»   » हाइवे से लेकर क्वीन और मैरी कॉम तक 2014 के शीर्ष पर हैं महिला परफॉर्मर

हाइवे से लेकर क्वीन और मैरी कॉम तक 2014 के शीर्ष पर हैं महिला परफॉर्मर

Posted By:
Subscribe to Filmibeat Hindi

बॉलीवुड को अभी तक मेल ओरियेंटेड कहा जाता रहा है। लेकिन हर साल एक या दो फिल्में ऐसी आती हैं जो कि लोगों को ये महसूस कराती हैं कि धीरे धीरे हमारा सिनेमा बदल रहा है। यहां फीमेल एक्टरों को भी उतना ही महत्व दिया जा रहा है जितना कि मेल कलाकारों को। लेकिन साल 2014 की शुरुआत से ही ऐसी फिल्में रिलीज हुई हैं जिन्होंने बॉलीवुड को लेकर लोगों की सोच ही बदल दी है। महिला कलाकारों की पकड़ बॉक्स ऑफिस पर मजबूत होती जा रही है और लोग बड़े सितारों के मौजूद होने के बावजूद महिला किरदारों को भी काफी तवज्जो दे रहे हैं।

शुरुआत करते हैं आलिया भट्ट की हाइवे फिल्म से। हाइवे में आलिया भट्ट की परफॉर्मेंस ने लोगों के रोंगटे खड़े कर दिये। इम्तियाज अली ने एक ऐसी फिल्म बनाई जिसने लोगों को सफर से जुड़े कई बेहतरीन, खूबसूरत अनुभव कराए। आलिया भट्ट जिन्हें लोग एक कमर्शियल एक्ट्रेस मानते थे उनमें भी दर्शकों को एक मेच्योर, गंभीर अदाकारा नज़र आईं।

आलिया भट्ट के बाद बॉक्स ऑफिस पर अपने अभिनय से सभी को हैरान करने आईं क्वीन कंगना रनौत। कंगना की फिल्म क्वीन ने दर्शकों को इतना प्रभावित किया कि सिर्फ आम जनता ही नहीं बल्कि बॉलीवुड सेलिब्रिटीज भी क्वीन की तारीफ करते नहीं थके। पहली बार अमिताभ बच्चन, आमिर खान ने कंगना रनौत के अभिनय की आगे बढ़कर तारीफ की।

हाइवे

हाइवे

इम्तियाज अली की हाइवे फिल्म हिमाचल से लेकर कई पहाड़ी इलाकों के सफर के दौरान शूट की गयी। फिल्म में नेचर की खूबसूरती तो दिखाई ही गयी साथ ही आलिया भट्ट ने अपने अभिनय से लोगों को हैरान कर दिया।

क्वीन

क्वीन

कंगना रनौत की क्वीन एक आम लड़की की जिंदगी पर आधारित थी। एक आम सी लड़की किस तरह से अपनी शादी टूट जाने पर घर बैठकर मातम मनाने की बजाय अकेले हनीमून पर विदेश चली जाती है और अपनी जिंदगी ही बदल लेती है। कंगना की अदाकारी देख बॉलीवुड की एक्ट्रेसेस भी ऐसा ही किरदार करने की चाहत व्यक्त करने लगीं।

मर्दानी

मर्दानी

हाल ही में रिलीज हुई फिल्म मर्दानी में दुनिया भर में फैले चाइल्ड ट्रैफिकिंग की समस्या को दिखाया गया। ये यशराज की अब तक की सबसे बोल्ड फिल्म है। फिल्म में रानी मुखर्जी ने बतौर फीमेल पुलिस जो अभिनय किया वो लाजवाब रहा।

मैरीकॉम

मैरीकॉम

प्रियंका चोपड़ा की मैरीकॉम जो कि एक मणिपुर की बॉक्सर एमसी मैरीकॉम के जीवन पर आधारित है हाल ही में रिलीज हुई। फिल्म रिलीज से पहले ही हिट मान ली गयी। प्रियंका ने फिल्म में बेहतरीन अभिनय किया है। सभी को उम्मीद है कि इस साल बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड प्रियंका ले जा सकती हैं। हालांकि यहां मुकाबला काफी तगड़ा है।

हैदर

हैदर

इनके अलावा आने वाली फिल्मों में शेक्सपीयर के नॉवेल हेमलेट पर आधारित फिल्म हैदर को लेकर भी काफी चर्चा हो रही हैा। जिस तरह से शेक्सपीयर ने हमेशा ही अपनी नॉवेल में महिला किरदारों को सबसे ज्यादा महत्व दिया है उसके हिसाब से सभई को उम्मीद है कि हैदर में तब्बू का बेहतरीन किरदार होगा। और अगर ऐसा हुआ तो तब्बू भी इस लिस्ट मे शामिल हो सकती हैं।

English summary
From Highway to Queen, Mardaani and now Mary Kom Bollywood seems to change a lot in terms of movie subjects and importance of female characters. Recent release Mary Kom is getting great reviews from critics as Priyanka did a brilliant job.
Please Wait while comments are loading...

रहें फिल्म इंडस्ट्री की हर खबर से अपडेट और पाएं मूवी रिव्यूज - Filmibeat Hindi