»   » 4 शादियों वाले किशोर कुमार को गूगल ने ठोंका सलाम

4 शादियों वाले किशोर कुमार को गूगल ने ठोंका सलाम

Posted By:
Subscribe to Filmibeat Hindi

आज हिंदी सिनेमा के नाजनीनों में से एक किशोर कुमार का जन्मदिन है। भले ही वो आज हमारे बीच में ना हो लेकिन उनके नगमें आज भी लोग गुनगुनाते हैं। वक्त बदला, दौर बदला, कई गायक आये और गये लेकिन किशोर कुमार की जगह किसी ने नहीं ली। उनकी आवाज आज भी लोगों को मदहोश कर देती है।

4 शादियों वाले किशोर कुमार को गूगल ने ठोंका सलाम

चाहें रोमांस हो, छेड़ खानी हो या फिर दर्द हर रंग में सजी उनकी आवाज आज भी लोगों के दिल को बेकरार कर जाती है। तभी तो आज देश के इस नायाब हीरो और गायक किशोर कुमार को दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल ने अपने डूडल के जरिये सलाम किया है।अगर मुकेश शो मैन राजकपूर की आवाज थे तो किशोर दा की सुरमयी आवाज ने राजेश खन्ना और अमिताभ बच्चन को सुपरस्टार बनाया।

किशोर कुमार के लिए चार शादी करेंगे रणबीर

'आराधना' फिल्म से किशोर कुमार ने सफलता के झंडे गाड़े 4 अगस्‍त 1929 को खंडवा के एक बंगाली परिवार में पैदा हुए किशोर कुमार का नाम अभास कुमार गांगुली रखा गया था। लेकिन घर में सबसे छोटे होने के कारण उन्‍हें प्‍यार से किशोर दा बुलाया जाता था। उनके पिता एक वकील थे और माता एक अच्‍छे परिवार से ताल्‍लुक रखती थी। मध्‍य प्रदेश के खंडवा में 18 साल तक रहने के बाद किशोर कुमार को उनके बड़े भाई अशोक कुमार मुंबई बुला लिया और वहीं उनकी मुलाकात महान संगीतकार एसडी वर्मन से हुई थी।

वहीदा नहीं चाहतीं किशोर कुमार की निजी बातें सामने आएं!

वर्मन साहब की इसी बात ने किशोर कुमार को एक नया मोड़ दिया। कम ही लोग जानते हैं कि बाद में किशोर कुमार ने एसडी वर्मन के लिए 112 गाने गाए। और उनका ये सफर किशोर के आखिरी दिनों तक जारी रहा। जीवन का हर रंग उनकी आवाज में दिखता है 1958 में किशोर कुमार को पहली बार फिल्मों में अभिनय करने का मौका मिला। फिल्म का नाम था चलती का नाम गाड़ी।

किशोर कुमार की जिंदगी की कुछ और बातों को हम स्लाइडों के जरिये जानते हैं।

आठ बार बेस्ट प्लेबैक सिंगर का खिताब

आठ बार बेस्ट प्लेबैक सिंगर का खिताब

अभिनय और गायिकी के गजब मिसाल किशोर कुमार फिल्मी दुनिया के अकेले पार्शवगायक हैं जिन्हें आठ बार बेस्ट प्लेबैक सिंगर का फिल्म फेयर अवार्ड मिला था।

चार बार की शादी

चार बार की शादी

किशोर कुमार ने अपनी पर्सनल जिंदगी में चार बार शादी की थी। उनकी पहली पत्नी बंगाली गायिका और अभिनेत्री रूमा गुहा थी जिनसे शादी करने के आठ साल बाद किशोर कुमार ने उन्हें छोड़ दिया और फिल्म अभिनेत्री मधुबाला से शादी कर ली थी।

मधुबाला की मौत के बाद योगिता से शादी

मधुबाला की मौत के बाद योगिता से शादी

मधुबाला की मौत के बाद किशोर कुमार की जिंदगी में योगिता बाली आयीं और दोनों ने शादी कर लीं लेकिन मात्र दो साल बाद योगिता से भी उनका रिश्ता टूट गया। साल 1980 में किशोर कुमार ने चौथी और आखिरी बार अभिनेत्री लीना चंद्रावर्कर से शादी की जिनसे उनको एक बेटा सुमित कुमार हैं।

बेटा अमित कुमार भी गायक

बेटा अमित कुमार भी गायक

किशोर कुमार की पहली शादी से संतान अमित कुमार हैं जो कि खुद एक सिंगर हैं। अमित के लिए उनके पापा एक बड़े आदर्श हैं। अपने पापा के लिए ही खंडवा में उन्होंने किशोर कुमार संगीत संग्रहालय बनवाया है।

13 अक्‍टूबर सन् 1987 को निधन

13 अक्‍टूबर सन् 1987 को निधन

दुर्भाग्‍य की बात है कि 13 अक्‍टूबर सन् 1987 में बड़े भाई अशोक कुमार के जन्‍मदिन पर किशोर कुमार को दिल का दौरा पड़ा और उन्‍होने अपनी अंतिम सांस ली। उनकी असमय मृत्‍यु ने प्रशंसको को दुख के सागर मे धकेल दिया। वे आज हमारे बीच नहीं है, लेकिन उनका अमर संगीत आज भी हमारे बीच उन्‍हे जिंदा किए हुए है।

किशोर कुमार को गूगल ने ठोंका सलाम

किशोर कुमार को गूगल ने ठोंका सलाम

आज देश के इस नायाब हीरो और गायक किशोर कुमार को आज दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल ने अपने डूडल के जरिये सलाम किया है।

English summary
A smiling Kishore Kumar looks at you from the Google India home page on the Hindi cinema legend's 85th birth anniversary.
Please Wait while comments are loading...