की संघर्षशील मां के किरदार को बेहतरीन तरीके से अदा करने के लिए पुरस्कृत किया गया.

    ‘3 इडियट्स’ के लिए ही विधु विनोद चोपड़ा, अभिजात जोशी और राजकुमार हिरानी को सवश्रेष्‍ठ पटकथा का पुरस्‍कार मिला. ‘3 इडियट्स’ के लिए बोमन ईरानी को ‘नकारात्‍मक चरित्र में सर्वश्रेष्‍ठ अभिनय’ का पुरस्कार, शर्मन जोशी को सर्वश्रेष्‍ठ सहायक अभिनेता का पुरस्कार दिया गया.

    इसके अलावा सुजॉय घोष की अमिताभ बच्चन अभिनीत फ़िल्म ‘अलादीन’ और सैफ़ अली ख़ान-दीपिका पादुकोण की फ़िल्म ‘लव आज कल’ ने दो-दो पुरस्कार जीते.

    अन्य पुरस्कार

    ‘कमीने’ के लिए सर्वश्रेष्ठ एक्शन पुरस्कार श्याम कौशल को जबकि फ़िल्म ‘पा’ के लिए बेस्ट मेकअप अवार्ड क्रिस्टियन टिन्सले और डोमिनी टिल को मिला.

    'बेस्‍ट फीमेल डेब्‍यू’ का पुरस्कार श्रीलंकाई मूल की अभिनेत्री जैकलीन फर्नांडीस को ‘अलादीन’ और माही गिल को ‘देव डी’ के लिए दिया गया.

    संजय दत्त को ‘ऑल द बेस्‍ट’ के लिए सर्वश्रेष्‍ठ हास्‍य अभिनेता का पुरस्कार दिया गया.

    सर्वश्रेष्‍ठ सहायक अभिनेत्री का पुरस्‍कार दिव्‍या दत्‍ता को ‘दिल्‍ली 6’ के लिए मिला.

    सर्वश्रेष्‍ठ संगीतकार का अवार्ड प्रीतम को फिल्‍म ‘लव आज कल’ के लिए जबकि सर्वश्रेष्‍ठ गीतकार का अवार्ड ‘3 इडियट्स’ के लिए स्‍वानंद किरकिरे को दिया गया.

    सर्वश्रेष्‍ठ महिला गायक का पुरस्‍कार कविता सेठ को ‘वेक अप सिड’ के गाने ‘इकतारा बोले’ और सर्वश्रेष्‍ठ पुरुष गायक का अवार्ड शान को ‘3 इडियट्स’ के गाने ‘बहती हवा सा था वो’ के लिए मिला.

    विशेष सम्‍मान श्रेणी में ‘आपकी कसम’, ‘आशा’ और ‘आसपास’ जैसी फ़िल्‍में बनाने वाले निर्माता-निर्देशक जे ओमप्रकाश को भारतीय सिनेमा में असाधारण योगदान के लिए सम्‍मानित किया गया.

    जीनत अमान को ‘भारतीय सिनेमा में असाधारण उपलब्धि’ के लिए सम्‍मानित किया गया.

    इससे पहले आइफ़ा पुरस्कार समारोह की शुरुआत सलमान खान की प्रस्तुति से हुई. इस दौरान जरीन ख़ान, गोविंदा और अनिल कपूर ने नृत्य में उनका साथ दिया.

    इन सभी ने एक साथ मिलकर सलमान की सुपरहिट फिल्मों ‘वीर’, ‘पार्टनर’, ‘नो इंट्री’ और आगामी फिल्म ‘दबंग’ के गानों पर प्रस्तुति दी.

    ग़ौरतलब है कि श्रीलंका में आयोजन के कारण इस समारोह का तमिल फ़िल्म उद्योग ने बहिष्कार किया था.

    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X