For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    सुपरस्टार रजनीकांत: संघर्षों से भरी है इनकी सफलता की कहानी

    |

    अपने दिलचस्प अंदाज और खास शैली से लोकप्रियता पाने वाले सुपरस्टार रजनीकांत 12 दिसंबर को अपना 65वां जन्मदिन मनाएंगे। रजनीकांत ने अपने फिल्मी करियर में जो मुकाम हासिल किया है, वहां तक पहुंचना कोई आम बात नहीं। अभिनय के इस महारथी को उनके प्रशंसक भगवान के रूप में पूजते हैं। रजनीकांत की अगली बहुप्रतीक्षित फिल्म 'लिंगा' है। जिसमें वे दो किरदार निभा रहे हैं। यह 12 दिसंबर यानी उनके जन्मदिन पर ही रिलीज हो रही है।

    चलने की खास शैली और संवाद अदायगी के अनोखे अंदाज वाले रजनीकांत का जन्म 12 दिसंबर, 1950 को बेंगलुरू में हुआ। बचपन में अपने परिवार को सहारा देने के लिए उन्होंने कुली का भी काम किया। वहीं, फिर एक बढ़ई और बेंगलुरू परिवहन सेवा (बीटीएस) के एक मामूली बस कंडक्टर बनकर भी रजनीकांत ने अपनी जिंदगी बिताई है।

    इसे करिश्मा और मेहनत का नमूना ही कहेंगे कि वह इंसान आज भारतीय सिनेमा में सबसे ज्यादा मेहनताना पाने वाला सुपरस्टार बन गया। अभिनय में दिलचस्पी के चलते उन्होंने 1973 में मद्रास फिल्म संस्थान में दाखिला लिया और अभिनय में डिप्लोमा लिया।

    वह उन चुनिंदा अभिनेताओं में से एक हैं, जिनमें शुरुआत से लेकर शोहरत की बुलंदियां छूने तक विनम्रता दिखती है। करियर की शुरुआत में तमिल फिल्मों में खलनायक की भूमिकाएं निभाने के बाद वह धीरे-धीरे एक स्थापित अभिनेता की तरह उभरे। तेलुगू फिल्म 'छिलाकाम्मा चेप्पिनडी' (1975) में उन्हें मुख्य अभिनेता की भूमिका मिली। उसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। कुछ वर्षो में ही रजनीकांत तमिल सिनेमा के महान सितारे बन गए और तब से सिनेमा जगत में एक प्रतिमान बने हुए हैं।

    रजनीकांत ने अन्य देशों की फिल्मों में भी काम किया है, जिनमें अमेरिका की फिल्में भी शामिल हैं। वह उन गिने-चुने सितारों में से हैं, जो मानते हैं कि उनका काम खुद-ब-खुद उनके बारे में बोलेगा। बॉलीवुड में उन्होंने 'मेरी अदालत', 'भगवान दादा', 'इंसाफ कौन करेगा', 'असली नकली', 'हम', 'खून का कर्ज', 'अंधा कानून', 'चालबाज', 'इंसानियत का देवता' जैसी फिल्मों से एक खास मुकाम बनाया है।

    वर्ष 2000 में रजनीकांत को पद्म भूषण से सम्मानित किया गया। इसके अलावा, 45वें इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ इंडिया (2014) में रजनीकांत को सेंटेनरी अवार्ड फॉर इंडियन फिल्म पर्सनेल्टिी ऑफ द ईयर से सम्मानित किया गया।

    English summary
    Superstar Rajnikanth will celebrate his 65th birthday this year on 12th December. अपने दिलचस्प अंदाज और खास शैली से लोकप्रियता पाने वाले सुपरस्टार रजनीकांत 12 दिसंबर को अपना 65वां जन्मदिन मनाएंगे।
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X