»   » गुरमेहर कौन Vs एबीवीपी कंट्रोवर्सी: एक लड़की..एक वीडियो...बॉलीवुड ने तमाशा बना दिया

गुरमेहर कौन Vs एबीवीपी कंट्रोवर्सी: एक लड़की..एक वीडियो...बॉलीवुड ने तमाशा बना दिया

By: utkarsh srivastava
Subscribe to Filmibeat Hindi

इन दिनों मायानगरी में एंटी नेशनलिस्ट और देश भक्ति का मुद्दा छाया हुआ है। विवाद जुड़ा है शहीद मनदीप सिंह की बेटी गुरमेहर कौर के इस वीडियो से, जिसे लेकर जावेद अख्तर से लेकर मधुर भंडारकर और रणदीप हुड्डा ट्विटर के जरिए इस
मुद्दे पर जमकर बहस करते नजर आ रहे हैं।

सिर्फ बॉलीवुड ही नहीं इस मुद्दे पर जहां एक तरफ केंद्रीय मंत्री किरन रिजीजू ने ट्वीट कर नाराजगी जताई है, वहीं सहवाग और गीता फोगाट जैसे खिलाड़ी भी पीछे नहीं हैं। बहस शुरू हुई सहवाग के एक ट्वीट से जिसके बाद कोई इसका समर्थन कर रहा है तो कोई विरोध में खड़ा है।

अनुपम खेर से लेकर जावेद अखतर तक हर कोई अपनी देशभक्ति के सुबूत दे रहा है। वहीं योगेश्वर दत्त और महावीर फोगाट जैसे खिलाड़ी जावेद अख्तर पर भड़क रहे हैं। कुल मिलाकर सबसे सटीक बात अनुराग कश्यप ने कही है। कि कैसे एक दो साल पुराने वीडियो को उठाकर सोशल मीडिया पर उसका तमाशा बनाकर पार्टी संचालित राजनीति की जा रही है। और इसका फायदा ज़ाहिर सी बात है कि इलेक्शन में मिलेगा ही।

पहले भी पद्मावती पर बहस हो या फिर कोई और मुद्दा, हर किसी को सोशल मीडिया पर बड़ी आसानी से पार्टियों ने राजनीति के लिए इस्तेमाल कर लिया है। एक नजर अब तक खड़े हुए इस विवाद पर -

क्या है पूरा मामला :

क्या है पूरा मामला :

कारगिल में शहीद हुए शहीद मनदीप सिंह की बेटी गुरमेहर कौर ने एक वीडियो के जरिए बिना कुच कहे एक राइटिंग पैड पर अपने पिता की मौत का जिम्मेदार पाकिस्तान के बजाए जंग को बताया था। डीयू की छात्रा गुरमेहर के इस वीडियो के बाद कई लोगों ने इसे पाकिस्तान का साथ देने वाला कदम बता कर आपत्ति जताई थी।

यहां से शुरू हुआ विवाद :

यहां से शुरू हुआ विवाद :

गुरमेहर के इस विडियो में पाकिस्तान को शहीद की मौत का जिम्मेदार न बता कर जंग को जिम्मेदार बताना क्रिकेटर सहवाग को नागवार गुजरा और उन्होंने गुरमेहर के वीडियो का अपने ही तरीके से विरोध किया। इस पोस्ट के जवाब में वीरेंद्र सहवाग ने ट्वीट किया था - 'मैंने दो तिहरे शतक नहीं जड़े, मेरे बल्ले ने जड़े थे।' सहवाग के इस ट्वीट के बाद कई सेलेब्रिटीज ने इस मुद्दे को लेकर सोशल मीडिया पर जंग शुरू कर दी।

सहवाग के समर्थन में रणदीप हुड्डा :

सहवाग के समर्थन में रणदीप हुड्डा :

अभिनेता रणदीप हुड्डा ने सहवाग का समर्थन करते हुए ट्वीट किया है। रणदीप ने कहा कि गुरमेहर को राजनैतिक प्यादे की तरह इस्तेमाल किया जा रहा है। वहीं रणदीप के इस ट्वीट पर उन्हें नाकारात्मक प्रतिक्रियाएं भी मिली हैं।

रणदीप के ट्वीट पर भड़कीं पूजा भट्ट :

