For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    IFFI 2019: 50वें इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ इंडिया में देखिए दुनिया की बेस्ट फिल्में

    By Staff
    |
    Amitabh Bachchan, Rajinikanth & other attend International Film Festival of India | FilmiBeat

    इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ इंडिया (IFFI), 20 - 28 नवंबर तक गोआ के पंजिम में होगा। भारत सरकार हर साल ये शानदार फिल्म फेस्टिवल का आयोजन करती है जिसकी संरक्षक होती है सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय। इस इवेंट का आयोजन Directorate of Film Festivals (DFF) और Entertainment Society of Goa (ESG) मिलकर करते हैं।

    IFFI केवल अच्छी फिल्मों के बारे में बात करता है। इन फिल्मों का वर्ल्ड प्रीमियर, स्क्रीनिंग, फिल्मों पर मास्टरक्लास, फिल्मी जगत से जुड़ी हस्तियों का इसमें भाग लेना, फैन्स के साथ बातचीत और भी कई मनोरंजक चीज़ें हर साल इस फेस्टिवल का हिस्सा होती हैं। 2019 में IFFI अपना 50वां साल मना रहा है और इसलिए इस साल ये इवेंट और बेहतर होने का वादा करता है।

    तो गोआ की ओर बढ़िए और अपने 9 दिन का समय इस फिल्म फेस्टिवल के लिए रख दीजिए और शानदार अनुभव लीजिए। देखिए IFFI 2019 से जुड़ी सारी जानकारी।

    यहां आप 50वें इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ इंडिया के बारे में जानकारी ले सकते हैं -

    ⁃ IFFI 2019, गोआ में 20 नवंबर से 28 नवंबर तक पंजिम में संपन्न होगा। इस इवेंट में भाग लेने के लिए आपको प्रतिनिधि के तौर पर एक पंजीकरण करवाना होगा जिसकी एक फीस है। ये पंजीकरण आप IFFI 2019 की वेबसाइट पर कर सकते हैं और फेस्टिवल का शेड्यूल और पास दोनों ही इवेंट के स्थान पर पहुंचकर ले सकते हैं। मास कम्यूनिकेशन और फिल्म स्टडीज़ के विद्यार्थियों के लिए ये इवेंट निशुल्क है लेकिन उन्हें भी रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य है।

    ⁃ IFFI 2019 की ओपनिंग सेरेमनी 20 नवंबर को होगी जिसके हिंदी फिल्ममेकर करण जौहर होस्ट करेंगे। भारतीय सिनेमा के सुपरस्टार्स अमिताभ बच्चन और रजनीकांत को इस मौके पर सम्मानित किया जाएगा। दोनों ही अभिनेता इस ओपनिंग सेरेमनी का हिस्सा होंगे।

    ⁃ IFFI 2019 की ओपनिंग फिल्म एक इतालवी (Italian) ड्रामा है जिसका नाम है Despite the Fog. फिल्म के डायरेक्टर हैं Goran Paskaljevic. इस फिल्म की स्क्रीनिंग होगी 20 नवंबर को शाम 7 बजे।

    ⁃ IFFI 2019 की फिल्मों की स्क्रीनिंग पंजिम की कला अकादमी, INOX पंजिम और INOX परवोरिम में होगी। इसके अलावा कला अकादमी में ही कुछ ओपन एयर स्क्रीनिंग भी होंगी। मास्टर क्लास पंजिम के मकीनेज़ पैलेस में होगी जो कि गोआ के ESG प्रांगण में है।

    ⁃ IFFI 2019, 76 देशों की करीब 200 फिल्मों की स्क्रीनिंग करेगा जिनमें 26 फीचर फिल्में हैं और 15 नॉन फीचर फिल्में।

    ⁃ IFFI 2019 के समापन समारोह में ईरानी फिल्ममेकर मोहसिन मखमलबफ की फिल्म Marghe and Her Mother की स्क्रीनिंग की जाएगी। ये स्क्रीनिंग 28 नवंबर को समारोह के बाद होगी।

    ⁃ हर साल IFFI एक देश को केंद्र पर रखकर उसके सिनेमा को वर्ल्ड सिनेमा के स्तर पर सराहती है। 2019 में ये देश रूस है।

    ⁃ IFFI 2019 की स्वर्ण जयंती पर काफी दिलचस्प मास्टरक्लास और वार्तालाप का आयोजन किया गया है। इनमें अनिल कपूर, अनीस बज़्मी, तापसी पन्नू, रोहित शेट्टी, तमन्ना भाटिया, काजल अग्रवाल, मधुर भंडारकर सहित कई दिग्गज शामिल हैं।

    ⁃ इनमें मेघना गुलज़ार के साथ फिल्ममेकिंग पर एक दिलचस्प वार्तालाप और फिल्मों की कास्टिंग पर बॉलीवुड के मशहूर कास्टिंग डायरेक्टर्स के साथ एक बातचीत शामिल है।

