For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    गदर 2 की कहानी लीक: 24 साल के लीप के बाद फिर से 1971 भारत - पाकिस्तान का युद्ध लड़ेंगे सनी देओल

    |

    सनी देओल की बहुचर्चित फिल्म गदर 2 की शूटिंग हाल ही में शुरू हुई है और सेट से सनी देओल और अमीषा पटेल की तस्वीरें भी वायरल हुई थीं। अब गदर 2 की कहानी भी बाहर आ चुकी है। अभी तक यही माना जा रहा था कि फिल्म बाप - बेटे की कहानी पर फोकस करेगी और फिल्म के मध्य में होंगे सनी देओल का किरदार बूटा सिंह और उनका बेटा।

    पिंकविला की इस रिपोर्ट की मानें गदर 2 इस बार 24 साल का लीप लेगी और फिल्म का केंद्र इस बार भी भारत और पाकिस्तान ही होगा। इस बार फिल्म 1971 के भारत - पाकिस्तान युद्ध के मध्य बुनी जाएगी और ये देखना दिलचस्प होगा कि फिल्म की कहानी को बूटा सिंह के परिवार से किस तरह जोड़ा जाता है।

    फिल्म में सनी देओल के बेटे की भूमिका निभाएंगे उत्कर्ष शर्मा जो कि गदर में भी सनी देओल के बेटे की भूमिका में थे। उत्कर्ष, गदर के डायरेक्टर अनिल शर्मा के बेटे हैं। बात करें गदर की तो ये फिल्म हिंदी सिनेमा की ऐतिहासिक फिल्मों में गिनी जाती है। जानिए फिल्म से जुड़े कुछ बेहतरीन किस्से।

    फिल्म की असली कास्टिंग

    फिल्म की असली कास्टिंग

    फिल्म की ओरिजिनल स्टार कास्ट थे गोविंदा और काजोल। जी हां, गोविंदा कोे ज़रा हैंड पंप उखाड़ते या फिर हमारा हिंदुस्तान ज़िंदाबाद था, है और रहेगा जैसा डायलॉग बोलते हुए कल्पना कीजिए! गदर से पहले गोविंदा की आखिरी फिल्म महाराजा बुरी तरह फ्लॉप हो गई और अनिल शर्मा ने गोविंदा को रिप्लेस करने का मन बना लिया।

    अलग था फिल्म का क्लाईमैक्स

    अलग था फिल्म का क्लाईमैक्स

    गदर के असली क्लाईमैक्स में अमीषा पटेल के किरदार सक़ीना को गोली लगती है और वो मर जाती है। यानि कि फिल्म का अंत दुखद था। लेकिन सबको लगा कि फिल्म का ये अंत लोगों को हज़म नहीं होगा और ना ही फिल्म heroic लगेगी। वहीं दूसरी तरफ क्या आपको पता है कि फिल्म असली कहानी पर बनी थी जिसमें हीरो की मौत हो जाती है?

    बूटा सिंह की असली कहानी

    बूटा सिंह की असली कहानी

    गदर, एक सच्ची कहानी पर आधारित थी। फिल्म बूटा सिंह नाम के एक शख्स पर बनी थी जो दूसरे विश्व युद्ध के दौरान बर्मा में ब्रिटिश सेना में नौकरी करता था। उसी दौरान, भारत में बंटवारे की आंधी तेज़ होने लगी और देश में दंगे छिड़ गए। जब देश में दंगे छिड़े तो बूटा सिंह एक मुस्लिम लड़की से टकरा गए और उन्होंने दंगों में उस लड़की की जान बचाई और फिर उससे शादी कर ली। बाद में लड़की की पहचान हुई और उसे नए बने मुल्क पाकिस्तान भेज दिया गया।

    ट्रेन आगे कूद कर दे दी थी जान

    ट्रेन आगे कूद कर दे दी थी जान

    जब बूटा सिंह अपनी पत्नी को लेने पाकिस्तान पहुंचे तो वहां पर उनकी पत्नी ने सामाजिक दबाव के कारण उनके साथ जाने से मना कर दिया। बूटा सिंह बिना ज़रूरी कागज़ात के पाकिस्तान पहुंचे थे और पत्नी के भारत वापस चलने को मना करने पर वो हैरान रह गए। बूटा सिंह अपनी पत्नी की बात से बेहद क्षुब्ध थे और उन्होंने पाकिस्तान में ही एक ट्रेन के आगे कूद कर अपनी जान दे दी थी। हालांकि, फिल्म में अगर अंत ऐसा ही रखा जाता तो शायद आज गदर इतनी ऐतिहासिक फिल्म ना होती।

    गदर की बॉक्स ऑफिस कमाई

    गदर की बॉक्स ऑफिस कमाई

    गदर के साथ बॉलीवुड का सबसे बड़ा घमासान हुआ था।16 साल पहले बॉलीवुड में काफी बड़ा घमासान हुआ था। एक तरफ था सनी देओल का ढाई किलो का हाथ तो दूसरी तरफ था आमिर खान का 100 प्रतिशत परफेक्शन। लेकिन गदर ने बॉक्स ऑफिस पर सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए। फिल्म ने उस ज़माने में 78 करोड़ की कमाई की थी। फिल्म का एवरेज फुटफॉल था 5 करोड़। अगर inflation के हिसाब से तुलना की जाए तो फिल्म ने लगभग 500 करोड़ की कमाई की थी।

    फिल्म का रोचक किस्सा

    फिल्म का रोचक किस्सा

    कॉमेडियन कपिल शर्मा ने अपने शो कॉमेडी नाइट्स विद कपिल के एक एपिसोड में बताया कि गदर के विभाजन के दौरान ट्रेन में बैठने वाले सीन में वो भी प्लेटफॉर्म पर मौजूद थे। कपिल के पापा उस वक्त वहां ड्यूटी कर रहे थे और इसलिए कपिल को शूटिंग का हिस्सा बनने का मौका मिल गया। अब देखना है कि गदर 2 दर्शकों को कितना पसंद आती है।

    यूं करते थे शूटिंग

    यूं करते थे शूटिंग

    फिल्म की शूटिंग लगभग 3 साल तक चली थी और इसका कारण था सनी देओल की दाढ़ी। सनी देओल फिल्म के हर शेड्यूल के बाद दो महीने का ब्रेक लेते थे। जिसमें वो दाढ़ी काटते थे, दूसरी फिल्मों की शूटिंग करते थे और फिर वापस दाढ़ी बढ़ाते थे। भारत में फिल्म ने अपने ओपनिंग के दिन 1.08 करोड़ रूपये, पहले वीकेंड पर 4 करोड़ और पहले हफ्ते में 9.5 करोड़ की कमाई की थी। वहीं फिल्म ने 18 हफ्तों के बाद 143 करोड़ की कमाई की थी जिसे फिल्म का लाईफटाईम कलेक्शन माना जाता है।

    English summary
    Gadar 2 has gone on floors and started shooting. Now the storyline for the film has leaked which reveals that Sunny Deol film will take a leap of 24 years and will focus on 1971 Indo Pak war. Interestingly, Sunny Deol's Border also was a documentation of the 1971 Indo Pak War.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X
    Desktop Bottom Promotion