»   » आईफा 2012 रहा विद्या-रणबीर के नाम

आईफा 2012 रहा विद्या-रणबीर के नाम

Posted By:
Subscribe to Filmibeat Hindi
Vidya Balan and Ranbir Kapoor
द डर्टी पिक्चर फिल्म में दक्षिण भारतीय अदाकारा सिल्क स्मिता की भूमिका निभाने को लेकर 13 वें आईफा पुरस्कारों में विद्या बालन को सर्वश्रेष्ठ अदाकारा के पुरस्कार से नवाजा गया, जबकि रणवीर कपूर को रॉकस्टार के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार मिला।

'जिंदगी ना मिलेगी दोबारा' फिल्म ने 'बाडीगार्ड', 'नो वन किल्ड जेसिका', 'रॉकस्टार' और 'द डर्टी पिक्चर' जैसी फिल्मों को पछाड़ कर सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार अपने नाम कर लिया।

जोया अख्तर को 'जिंदगी ना मिलेगी दोबारा' के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्देशक और सर्वश्रेष्ठ कहानी का पुरस्कार मिला, जबकि फरहान अख्तर को इसी फिल्म के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का पुरस्कार मिला। रॉकस्टार के लिए सर्वश्रेष्ठ संगीत निर्देशक का पुरस्कार हासिल करने वाले एआर रहमान ने कहा "मैं मोहित चौहान और रणवीर कपूर सहित रॉकस्टार फिल्म के सहकर्मी सदस्यों का उनके सहयोग को लेकर शुक्रिया अदा करता हूं। जावेद अख्तर का धन्यवाद, जिनकी कोशिशों से कॉपीराइट अधिनियम में संशोधन हो रहा है।"

इस साल प्रत्येक पुरस्कार समारोहों में सर्वश्रेष्ठ अदाकारा का खिताब हासिल करने वाली विद्या ने यह पुरस्कार मशहूर अभिनेता कमल हसन और हॉलीवुड के निर्माता बेरी एम ओसबर्न के हाथों से स्वीकार किया। काली साड़ी पहनकर आईफा में शरीक हुई विद्या ने कहा "जिस अभिनेता को मैं अपने पूरे जीवन पूजती रही हूं, उनसे पुरस्कार लेना मेरे लिए सम्मान की बात है। सात साल पहले मेरी पहली फिल्म परिणीता का आईफा एमस्टर्डम में प्रीमियर हुआ था और आज मैं यहां सर्वश्रेष्ठ अदाकारा के पुरस्कार से नवाजी जा रही हूं।"

रणवीर ने अपने पुरस्कार को लेते हुए कहा, "मुझे इस बात का गर्व है कि मुझे इम्तियाज अली, एआर रहमान और शम्मी कपूर के साथ इस फिल्म में काम करने का मौका मिला।" अदाकारा प्रियंका चोपड़ा की चचेरी बहन परीणति चोपड़ा ही एक मात्र ऐसी अदाकारा थी, जिन्हें इस हसीन शाम को दो पुरस्कार मिले। उन्हें अपनी पहली फिल्म के लिए सर्वश्रेष्ठ महिला और सर्वश्रेष्ठ सहायक अदाकारा का पुरस्कार 'लेडीज वर्सेज रिकी बहल' के लिए मिला।

'फोर्स' फिल्म में भूमिका को लेकर विद्युत जमवाल को सर्वश्रेष्ठ नये अभिनेता का पुरस्कार मिला। नकारात्मक भूमिका के लिए सर्वश्रेष्ठ कलाकार का पुरस्कार प्रकाश राज को उनकी फिल्म 'सिंघम' में भूमिका निभाने के लिए प्रदान किया गया, जबकि रितेश देशमुख को 'डबल धमाल' फिल्म के लिए सर्वश्रेष्ठ हास्य कलाकार का पुरस्कार मिला।

'रॉकस्टार' के गाने 'नादान परिंदे' के लिए मोहित चौहान को सर्वश्रेष्ठ पुरूष पार्श्वगायक का पुरस्कार मिला, जबकि इरशाद कामिल को इस गाने को लिखने के लिए सर्वश्रेष्ठ गीतकार का पुरस्कार मिला। 'बॉडीगार्ड' फिल्म के गाने 'तेरी मेरी प्रेम कहानी' के लिए सर्वश्रेष्ठ पार्श्व गायिका पुरस्कार श्रेया घोषाल को प्रदान किया गया।

गुजरे जमाने की मशहूर अदाकारा रेखा को भारतीय सिनेमा में उनकी अहम उपलब्धि को लेकर सम्मानित किया गया, जबकि फिल्म निर्माता रमेश सिप्पी को भारतीय सिनेमा में बहुमूल्य योगदान के लिए सम्मानित किया गया।

इस पुरस्कार समारोह में प्रभु देवा, शाहिद कपूर, रणवीर कपूर, ऋषि कपूर और प्रियंका चोपड़ा ने दर्शकों का मनोरंजन भी किया।

English summary
In IIFA Awards 2012 Vidya Balan has been awarded with Best actress for The Dirty Picture and Ranbir with Best Actor for Rockstar.
Please Wait while comments are loading...

रहें फिल्म इंडस्ट्री की हर खबर से अपडेट और पाएं मूवी रिव्यूज - Filmibeat Hindi