    ⁃ दक्षिण भारत के अभिनेता जैसे - विजय देवराकोंडा, राकुल प्रीत सिंह, रश्मिका मंदाना, नित्या मेनन भी इस समारोह का हिस्सा बनेंगे।

    ⁃ फ्रेंच अभिनेत्री इसाबेल ह्यूपर्ट को IFFI 2019 में लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा। वो Actors Connect के अंदर एक मास्टरक्लास भी लेंगी जिसे फिल्मी फैन और संघर्षरत एक्टर्स को ज़रूर अटेंड करना चाहिए।

    ⁃ IFFI 2019, मुंबई इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल (MIFF) की बेस्ट फिल्मों की भी स्क्रीनिंग करेगी। MIFF भी फिल्म डिवीजन का एक इवेंट है जो हर दो साल में होता है। IFFI की टीम ने पिछले 10 सालों से MIFF की 17 विजेता फिल्मों को इस साल गोआ में स्क्रीनिंग के लिए चुना है।

    ⁃ IFFI 2019 में भारतीय सिनेमा की नई लहर के बारे में भी एक गहन बातचीत का आयोजन किया गया है। इस इवेंट में ऋत्विक घटक और फिल्ममेकर कोरियोग्राफर की फिल्में भारतीय क्लासिक फिल्मों के पुनर्स्थापन के उद्देश्य से दिखाई जाएंगी।

    ⁃ पिछले कई सालों से IFFI में कोंकणी फिल्मों की स्क्रीनिंग भी की जा रही है और ये प्रक्रिया इस साल भी जारी रहेगी।

    ⁃ IFFI 2019 फ्रेंच फिल्ममेकर Agnes Varda और इतालवी फिल्ममेकर Bernardo Bertolucci को भी याद करेगा।

    ⁃ इस साल भारत सरकार के महात्मा गांधी के 150 साल के उत्सव को भी इस इवेंट से जोड़ा गया है और National Film Archive of India ने इस ओर सभी स्क्रीनिंग, क्विज़ और प्रदर्शनी पर IFFI 2018 में ध्यान दिया था जो कि IFFI 2019 में जारी रहेगा। इसलिए आप महात्मा गांधी को भी अपना श्रद्धांजलि अर्पित कर सकते हैं।

    ⁃ IFFI 2019 के मास्टर फ्रेम में मास्टर फिल्ममेकर Pedro Almodovar और Hirokazu Koreeda की फिल्में भी शामिल होंगी।

    ⁃ IFFI 2019, नवंबर 2018 - नवंबर 2019 तक, दुनिया को अलविदा कह चुके फिल्म सितारों को श्रद्धांजलि देगा।

    ⁃ IFFI 2019 के ऑस्कर सेक्शन में हॉलीवुड की क्लासिक फिल्में कासाब्लांका, बेनहुर, गॉन विद द विंड, साउंड ऑफ द म्यूज़िक जैसी फिल्में दिखाई जाएंगी।

    ⁃ IFFI 2019 के World Panorama सेक्शन में बॉम्बे रोज़, लेस मिसरेबल्स, एंट्वाइंड, ट्रॉम फैबरिक जैसी फिल्में शामिल हैं।

    ⁃ इस साल एक खास सेक्शन खोला गया है जिसका नाम है कैलीडोस्कोप जहां कान्स 2019 की विजेता फिल्म पैरेसाइट दिखाई जाएगी। इसके साथ कई और बेहतरीन फिल्मों की लिस्ट शामिल है।

    ⁃ Soul Of Asia नाम के सेक्शन में एशिया की बेहतरीन फिल्मों की स्क्रीनिंग की जाएगी।

    ⁃ 50वें Interational Film Festival Of India (IFFI) की ज्यूरी के हेड होंगे जॉन बेली, एक छायाकार और Academy of Motion Pictures Arts and Sciences के पूर्व प्रेसीडेंट। ज्यूरी के बाकी सदस्यों में शामिल हैं - फ्रेंच फिल्ममेकर रॉबिन कैंपिलो, चीनी फिल्मकार ज़्हैंग यैंग, स्कॉटिश फिल्मकार, छायाकार और लेखक लैनिन रामसे और हिंदी फिल्ममेकर रमेश सिप्पी।

    IFFI 2019 से जुड़कर फिल्मीबीट को गौरव है। IFFI 2019 की ज़्यादा जानकारी के लिए यहां क्लिक करिए।

    English summary
    The latest edition of the International Film Festival of India (IFFI) will be held in Panjim, Goa from November 20-28, 2019. This year, IFFI celebrates its 50th year and the event promises to be a great ride for film enthusiasts. Here are some things you need to know about the 50th International Film Festival of India.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X