रणदीप के ट्वीट पर भड़कीं पूजा भट्ट :

पूजा भट्ट ने रणदीप हुड्डा का ट्वीट शेयर करते हुए कहा कि ऐसा करना ठीक नहीं है।

सफाई दे रहे रणदीप :

सफाई दे रहे रणदीप :

इस मुद्द पर रणदीप के ट्वीट को काफी नाकारात्मक प्रतिक्रियाएं मिली हैं। जिसके बाद रणदीप मे अपने फेसबुक प्रोफाइल पर इससे जुड़ा एक लम्बा पोस्ट करते हुए सफाई दे डाली। उनका कहना है कि सहवाग ने मजाक किया लेकिन वे गलत नहीं है और गुरमेहर को राजनैतिक प्यादे की तरह मजह इस्तेमाल किया जा रहा है।

केंद्रीय मंत्री ने बताया एंटी-नेशनल :

केंद्रीय मंत्री ने बताया एंटी-नेशनल :

इस मुद्दे पर केंद्रीय मंत्री किरण रिजीजू ने ट्विटर पर लिखा- इस स्टूडेंट का दिमाग किसने खराब किया? राष्ट्रीयता को परिभाषित नहीं किया जा सकता, लेकिन जिसने अफजल गुरु और आतंकियों की तरह देश बांटने की कोशिश की, उसे तो एंटी-नेशनल ही माना जाएगा।

रिजीजू के ट्वीट पर जावेद अख्तर का जवाब :

रिजीजू के ट्वीट पर जावेद अख्तर का जवाब :

रिजीजू के ट्वीट पर जावेद अख्तर ने आपत्ति जताते हुए कहा कि मैं उसके बारे में तो नहीं जानता लेकिन मैं ये जरूर जानता हूं कि आपके दिमाग को कौन प्रदूषित कर रहा है। जावेद अख्तर ने सीधे-साफ शब्दों में उन सभी लोगों पर निशाना साधा जिन्होंने गुरमेहर कौर को निशाना बनाया था। जावेद अख्तर ने ट्वीट कर कहा कि कोई कम-पढ़ा लिखा खिलाड़ी या पहलवान एक शहीद की बेटी को ट्रोल करता है तो बात समझ में भी आती है, लेकिन कुछ पढ़े-लिखे लोगों के साथ क्या परेशानी है?

भिड़ गए जावेद अख्तर और महावीर फोगाट :

भिड़ गए जावेद अख्तर और महावीर फोगाट :

जावेद अख्तर के इस ट्वीट का जवाब देते हुए पहलवान महावीर फोगाट ने ट्वीट किया- यहां उम्र बीत गयी देश को मेडल दिलाने में और वो एक पल नहीं लगाते अनपढ़ बताने में.

जावेद के ट्वीट पर बोल पर मधुर भंडारकर :

जावेद के ट्वीट पर बोल पर मधुर भंडारकर :

डायरेक्टर मधुर भंडारकर ने जावेद अख्तर के ट्वीट का जवाब देते हुए कहा कि 'कम पढ़े-लिखे होने का अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता से कोई लेना देना नहीं है। मैं छठवीं फेल स्टूडेंट हूं फिर भी कोई भी मुझे मेरे विचार व्यक्त करने से नहीं रोक सकता।'

गुरमेहर का रिएक्शन :

गुरमेहर का रिएक्शन :

तमाम विवाद के बाद गुरमेहर ने ट्वीट कर कहा 'मैं खुद को इस कैंपेन से अलग कर रही हूं, सबको बधाई, मुझे अकेला छोड़ दो।'

फोगाट सिस्टर्स भी उतरीं विरोध में :

फोगाट सिस्टर्स भी उतरीं विरोध में :

गीता फोगाट और बबीता फोगाट ने इस मामले में गुरमेहर का विरोध किया है। उनका कहना है कि ऐसा बोलना एक तरह से शहादत का अपमान है और देश के खिलाफ है।

English summary
Gurmehar Kaur ABVP video controversy – Here is the roundup of everything that happened in Bollywood thereafter.
Please Wait while comments are loading...

रहें फिल्म इंडस्ट्री की हर खबर से अपडेट और पाएं मूवी रिव्यूज - Filmibeat Hindi