For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts
    BBC Hindi

    बॉलीवुड सितारों के वो हेयर स्टाइल्स जिन्होंने लोगों को दीवाना बनाया

    By हिना कुमावत - बीबीसी हिंदी के लिए
    |

    हिंदी फ़िल्मों में कई हीरोइनों के हेयर स्टाइल ने लोगों को दीवाना बनाया लेकिन हीरो के हेयर स्टाइल पर ज़्यादा बात नहीं हुई है.

    इस शुक्रवार को रिलीज़ हुई फ़िल्म 'जग्गा जासूस' में रणबीर कपूर के हेयर स्टाइल की ख़ासी चर्चा हो रही है.

    इससे पहले भी अमिताभ बच्चन, शाहरुख़ ख़ान समेत कई हीरो के हेयर स्टाइल भी चर्चित रहे. पेश है बॉलीवुड के अभिनेताओं के पांच हेयर स्टाइल जो लोगों के बीच क्रेज़ बन गए

    सलमान ख़ान (तेरे नाम)

    फ़िल्म 'तेरे नाम' में जुनूनी प्रेमी की भूमिका निभाने वाले राधे यानि सलमान ख़ान के चेहरे पर गिरते बाल आज भी उनके प्रशंसकों को याद हैं. ये हेयर स्टाइल बेहद मशहूर रहा और इसे राधे कट के नाम से जाना गया.

    आमिर ख़ान (गजनी)

    फ़िल्म 'गजनी' में सिरफिरे की भूमिका निभाने वाले आमिर ख़ान का हेयरस्टाइल ही उस फ़िल्म की पहचान बन गया.

    ख़ास बात तो ये है कि आमिर ख़ान ने फ़िल्म की मार्केटिंग के लिए भी उस हेयरस्टाइल का इस्तेमाल किया और कई लोगों को अपने साथ गजनी हेयरकट दिया.

    बॉलीवुड में कहां ग़ायब हो गईं 'मोना' और 'शबनम'

    फ़िल्मी सितारें जिन्होंने किरदार के लिए ख़ुद को बदला

    पिछले 17 साल से उनकी हेयरस्टाइलिस्ट रहीं ऐवान कान्ट्रेक्टर ने कहा, "आमिर हमेशा अपने हेयरस्टाइल को लेकर काफ़ी ओपन रहे. गजनी के लुक को काफ़ी प्रमोट किया गया. वो ऐसा लुक था जिसे कैरी करना बड़ा आसान था. शायद इसलिए ये लुक आम लोगों में बेहद पॉपुलर हुआ. ये कट आज भी गजनी कट के नाम से जाना जाता है."

    राहुल रॉय (आशिक़ी)

    अपनी पहली ही फ़िल्म से राहुल राय ने भले ही अपनी एक्टिंग के लिए इतनी तारीफ़ ना बटोरीं हो लेकिन उनके हेयरस्टाइल ने कई युवाओं को आकर्षित किया.

    राहुल रॉय अपने इस स्टाइल की पॉपुलेरिटी पर हंस देते हैं. वो कहते हैं, "मैं 12 साल की उम्र से मॉडलिंग के लिये ट्रैवल कर रहा था. मैं तब लंदन में था और मैंने ये हेयरस्टाइल रखा. भारत में तब इस तरह का हेयरकट बड़ा नया था. महेश भट्ट जब मुझसे मिले तो उन्हें ये स्टाइल बड़ा पसंद आया."

    "एक बार सलमान ख़ान के साथ मंझधार की शूटिंग के दौरान सलीम साहब सेट पर थे और उन्होंने कहा कि ये स्टाइल मेरी पहचान है और मैं इसे ना बदलूं. मुझे आज भी याद है कि लोगो में इस हेयरस्टाइल का बहुत क्रेज़ था और हर कोई ऐसे बाल कटवाना चाहता था."

    अमिताभ बच्चन

    हेयरस्टाइल की बात हो और 'बॉलीवुड के शहंशाह' कहे जाने वाले अमिताभ बच्चन का ज़िक्र ना हो ऐसा कैसे हो सकता है. एंग्रीयंग मैन की कानों को ढंकने वाली मोटी कलमें और कॉलर तक आते बाल लोगों मे आज भी लोकप्रिय हैं.

    अमिताभ के साथ कई सालों से काम कर रहे उनके मैकअप मैन दीपक सावंत बताते हैं, "डॉन, दीवार जैसी कई फ़िल्मों मे उनका जो हेयरस्टाइल है वो काफ़ी हिट रहा लेकिन वो उनका नेचुरल हेयरस्टाइल ही था. उसमें ज़्यादा फेरबदल नहीं करना पड़ा."

    "कान पर मोटी और बड़ी-बड़ी कलमें उनकी लंबी-चौड़ी कदकाठी को सूट करती थीं और साथ ही जब वो एक्शन करते थे तो उनके बाल हवा में उड़ते थे, लोग उसी के दीवाने थे. उनके जैसा हेयरस्टाइल बाद में राजेश खन्ना, विनोद जी और शत्रु जी ने भी ट्राय किया लेकिन उनका अमित जी जैसा फ़ेस कट नहीं था. इसलिए उन पर वो स्टाइल नहीं जंचा."

    आज भी ये हेयरस्टाइल 'अमिताभ स्टाइल' के नाम से जाना जाता है.

    (बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

    BBC Hindi
    English summary
    Hairstyles of Bollywood stars that make people crazy,

    रहें फिल्म इंडस्ट्री की हर खबर से अपडेट और पाएं मूवी रिव्यूज - Filmibeat Hindi

    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X