»   » पद्मावत फ़िल्म के 'घूमर' गाने में दीपिका पादुकोण की कमर कैसे ढंक गई?
BBC Hindi

पद्मावत फ़िल्म के 'घूमर' गाने में दीपिका पादुकोण की कमर कैसे ढंक गई?

Subscribe to Filmibeat Hindi

दीपिका पादुकोण की फ़िल्म 'पद्मावत' का गाना 'घूमर' इन दिनों सबकी ज़ुबान पर चढ़ा है. लेकिन क्या आपने ध्यान दिया कि अब दिख रहे गाने में दीपिका की कमर अचानक से ढंक गई है.

जब पहले गाना रिलीज़ किया गया था उसमें दीपिका की कमर और पेट का थोड़ा सा हिस्सा दिख रहा था, लेकिन अब वो पूरी तरह ढंका नज़र आ रहा है. हालांकि दीपिका के बाकी कपड़ों और लुक में कोई फ़र्क नहीं है.

कमर दिखने को लेकर उन दिनों काफ़ी बवाल भी मचा था क्योंकि करणी सेना जैसे समूहों ने इसे 'रानी पद्मावती का अपमान' बताया था.

दीपिका उसी पारंपरिक राजस्थानी लंहगे और गहनों में दिख रही हैं, लेकिन इस तरह कमर छिपाए जाने के बाद कई तरह के सवाल पूछे जा रहे हैं.

पहला सवाल तो ये कि कमर छिपाई क्यों गई? क्या ये करणी सेना की धमकियों और फ़िल्म को लेकर चल रहे तमाम विवादों की वजह से हुआ है? या कोई और कारण है?

कहा जा रहा है VFX यानी विज़ुअल इफ़ेक्ट्स की मदद से ऐसा किया गया है. कुछ लोगों को ये फ़ोटोशॉप का कमाल भी लग रहा है. वहीं, कइयों के मन में ये सवाल भी है कि क्या गाने को दोबारा शूट किया गया?

अगर दोबारा शूट किया गया है तो ये काफ़ी खर्चीला सौदा रहा होगा. क्या कोई और तरीका है, जिससे ऐसा किया जा सकता है?

गुजरात में रिलीज़ हो पाएगी भंसाली की 'पद्मावत'?

'ज़ीरो' में बौना कैसे बने शाहरुख़ ख़ान?

इस बारे में बीबीसी ने फ़िल्म के पीआर का काम देखने वाली समीक्षा से बात की. उन्होंने बताया कि कमर ढंकने का फ़ैसला लगातार बढ़ते विवादों की वजह से किया गया.

हालांकि उन्होंने कहा कि ये बदलाव किस तरह से किया गया, इस बारे में उन्होंने जानकारी होने से इनकार किया.

एनिमेशन और डिज़ाइनिंग टेक्नॉलॉजी की जानकारी रखने वाले मयूर हरपुड़े की मानें तो वीएफ़एक्स के जरिए इस तरह का बदलाव मुमकिन है.

उन्होंने बीबीसी से बातचीत में बताया, "ऐसा करने के लिए सब्जेक्ट (इस मामले में दीपिका पादुकोण की कमर) पर एक ट्रैकर के ज़रिए ट्रैक पॉइंट्स लगा दिए जाते हैं. इसके बाद कैमरा और बॉडी जैसे-जैसे मूव करती है, ट्रैकर उन पॉइंट्स को कनेक्ट करता है फ़्रेम बाइ फ़्रेम एक लाइन बनाता चलाता है."

इस तरह से वो ख़ास मोशन रिकॉर्ड हो जाता है जिसे बदलना है. अगर इसे थ्रीडी में बनाना है तो ट्रैकर के साथ इसे 'मैच एंड मूव' कराया जाता है. मयूर ने बताया कि शाहरुख़ ख़ान की 'डॉन' और 'रा-वन' फ़िल्मों में भी इस टेक्नॉलॉजी का इस्तेमाल किया गया है.

टेक्नॉलॉजी की मदद से दीपिका की कमर तो ढंक गई है, लेकिन लोग इससे काफ़ी नाराज़ हैं. उनका ये गुस्सा सोशल मीडिया पर साफ़ देखा जा सकता है.

एक ट्विटर यूज़र ने लिखा, "मुझे ये एलान करते हुए ख़ुशी हो रही है कि हिंदू संस्कृति की रक्षा हो गई है. घूमर गाने के नए वीडियो में दीपिका की कमर ढंक दी गई है."

एक दूसरे ट्विटर यूज़र ने ट्वीट किया, "तो उन्होंने विज़ुअल इफ़ेक्ट्स की मदद से दीपिका की कमर ढंक दी गई है. इससे अच्छी तरह पता चलता है कि हम कैसे देश में रह रहे हैं."

बाहुबली स्पेशल इफ़ेक्ट: बोतल थी बच्चा नहीं

'वो नाक काटना चाहते थे, सेंसर ने 'आई' काटा'

संजय लीला भंसाली के निर्देशन में बनी 'पद्मावत' 25 जनवरी को रिलीज़ हो रही है.

निर्माताओं ने करणी सेना और राजपूत संगठनों के विरोध और धमकियों के बाद फ़िल्म का नाम 'पद्मावती' से बदलकर 'पद्मावत' कर दिया था. इसके अलावा फ़िल्म के बारे में अख़बारों में फ़ुल पेज डिस्क्लेमर भी छापा गया था.

हालांकि इन सब के बाद भी देश के कई हिस्सों में फ़िल्म को लेकर विरोध शांत नहीं हुआ है. गुजरात में पिछले दो दिनों से फ़िल्म को लेकर हिंसा की घटनाएं हुई हैं.

इसके अलावा कुछ राज्यों की सरकारों दोबार अदालत जाने की तैयारी कर रहे हैं क्योंकि वो फ़िल्म पर लगे बैन पर स्टे देने वाले आदेश के पक्ष में नहीं हैं.

(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

    BBC Hindi
    English summary
    how Deepika Padukone's midriff covered in new version of Ghoomar.

    रहें फिल्म इंडस्ट्री की हर खबर से अपडेट और पाएं मूवी रिव्यूज - Filmibeat Hindi

    X