»   » 45 साल के हुए संगीत के जादूगर ए.आर. रहमान

45 साल के हुए संगीत के जादूगर ए.आर. रहमान

Posted By:
Subscribe to Filmibeat Hindi

दिलकश संगीत के बादशाह ए आर रहमान आज 45 साल के हो गये हैं। अल्ला रखा रहमान वो नाम है जो आज किसी परिचय का मोहताज नहीं। आज दुनिया में रहमान का संगीत खासा लोकप्रिय है। इनका जन्म 6 जनवरी 1967 को चेन्नई में हुआ था। जन्म के समय उनका नाम ए एस दिलीप कुमार था जिसे बाद में बदलकर वे ए आर रहमान बने।

सुरों के बादशाह रहमान ने हिंदी के अलावा अन्य कई भाषाओं की फिल्मों में भी संगीत दिया है। टाइम्स पत्रिका ने उन्हें मोजार्ट ऑफ मद्रास की उपाधि दी। रहमान गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड से सम्मानित होने वाले पहले भारतीय हैं। ए. आर. रहमान ऐसे पहले भारतीय हैं जिन्हें ब्रिटिश भारतीय फिल्म स्लम डॉग मिलेनियर में उनके संगीत के लिए तीन ऑस्कर नामांकन हासिल हुआ है। इसी फिल्म के गीत जय हो..... के लिए सर्वश्रेष्ठ साउंडट्रैक कंपाइलेशन और सर्वश्रेष्ठ फिल्मी गीत की श्रेणी में दो ग्रैमी पुरस्कार मिले हैं।

जानिए ए आर रहमान के बारे में रोचक जानकारियां

साल 2009 में रहमान ने डैनी बॉयल की फिल्म मिलेनियर के लिए ग्लोबल अवॉर्ड और जीतकर भारतीय संगीत प्रेमियों को गौरवान्वित किया था और साल 2010 में भी उनका नामांकन बॉयल की ही फिल्म आवर्स में गोल्डन ग्लोब के लिए हुआ है। रहमान के प्रशंसकों को पूरी उम्मीद है कि रहमान सफलता के इस सफर को आगे भी जारी रखेंगे। साल 1992 में मणिरत्नम के साथ अपनी पहली ही फिल्म के लिए नैशनल पुरस्कार जीतने वाले पहले नवोदित कलाकार बनने वाले रहमान ने इसके बाद पीछे मुड़कर नहीं देखा है।

हाल ही में दिल्ली में संपन्न हुए कॉमनवेल्थ गेम्स का गीत भी रहमान ने ही तैयार किया है। हालांकि, इस गीत को लेकर उनकी काफी आलोचना भी हुई और उन्होंने इसके लिए अपने प्रशंसकों से माफी भी मांगी। रहमान ने कई अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त कलाकारों के साथ भी काम किया है, जिनमें सेलिन डायोन, एकॉन और पुसीकैट डॉल्स शामिल हैं।

फिलहाल रहमान के जन्मदिन पर हमारी पूरी टीम भी उन्हें बधाई देती है और दुआ करती है कि रहमान यूं ही अपने संगीत से भारत का नाम रौशन करते रहे। आप भी अपने फेवरेट रहमान को बर्थडे विश कर सकते हैं। अपनी शुभकामनाएं नीचे लिखे कमेंट बाक्स में लिखे।

English summary
Allah Rakha Rahman is an Indian film composer, record producer, musician and singer. His film scoring career began in the early 1990s. He has won fourteen Filmfare Awards, eleven Filmfare Awards South, four National Film Awards, two Academy Awards, two Grammy Awards, a BAFTA Award and a Golden Globe.
Please Wait while comments are loading...

रहें फिल्म इंडस्ट्री की हर खबर से अपडेट और पाएं मूवी रिव्यूज - Filmibeat Hindi